- बड़ी संख्या में लोग बुक करा रहे वाहन, कई गाडि़यों में तो लंबी वेटिंग भी

LUCKNOW: कोरोना के चलते लगाए गए लॉकडाउन से सभी इंडस्ट्री बुरी तरह प्रभावित हुई। वहीं अनलॉक में अब आर्थिक गतिविधियों ने एक बार फिर से रफ्तार पकड़ ली है। ऑटो इंडस्ट्री भी इसमें शामिल है, जहां अब पॉजिटिव ग्रोथ देखने को मिल रही है। बड़ी संख्या में लोगों द्वारा वाहनों की कराई जा रही बुकिंग से यह इंडस्ट्री रिवायवल मोड पर चलने लगी है। वाहनों के शो-रूम ओनर इस बात से खुश हैं कि इस समय जो डिमांड आ रही है, वह सप्लाई से ज्यादा है।

पिछले साल से अधिक ग्रोथ

स्काईडैक आटो किआ के जीएम अमित चौहान ने बताया कि पहले सोचा था कि इंडस्ट्री में कम ग्रोथ होगी, लेकिन नई गाड़ी लांच होने के साथ बिक्री बढ़ गई है। टाटा में पिछले साल के मुकाबले सर्वाधिक ग्रोथ है। दो से तीन माह की वेटिंग भी चल रही है। कार्निवाल पर फेस्टिव ऑफर भी है।

इस बार डिमांड अधिक

एसएएस हुंडई के एमडी गुंजित कालरा ने बताया कि इसबार गाडि़यों की डिमांड काफी अच्छी है। इस समय सभी पुरानी रिकवरी हो गई है। उम्मीद है कि अगर पिछले साल की ग्रोथ को ही हम मैच कर जाते हैं, तो इस इंडस्ट्री के लिए यह बड़ी ग्रोथ मानी जाएगी। हम लोग फेस्टिव सीजन में एक लाख तक का बेनिफिट ऑफर दे रहे हैं। कस्टमर्स में हाई कॉम्पेक्ट सेग्मेंट व मिड सेंग्मेंट कारों की डिमांड अधिक है। क्रेटा व वेन्यू की वेटिंग सर्वाधिक है।

आगे और भी होगी ग्रोथ

जीएम सेल्स स्टैंडर्ड हांडा आशुतोष सिंह ने बताया कि पूरा मार्केट खुल गया है। इस समय जो चैलेंज आ रहा है वो प्रोडक्शन कम होने का है। मार्केट की डिमांड के अनुसार हम कस्टमर को गाडि़यां सप्लाई नहीं कर पा रहे हैं। सिविक व जेज कार मॉडल की डिमांड अधिक है। हम इस समय गाडि़यों पर 60 हजार से 2.81 लाख का बेनिफिट दे रहे हैं। उम्मीद है कि आगे और अच्छी ग्रोथ होगी।

डिमांड में दौ सौ फीसद तक उछाल

पुनित ऑटो मोबाइल्स के ओनर वैभव मिश्रा ने बताया कि इस समय गाडि़यों की बिकवाली का मेन सीजन चल रहा है। इस बार इस इंडस्ट्री में करीब 200 फीसद तक का इजाफा देखा जा रहा है। कॉम्पेक्ट एसयूवी की डिमांड बहुत है। कोई स्कीम न होने के बावजूद डिमांड अच्छी बनी हुई है। अभी सप्लाई में थोड़ी प्रॉब्लम है, क्योंकि प्रोडक्शन पहले ही बंदी के कारण कम रहा है। उम्मीद है कि जल्द हम लोग सभी डिलीवरी देने में सक्षम हो जाएंगे।

लोग खूब खरीद रहे गाड़ी

कोरोना के डर से लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट का यूज करने से डर रहे हैं और ऐसे में खुद की गाड़ी लेना पसंद कर रहे हैं। ऑटो इंडस्ट्री में इसी कारण तेजी देखी जा रही है। स्टेलियॅन हांडा के डायरेक्टर अभिषेक अग्रवाल ने बताया कि पहले सोचा था कि मार्केट खुलने के बाद लोग गाडि़यां लेने नहीं आएंगे लेकिन ऐसा हुआ नहीं। अब तो पहले से भी बेहतर रिस्पांस है। पूरी उम्मीद है कि पिछले साल की तरह ही इस बार भी गाडि़यों की सेल होगी। इस बार तो बुकिंग भी अच्छी हो रही है।

कोट

सप्लाई के मुकाबले इस बार डिमांड ज्यादा है। इसका मतलब यह है कि ऑटो इंडस्ट्री काफी अच्छे मोड में चल रही है।

- अमित चौहान, जीएम स्काईडैक आटो किआ

लोग बड़ी संख्या में गाडि़यों की बुकिंग के लिए आ रहे हैं, जिसका इंडस्ट्री को काफी फायदा हो रहा है। उम्मीद है कि आगे और डिमांड बढ़ेगी।

- गुंजित कालरा, एमडी एसएएस हुंडई

कस्टमर्स की ओर से डिमांड काफी बनी हुई है। जिसकी वजह से सप्लाई नहीं कर पा रहे हैं। इस बार तो दो सौ फीसद तक की ग्रोथ देखी जा रही है।

- वैभव मिश्रा, ओनर पुनित ऑटो मोबाइल्स

पहले जिस नुकसान का अंदेशा था, ऐसा कुछ भी नहीं हुआ। यह हम लोगों के लिए बहुत अच्छी बात है। लोग बड़ी संख्या में बुकिंग के लिए आ रहे हैं।

- अभिषेक अग्रवाल, डायरेक्टर स्टेलियॅन हॉडा

ऑटो इंडस्ट्री की ग्रोथ काफी अच्छी है। लोग इंक्वायरी के साथ बुकिंग भी करवा रहे हैं। उम्मीद है कि आगे इंडस्ट्री की ग्रोथ और बेहतर होगी।

- आशुतोष सिंह, जीएम सेल्स स्टैंडर्ड हांडा

Posted By: Inextlive