16 जनवरी को पहले चरण का वैक्सीनेशन

22 जनवरी को दूसरे चरण का वैक्सीनेशन

5871 हेल्थ वर्कर्स को लग चुकी वैक्सीन

54 हजार से अधिक हेल्थ वर्कर्स को लगनी है वैक्सीन

- इस बार हर सेंशन में 125 हेल्थ वर्कर्स को लगेगी वैक्सीन

- चार बार फोन कर दी जा रही लाभार्थियों को जानकारी

LUCKNOW: कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन प्रोग्राम का काम शुरू हो चुका है। पहले दो चरणों में राजधानी में 5871 हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। जबकि करीब 54,600 हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग द्वारा बाकि अगले तीन चरणों में 90 फीसद हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा है।

दो चरण हो चुके हैं

गौरतलब है कि राजधानी में 16 जनवरी और 22 जनवरी को दो चरणों का वैक्सीनेशन हो चुके है। अब अगले चार चरणों में सभी हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है। 28-29 जनवरी और 4 फरवरी को बचे हुए लाभार्थियों में 90 फीसद टारगेट पूरा करना है। जबकि बचे हुए 10 फीसद लाभार्थियों को 5 फरवरी को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसमें पहले चरणों में छूटे हुए लाभार्थियों को अंतिम मौका दिया जाएगा।

13,750 को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य

शुरुआती दो चरणों में हर बूथ पर सौ-सौ लाभार्थियों को वैक्सीन लगाई गई, जबकि इसबार हर एक सेंशन में 125 लाभार्थियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसबार करीब 44 वैक्सीनेशन सेंटर्स बनाए जाएंगे जो दूसरे चरण से नौ अधिक होंगे।

लाभार्थियों को किया जा रहा फोन

सीएमओ डॉ। संजय भटनागर ने बताया कि तीसरे चरण के वैक्सीनेशन की तैयारियां तेज कर दी गई हैं। इस बार सेंटर्स और लाभार्थियों दोनों की संख्या बढ़ गई है। लाभार्थी समय से सेंटर पहुंचें इसलिए अभी से उन्हें दिन में तीन-चार बार फोन किया जा रहा है। लाभार्थियों को कमांड सेंटर, अस्पताल, वैक्सीनेटर टीम फोन कर रहे हैं। इस बार भी तीन सेंटर्स पर ही को-वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीनेशन के लिए वैक्सीन पहले से ही रिजर्व रखी जा चुकी हैं।

बाक्स

तीसरे चरण में ये कितने अस्पताल

कुल अस्पताल- 44

सरकारी अस्पताल- 29

प्राइवेट अस्पताल- 15

नोट- पहले के सभी 35 अस्पताल शामिल हैं।

बाक्स

44 सेंटर्स पर होगा वैक्सीनेशन

तीसरे चरण के वैक्सीनेशन प्रोग्राम में 44 सरकारी और निजी अस्पतालों को शामिल किया गया है। जिसमें 29 सरकारी और 15 निजी अस्पताल शामिल है। जिसमें पहले के 35 सेंटर्स भी शामिल रहेंगे।

कोट

इस बार 110 सेशंस के तहत हर बूथ पर 125 लाभार्थियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसकी तैयारियां अंतिम दौर में चल रही हैं।

डॉ। संजय भटनागर, सीएमओ

Posted By: Inextlive