- डीएम ने उठाया कदम, अधिकारियों को दिए निर्देश

LUCKNOW जिला प्रशासन की ओर से सरकारी जमीनों को अतिक्रमण मुक्त करने की दिशा में बड़ा कदम उठाया गया है। इस संबंध में डीएम की ओर से स्टेटस रिपोर्ट मांगी गई है, जिससे साफ हो सकेगा कि कितनी सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जे हैं। स्टेटस रिपोर्ट सामने आने के बाद उसके आधार पर कदम उठाए जाएंगे।

पूरे शहर में सर्वे

स्टेटस रिपोर्ट के मद्देनजर पूरे शहर में सर्वे कराया जाएगा। जिससे यह आसानी से पता लगाया जा सकेगा कि किस एरिया में कितनी ऐसी सरकारी जमीनें हैं, जिन पर अतिक्रमण किया जा चुका हैं या अभी वे खाली हैं।

रोज बनेगी रिपोर्ट

सर्वे संबंधी रिपोर्ट को प्रतिदिन के हिसाब से तैयार किया जाएगा। इसकी समीक्षा डीएम स्तर से की जाएगी। डीएम की ओर से यह भी निर्देश दिए गए हैं कि सर्वे के दौरान किसी प्रकार की लापरवाही न हो। स्टेटस रिपोर्ट को कोई बिंदुओं पर तैयार किया जाएगा। वहीं रिपोर्ट बनाने के साथ ही उस जमीन की फोटो भी खींची जाएगी, जिस पर अतिक्रमण मिलता है।

बाक्स

इन बिंदुओं पर बनेगी रिपोर्ट

1-सरकारी जमीन की वर्तमान स्थिति

2-जमीन पर कब्जा है अथवा नहीं

3-कब्जा है तो कबसे

4-कब्जा किसने किया, उसकी पूरी डिटेल

5-क्या कब्जा हटाने के लिए कार्रवाई हुई

6-कब्जेदार को नोटिस दिया गया या नहीं

इसलिए उठाया कदम

अक्सर देखने में आता है कि सरकारी जमीनों पर कब्जा कर लिया जाता है। जिसके बाद जमीन को खाली कराने में विभाग को काफी मशक्कत करनी पड़ती है। इसे ध्यान में रखते हुए ही यह कदम उठाने की तैयारी की गई है।

बाक्स

प्राधिकरण की जमीनों का भी सर्वे

डीएमम/वीसी एलडीए की ओर से प्राधिकरण की जमीनों को लेकर भी सर्वे कराने के निर्देश दिए गए हैं। यहां भी सर्वे के बाद फाइनल रिपोर्ट बनाई जाएगी। जिसके बाद कब्जा करने वालों पर एक्शन लिया जाएगा। यह भी देखा जाएगा कि आखिर किसकी लापरवाही से प्राधिकरण की जमीन पर कब्जा हुआ है, उससे भी सवाल जवाब किए जाने की तैयारी है।

वर्जन

सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। ऐसा करने वालों के खिलाफ कड़ा एक्शन लिया जाएगा।

अभिषेक प्रकाश, डीएम

Posted By: Inextlive