- राजधानी में 12 इलाके सील, आंशिक रूप से चार इलाकों में लोगों के निकलने पर प्रतिबंध

- सील किए गए क्षेत्र में अब घरों से बाहर नहीं निकल सकेंगे लोग, दरवाजे तक पहुंचेगी आवश्यक सामग्री

LUCKNOW: राजधानी में चार आंशिक और आठ इलाकों को पूर्ण रूप से सील कर दिया गया है। शासन के निर्देश पर इन इलाकों को चिह्नित कर लखनऊ पुलिस ने बुधवार को रिपोर्ट सौंप दी। इसके बाद कुल 12 इलाकों को पूरी तरीके से सील करने का आदेश जारी हुआ। इनमें कई इलाके ऐसे हैं, जिसे पुलिस ने पहले से ही सील कर दिया था। पुलिस आयुक्त सुजीत पांडेय के मुताबिक, सील किए गए इलाकों में लोगों को घरों से बाहर निकलने पर प्रतिबंध लगाया गया है। आवश्यक सामग्री लोगों के दरवाजे तक पहुंचाई जाएगी।

इन क्षेत्रों में पूर्ण रूप प्रतिबंध

पहले से सील किए गए कसाई बाड़ा सदर स्थित अली जान मस्जिद, मोहम्मदी मस्जिद वजीरगंज, फूलबाग और नजरबाग मस्जिद, कैसरबाग, मोहम्मदिया मस्जिद, मुजम्मिल नगर सहादतगंज, पीरपक्का मस्जिद तालकटोरा इलाके को पूरी तरीके से सील कर दिया गया है। इन इलाकों में कफ्र्यू जैसी स्थिति है। यहां न तो कोई बाहर जा सकता है और न ही वहां के रहने वाले व्यक्ति को कहीं और जाने की इजाजत है।

आंशिक रूप से सील

राजधानी पुलिस ने जिन इलाकों को आंशिक रूप से सील करने का निर्णय लिया है, उनमें गोमतीनगर का विजय खंड, मेट्रो स्टेशन मुंशीपुलिया, अलीना एंक्लेव खुर्रमनगर और आईआईएम पॉवर हाउस का इलाका शामिल है। इन इलाकों में रहने वाले लोगों में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है।

बुधवार को सील हुए इलाके

राजधानी पुलिस ने बुधवार को कुछ इलाके चिह्नित किए। इन्हें पूरी तरीके से सील किया गया है। इनमें खजूर वाली मस्जिद त्रिवेणी नगर, रजौली मस्जिद, गुडंबा के आसपास का इलाका शामिल है। इन इलाकों में जमात के लोग ठहरे थे और वहां रहने वाले लोगों के संपर्क में आए थे। एहतियात के तौर पर पुलिस ने दोनों इलाकों को सील करने का निर्णय लिया।

क्या है लॉकडाउन

- लॉकडाउन में सभी आवश्यक सामग्रियां लोगों के लिए उपलब्ध मिलेंगी।

- सील इलाके में निजी एजेंसियां दवाई, दूध, राशन, सब्जी व अन्य सामान दरवाजे तक पहुंचायेंगे।

- इस दौरान लोगों को घर से बाहर नहीं जाने दिया जाएगा।

- आपातकाल की स्थिति में लोग 112 पर संपर्क कर मदद ले सकते हैं। इसके अलावा अन्य सभी इलाकों में लॉकडाउन का पालन सुनिश्चित कराया जाएगा।

- पूर्व की तरह अन्य इलाकों में राशन, सब्जी, दूध, मेडिकल स्टोर समेत अन्य आवश्यक सामान की दुकानें खुलेंगी।

बेरीकेडिंग की गई, पुलिस बल तैनात

पुराने लखनऊ समेत उन सभी इलाकों में पुलिस ने बेरीकेडिंग की है, जिन्हें सील किया गया है। पुलिस आयुक्त ने बुधवार को इन इलाकों में भ्रमण कर स्थिति का जायजा लिया। इलाकों में पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़ा दी गई है। लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों से सख्ती से निपटने के निर्देश दिए गए हैं। पुलिस आयुक्त का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति शासन के आदेशों का उल्लंघन करेगा तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी। सभी हॉटस्पॉट स्थानों पर तैनात पुलिसकर्मियों को संक्रमण से बचाव के लिए आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

इंदिरानगर में थाइलैंड की तीन युवतियां मिलने से हड़कंप

इंदिरानगर सेक्टर 17 में बुधवार शाम थाइलैंड की तीन युवतियां एक कमरे में मिलीं। ये सभी पांच फरवरी को वहीं किराए पर कमरा ली थीं। आसपास के लोगों ने युवतियों को देखकर पुलिस को सूचना दी। इंस्पेक्टर गाजीपुर ने स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ मौके पर छानबीन की। पुलिस का कहना है कि टूरिस्ट वीजा पर तीन युवतियां लखनऊ आई थीं। लॉकडाउन होने के कारण तीनों बाहर नहीं जा सकीं।

इलाके सील की अफ वाह के बाद सड़कों पर आई भीड़

शहर को सील करने की अफवाह के बाद इंदिरानगर क्षेत्रों में स्थित पेट्रोल पम्प पर सैकड़ों की तादाद में भीड़ एकत्रित हो गई। लोग अपने-अपने दो पहिया व चार पहिया वाहनों के साथ पेट्रोल की टंकियों को फु ल करवाने में जुट गए। वहीं को महानगर क्षेत्र में राशन की दुकानों पर भी लोगों की भीड़ एकत्रित हो गई। अफ रातफ री के माहौल में लोगों ने सोशल सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ा दी। लोगों ने घरों के लिए राशन की दुकानों पर ऐसे धावा बोल दिया जैसे शहर में कफ्र्यू के आदेश जारी हो गए हों। वहीं दुकानों पर भीड़ हटाने के लिए पुलिस को भी बहुत जद्दोजहद का सामना करना पड़ा। लोग पुलिस की भी बात मानने को तैयार नहीं थे। जिसके बाद पुलिस पब्लिक के साथ सख्ती से पेश आना पड़ा।

Posted By: Inextlive