- ऑनलाइन क्लासेज, सेमिनार से लेकर टीचर मीटिंग और प्लेसमेंट तक ऑनलाइन हो रहा

LUCKNOW: करीब एक साल से अधिक समय से महामारी के दौर से गुजर रहे एजुकेशन सिस्टम ने अब विभिन्न गतिविधियों को संचालित करना शुरू कर दिया है। करीब एक साल से शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक गतिविधियां ठप पड़ी हैं। बीच में यूनिवर्सिटी ने अपने अपने स्तर पर प्रयास करके ऑनलाइन क्लास को चालू किया, यहां तक की कई यूनिवर्सिटी में एग्जाम भी ऑनलाइन कराए गए। महामारी के लंबा खींचने से यूनिवर्सिटी ने वैकल्पिक रास्तों को पकड़ना शुरू कर दिया है और तकनीकी का सहारा लेकर गैर शैक्षणिक गतिविधियों को भी शुरू किया जा रहा है।

शुरू हुआ जॉब प्लेसमेंट

डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक यूनिविर्सटी में महामारी के जारी रहने के बावजूद भी विवि द्वारा जॉब प्लेसमेंट किया जा रहा है। यूनिवर्सिटी के संबद्ध संस्थानों के स्टूडेंट्स के लिए वर्चुअल प्लेसमेंट ड्राइव्स हो रही है। 2021 बैच के कंप्यूटर साइंस, आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग और ईईई ब्रांच के स्टूडेंट्स के लिए अमेजन कंपनी की पूल प्लेसमेंट ड्राइव जारी है। साथ ही सोपारा बैंकिंग, वेल्थ क्लिनिक, वेदांतु व एएनएम कंपनियों की पूल प्लेसमेंट ड्राइव हो रही है।

ऑनलाइन योग आयुर्वेद शुरू हुआ

एलयू में फैकल्टी ऑफ रूट एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन ने ऑनलाइन ही योग और आयुर्वेद सहित प्राकृतिक चिकित्सा पर वेबीनार आयोजित किया। वेबिनार के माध्यम से महामारी के दौरान स्वास्थ्य प्रबंधन को लेकर विशेषज्ञ अपनी राय रख रहे हैं, जिसमें बताया जा रहा है कि योग, प्राणायाम, आयुर्वेद, उचित आहार विहार के माध्यम से इस महामारी से हम कैसे निजात पा सकते हैं। कार्यक्रम में बताया जा रहा है कि आंतरिक और बाह्य स्वच्छता का क्या महत्व है सूर्य नमस्कार और सुबह की सूर्य की किरणों का हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने में क्या योगदान है।

स्टडी मैटेरियल भी ऑनलाइन दिया जा रहा

बाबा साहब भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी महामारी के इस दौर में छात्रों को स्टडी मैटेरियल के अलावा इससे संबंधित अन्य मैटेरियल भी ऑनलाइन उपलब्ध करवा रहे हैं। विश्वविद्यालय द्वारा एमपीडीसी, ऐईसीसी आज विभिन्न सब्जेक्ट मैटेरियल यूनिवर्सिटी की वेबसाइट के फाउंडेशन कोर्स के सेक्शन में उपलब्ध कराया जा चुका है। स्टूडेंट्स इसे डाउनलोड कर अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं।

ऑनलाइन भी हो रही काउंसिलिंग

यूनिवर्सिटी सहित टेक्निकल संस्थानों में स्टूडेंट्स की ऑनलाइन काउंसलिंग की जा रही है, जिसमें टीचर और स्टूडेंट्स के बीच संवाद हो रहा है। उनकी प्राब्लम्स का स्टाफ द्वारा निदान किया जा रहा है। एडमिशन प्रक्रिया से लेकर उनके शिक्षण शुल्क आदि को भी ऑनलाइन माध्यम से ही डिपॉजिट कराया जा रहा है।

Posted By: Inextlive