- सीबीएसई ने शुरू की टेली काउंसिलिंग, स्पेशलिस्ट देंगे छात्रों की समस्याओं पर सुझाव

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख:

कोरोना संक्रमण के कारण करीब एक साल से स्टूडेंट्स का डेली रूटीन काफी बदल गया है। उनकी आउटडोर एक्टिविटी एक तरह से बंद हो गई है। कोरोना की दूसरी लहर को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण वे न अपने दोस्तों और टीचर्स से मिल भी नहीं पा रहे हैं। ऐसे में कई तरह की मानसिक समस्याएं बहुत से स्टूडेंट्स के सामने आ रही हैं। वे अकेलेपन, चिड़चिड़ाहट, सिर में दर्द आदि की समस्याओं का सामना कर रहे हैं। स्टूडेंट्स के सामने आ रही इस तरह की समस्याओं को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड ने स्टूडेंट्स के लिए टेली काउंसिलिंग की सुविधा शुरू की है। जहां वे अपनी इस तरह की समस्याएं विशेषज्ञों को बताएंगे।

हो चुकी है शुरुआत

सीबीएसई बोर्ड ने टेली काउंसिलिंग की सुविधा 24 मई से शुरू की है, जिसमें 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के प्रश्नों का जवाब दिया जा रहा है। यह सुविधा हर सप्ताह सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 9:30 से शाम 5:00 बजे तक दी जा रही है।

विशेषज्ञ दे रहे जवाब

इस सुविधा में दिन में तीन बैच में स्टूडेंट्स के सवालों को लिया जा रहा है और स्कूलों के प्रिंसिपल और विशेषज्ञ उनके सवालों का जवाब दे रहे हैं। यही नहीं बोर्ड पहले ही स्टूडेंट्स को मानसिक रूप से फिट रखने के लिए एक ऐप लांच कर चुका है।

बाक्स

इस तरह उठाएं लाभ

- सीबीएसई बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर

- टोल फ्री नंबर 1800118004 पर कॉल करके।

बॉक्स

स्टूडेंट्स के सामने आ रही समस्याएं

- अकेलेपन की फीलिंग

- तनाव के कारण सिर में दर्द

- खुद को असुरक्षित महसूस करना

बाक्स

लाइफ स्टाइल में शामिल करें

- रोज सुबह योगा करें

- दोस्तों से इंटरनेट और फोन से कनेक्ट रहें

- खुद को बिजी रखें

- शाम के वक्त कुछ देर खुली हवा में टहलें

कोट

घर में रहने के कारण स्टूडेंट अवसाद और मानसिक समस्याओं का शिकार हो रहे हैं। काउंसिलिंग से उन्हें इन समस्याओं से छुटकारा दिलाया जा सकता है। स्टूडेंट्स खुद को बिजी रखकर इन समस्याओं से दूर रह सकते हैं।

डॉ। प्रशांत शुक्ल, मनोरोग विशेषज्ञ

Posted By: Inextlive