110 नगर निगम के कुल वार्ड

8 जोन नगर निगम के

1 लाख 60 हजार एलईडी लाइट रिप्लेस कर लगाई गईं

1 हजार खाली खंभों में एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाई जाएंग

- अभी ईईएसएल कंपनी सिर्फ पीली लाइट को कर रही रिप्लेस

- निगम की कवायद कि कंपनी खाली खंभों में भी लगाए लाइट

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW आखिरकार इंतजार खत्म हुआ, अब ईईएसएल कंपनी की ओर से खाली पड़े खंभों में भी स्ट्रीट लाइट लगाई जाएंगी। खाली खंभों में स्ट्रीट लाइट लगने से वार्डो की गलियों में छाया रहने वाला अंधकार भी काफी हद तक दूर हो जाएगा। इससे जनता को राहत मिलेगी।

अभी तक यह अनुबंध

नगर निगम और ईईएसएल के बीच हुए अनुबंध के अनुसार, कंपनी की ओर से वार्डो में पहले से लगी पीली लाइट को रिप्लेस कर एलईडी लाइट लगाई जा रही थीं। कंपनी की ओर से निर्धारित लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है और सभी 110 वार्ड मिलाकर करीब एक लाख 60 हजार एलईडी स्ट्रीट लाइट लगा दी गई हैं। ये सभी लाइट पहले से लगी पीली लाइट को रिप्लेस कर लगाई गई हैं।

उठाई थी मांग

अधिकांश पार्षदों की ओर से शिकायत दर्ज कराई जा रही थी कि कंपनी की ओर से खाली खंभों में एलईडी लाइट नहीं लगाई जा रही हैं, जबकि कंपनी को ऐसा करना चाहिए। हाल में ही आयोजित सदन में पार्षदों की ओर से इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया गया था। इतना ही नहीं कई पार्षदों ने व्यक्तिगत रूप से नगर आयुक्त और मेयर से भी इसी संदर्भ में मांग उठाई थी। पार्षदों की मांग और जनता की समस्या को देखते हुए निगम प्रशासन की ओर से फैसला लिया गया कि कंपनी की ओर से खाली खंभों में भी स्ट्रीट लाइट लगवाई जाएगी।

कराया सर्वे, फिर लिस्ट तैयार

निगम प्रशासन की ओर से वार्डो में खाली खंभों को लेकर सर्वे भी कराया गया। सर्वे पूरा होने के बाद यह जानकारी सामने आई है कि करीब एक हजार खाली खंभे हैं, जिन पर एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाई जानी है। इस आंकड़े के आने के बाद निगम प्रशासन की ओर से संबंधित कंपनी से वार्ता की गई और निर्णय लिया गया कि दूसरे चरण में एक हजार खाली पड़े खंभों में एलईडी स्ट्रीट लाइट लगवाई जाएंगी। जिससे जनता को गलियों में घिरे रहने वाले अंधकार से मुक्ति मिल जाएगी।

बाक्स

पार्षदों को जिम्मेदारी

यह भी जानकारी सामने आई है कि निगम प्रशासन की ओर से पार्षदों को जिम्मेदारी दी जाएगी कि वे लोग खुद यह सुनिश्चित कर लें कि उनके वार्ड में खाली पड़े खंभों में एलईडी स्ट्रीट लाइट लगी हैं या नहीं। कुल मिलाकर पार्षदों को मॉनीटरिंग की जिम्मेदारी दी जा रही है। जिससे पार्षद कोई सवाल न उठा सकें।

वर्जन

यह बात सही है कि शहर के खाली पड़े करीब एक हजार खंभों में भी एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाई जाएंगी। इस बाबत कंपनी से वार्ता पूरी हो चुकी है। जनता की सुविधा के लिए ही यह कदम उठाया जा रहा है।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive