-निशानेबाज अब्बास के खिलाफ महानगर कोतवाली में दर्ज है मुकदमा

-निशानेबाजी के नाम पर मानक से अधिक खरीदे थे कारतूस

रुष्टयहृह्रङ्ख: माफिया मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी के खिलाफ एसटीएफ ने चार्जशीट दाखिल कर दी है। तीन जनवरी 2020 को उसके विरुद्ध धोखाधड़ी की रिपोर्ट महानगर कोतवाली में दर्ज हुई थी, जिसकी जांच एसटीएफ कर रही थी। विवेचना में अलग-अलग व प्रतिबंधित बोर के असलहे रखने की जानकारी सामने आई। यही नहीं, आयुध नियमों का उल्लंघन करते हुए मानक से ज्यादा कारतूस भी अब्बास ने खरीदे।

प्रभारी एसटीएफ विशाल विक्रम सिंह ने बताया कि अब्बास ने विख्यात निशानेबाज की हैसियत से अनुमन्य सात शस्त्रों की सीमा से अधिक आठ हासिल कर लिए थे। इतना ही नहीं, डीएम लखनऊ से स्वीकृत शस्त्र लाइसेंस का पता बिना जानकारी के परिवर्तित करा दिया। अधिकृत बोर से बड़े बोर की घातक रायफल, पिस्टल व कारतूस खरीदे। शू¨टग के लिए प्रतिबंधित बोर के कारतूस भी क्रय किए थे। आरोपित ने गन के लाइसेंस को पिस्टल व रिवाल्वर की श्रेणी में भी बदलवा लिया था। लाइसें¨सग प्राधिकारी को धोखे में रखकर डीलर के प्रमाण पत्र के बिना शस्त्र में तकनीकी खराबी दिखाकर उसके विक्रय की अनुमति ली थी। आरोपित ने खरीदे गए कारतूसों का इस्तेमाल कहां किया, इसका विवरण भी एसटीएफ को नहीं सौंपा। लाइसें¨सग प्राधिकारी को दिए आवेदन पत्र में कई बार पता बदला। दिल्ली स्थित अस्थाई पते को स्थाई बताया। इसके बाद मुख्तार को अपना नॉमिनी बताया। कहा कि वह उस पते पर रहते हैं, जबकि पिछले कई वर्षो से मुख्तार जेल में बंद हैं।

विवेचना में सामने आया कि लाइसेंस में दर्ज कारतूस और बरामद कारतूस में काफी अंतर है। इंटरनेशनल शू¨टग स्पोर्ट फेडरेशन तथा नेशनल रायफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के नियमों का भी अब्बास ने उल्लंघन किया। इन्हीं सभी साक्ष्यों को आधार बनाकर एसटीएफ ने अब्बास के खिलाफ न्यायालय में आरोप पत्र दाखिल किया है।

Posted By: Inextlive