- अगले आदेश तक थमे पहली कारपोरेट ट्रेन तेजस के पहिए

- कम यात्री और फ्लेक्सी किराया बना बंदी की बड़ी वजह

- 04 अक्टूबर 2019 को शुरू हुआ था संचालन

- 23 नवंबर के बाद 20-30 पैसेंजर्स की हो रही थी बुकिंग

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख :

देश की पहली कारपोरेट ट्रेन तेजस का संचालन 23 नवंबर से अगले आदेश तक बंद होने जा रही है। लखनऊ नई दिल्ली के बीच चल रही तेजस का संचालन आईआरसीटीसी के जिम्मे था, जो कोरोना काल की भेंट चढ़ता नजर आ रहा है। 23 नवंबर के बाद के लिए 20 से 30 यात्री ही रोजाना सीटों की बुकिंग करा रहे थे, यह भी इस ट्रेन की बंदी का एक बड़ा कारण माना जा रहा है।

अगले आदेश तक बंद

रेलवे बोर्ड ने आईआरसीटीसी को 23 नवंबर से अगले आदेश तक ट्रेन को निरस्त करने के लिए आदेश दिए हैं। पहली बार लखनऊ से तेजस ट्रेन का संचालन 4 अक्टूबर 2019 को शुरू हुआ था और 22 नवंबर की सुबह साढ़े छह बजे लखनऊ से नई दिल्ली के लिए यह ट्रेन 200 के करीब यात्री लेकर रवाना हुई थी।

दिवाली भी रही फीकी

मार्च में लॉकडाउन के बाद तेजस ट्रेन का संचालन 17 अक्टूबर को शुरू हुआ था। उम्मीद थी दिवाली में यात्री मिलेंगे पर ऐसा हो नहीं सका, जबकि एडवांस में 10 दिन का आरक्षण बढ़ाकर एक महीने कर दिया गया था।

बाक्स

शताब्दी पर भी संकट

दिल्ली लखनऊ के बीच यात्रियों की कम संख्या की वजह से शताब्दी, लखनऊ मेल व एसी स्पेशल जैसे वीआईपी ट्रेनों की हालत भी खराब है। इन सभी ट्रेनों में हर चेयरकार से लेकर स्लीपर तक की खीटें खाली चल रही हैं। इन ट्रेनों में यात्री न मिलने की वजह डायनमिक फेयर लागू करना। इससे ट्रेनों में 40 फीसदी ही सीटों की बुकिंग हो रही है।

लखनऊ मेल समेत तीन ट्रेनों का टाइम बदला

रुष्टयहृह्रङ्ख (22 हृश्र1) : रेलवे प्रशासन ने यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए ट्रेनों के परिचालन को लेकर लखनऊ मेल समेत तीन ट्रेनों की समयसारणी में आंशिक बदलाव किया है। यह नई व्यवस्था 25 नवंबर से लागू होगी। रेलवे प्रवक्ता ने बताया कि लखनऊ से नई दिल्ली जाने वाली लखनऊ मेल स्पेशल ट्रेन (02229) नई दिल्ली पांच मिनट पहले पहुंचेगी। अभी लखनऊ मेल स्पेशल ट्रेन सुबह 6:50 बजे नई दिल्ली पहुंचती है, अब सुबह 6:45 बजे पहुंचेगी। यह पांच मिनट की कमी बरेली, रामपुर और गाजियाबाद में कम की गई है। नई दिल्ली से लखनऊ आने वाली लखनऊ मेल स्पेशल ट्रेन (02230) नई दिल्ली से पांच मिनट पहले रवाना होगी। लखनऊ सुबह 6:55 बजे के स्थान पर सुबह 6:50 बजे पहुंचेगी। लखनऊ से नई दिल्ली जाने वाली एसी स्पेशल ट्रेन (02429) शाहजहांपुर दो मिनट पहले पहुंचेगी। नई दिल्ली से लखनऊ आने वाली एसी स्पेशल ट्रेन (02430) की समय सारणी में कोई बदलाव नहीं किया गया है। वाराणसी से नई दिल्ली जाने वाली महामना स्पेशल ट्रेन (02217) नई दिल्ली 15 मिनट पहले पहुंचेगी। अभी इसका नई दिल्ली स्टेशन पहुंचने का समय सुबह 8:20 बजे है।

Posted By: Inextlive