- चौथे चरण की काउंसिलिंग के बाद भी सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों की आधी सीटें खाली

- दूसरे चरण की काउंसिलिंग में ही फुल हो चुकी हैं सरकारी और एडेड कॉलेजों की सीटें

LUCKNOW:

बीएड सत्र 2020-22 की चारों चरणों की काउंसिलिंग हो चुकी है और इसके बाद भी सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों की सीटें खाली हैं। वहीं सरकारी और एडेड कॉलेजों की सीटें दूसरे चरण की काउंसिलिंग में ही फुल हो चुकी हैं। हालांकि सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में कुछ सीटें 16 से शुरू हो रही पूल काउंसिलिंग से भरने की उम्मीद है। बीएड प्रवेश समन्वय प्रो। अमिता वाजपेयी ने बताया कि 2 लाख 28 हजार 2015 सीटों पर एडमिशन लिया जा रहा है। जिसमें सरकारी व एडेड कॉलेजों में 12770 सीटें पर एडमिशन लिया जा रहा है। सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में 2 लाख 20 हजार 395 सीटों पर एडमिशन लिया जा रहा है।

बढ़ सकती है फीस जमा करने की डेट

बता दें कि टेक्निकल प्रॉब्लम से बहुत से स्टूडेंट्स ऑनलाइन फीस नहीं जमा कर पा रहे हैं। उनकी इस समस्या को देखते हुए फीस जमा करने की अंतिम तिथि 10 दिसंबर को आगे बढ़ाने का विचार किया जा रहा है।

पूल काउंसिलिंग में नहीं मिलेगा सरकारी कॉलेज

16 दिसंबर से शुरू होने वाली पूल काउंसिलिंग में लोवर मेरिट व लेफ्ट ओवर वाले स्टूडेंट्स ही शामिल होंगे। उन्हें सरकारी व एडेड कॉलेज नहीं मिलेगा। सरकारी एवं एडेड कॉलेजों में करीब 150 सीटें ही खाली हैं। इन सीटों पर एडमिशन इसलिए नहीं लिया जा रहा है कि आगे कोई विवाद न हो सके। कारण यह है कि 50 हजार से अधिक रैंक वाले कई स्टूडेंट्स काउंसिलिंग में शामिल होने से पहले ही सरकारी और एडेड कॉलेजों की सीटों पर दावा कर चुके हैं।

कॉलेजों ने नहीं लिए एडमिशन

एलयू में काफी शिकायतें आ रही हैं कि स्टूडेंट्स का एडमिशन नहीं हो रहा है। इसका कारण है कि कॉलेजों को ईडब्ल्यूएस के तहत मिलने वाली सीटों की जानकारी नहीं मिल सकी है। बीएड समन्वयक प्रो। अमिता वाजपेयी ने बताया कि कई बार इसकी सूचना कॉलेजों से यूनिवर्सिटीज को भेजी गई लेकिन वहां से कॉलेजों को सूचना नहीं दी गई। सभी कॉलेजों को सूचित किया गया है कि उनके यहां ईडब्ल्यूएस की सीटें बढ़ाई गई हैं।

कई बार इसकी सूचना कॉलेजों से यूनिवर्सिटीज को भेजी गई लेकिन वहां से कॉलेजों को सूचना नहीं दी गई। सभी कॉलेजों को सूचित किया गया है कि उनके यहां ईडब्ल्यूएस की सीटें बढ़ाई गई हैं।

प्रो। अमिता वाजपेयी, बीएड समन्वयक

चौथे चरण की काउंसिलिंग

- 1.5 लाख से अधिक स्टूडेंट्स शामिल

- 28538 स्टूडेंट्स ने ही कराया रजिस्ट्रेशन

- 17125 स्टूडेंट्स को सीट आवंटित की गई

सीटों पर एक नजर

कुल सीटें : 2 लाख 28 हजार 2015

सरकारी एवं एडेड कॉलेज- 12770 सीटें

सेल्फ फाइनेंस कॉलेज- 2 लाख 20 हजार 395 सीटें

Posted By: Inextlive