राजधानी में जकड़ा गया आतंकी जग्गा

Updated Date: Tue, 09 Feb 2021 11:42 AM (IST)

- खालिस्तानी आतंकी जग्गा जानकीपुरम से गिरफ्तार

-अमृतसर की स्टेट स्पेशल आपरेशन सेल के इनपुट से यूपी पुलिस ने दबोचा

LUCKNOW

विदेश से टेरर फंडिंग और मध्यप्रदेश से असलहों की तस्करी के मामले में अमृतसर से फरार हुए खालिस्तानी आतंकी जगदेव सिंह जग्गा को लखनऊ पुलिस ने सोमवार दोपहर गिरफ्तार किया। जग्गा के एक साथी जगरूप सिंह को अमृतसर की स्टेट स्पेशल आपरेशन सेल ने रविवार को गिरफ्तार किया था। इसके बाद जग्गा अमृतसर से भाग कर छिपने का ठिकाना तलाश रहा था। जगरूप सिंह से मिले इनपुट के बाद स्पेशल आपरेशन सेल के पुलिस अधिकारियों ने लखनऊ पुलिस को सूचना दी थी। उधर, जग्गा को ट्रांजिट रिमांड पर लेकर सोमवार देर शाम पंजाब पुलिस अमृतसर के लिए रवाना हो गई।

टीम हुई थी गठित

स्पेशल सेल की सूचना पर लखनऊ पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने संयुक्त पुलिस आयुक्त अपराध नीलाब्जा चौधरी के सुपरविजन में डीसीपी उत्तरी रईस अख्तर, एडीसीपी प्राची सिंह समेत अन्य अधिकारियों की टीम गठित की थी। क्राइम ब्रांच और विकासनगर पुलिस ने आतंकी जग्गा को जानकीपुरम के सेक्टर-सी चौराहे से दबोचा। पुलिस ने उसके पास से मोबाइल और आठ सौ रुपये बरामद किए हैं। इस बीच सूचना पर इंस्पेक्टर इंद्रदीप सिंह की अगुआई में पंजाब पुलिस दारोगा परमिंदर सिंह समेत 10 पुलिस कर्मियों की स्टेट स्पेशल आपरेशन सेल ने न्यायालय में जग्गा को पेश कर उसकी ट्रांजिट रिमांड ले ली है।

लखीमपुर से आ रहा था

नीलाब्जा चौधरी ने बताया कि जग्गा दिल्ली से लखीमपुर पहुंचा। वहां से लखनऊ आ रहा था। लखनऊ में वह किससे मिलने आ रहा था अथवा लखनऊ के रास्ते किस ठिकाने पर जा रहा था, इसकी पड़ताल की जा रही है। डीसीपी उत्तरी रईस अख्तर ने बताया कि जग्गा का नेटवर्क तलाशा जा रहा है। इस बात की भी जांच की जा रही है कि कहीं वह किसान आंदोलन में लोगों को भड़का तो नहीं रहा था।

इनका था लेफ्ट हैंड

पुलिस की पूछताछ में पता चला कि जग्गा, खालिस्तानी आतंकी परमजीत सिंह पम्मा और मलतानी सिंह का दाहिना हाथ है। जग्गा पंजाब के फिरोजपुर के जीरा फतेहगढ़ का रहने वाला है। वह पंजाब में राष्ट्र विरोधी गतिविधियों के कई मामलों में वांछित है। अमृतसर समेत अन्य जिलों में उसके खिलाफ आ‌र्म्स एक्ट समेत करीब नौ मुकदमे हैं। जग्गा दो बार गुरदासपुर जेल में सजा भी काट चुका है।

टेरर फंडिंग में इंग्लैंड और जर्मनी से जुड़े हैं तार

जग्गा के साथी आतंकी परमजीत सिंह पम्मा व मलतानी सिंह इंग्लैंड और जर्मनी में भी रहे हैं। वहां से दोनों टेरर फंडिंग कराते हैं। इनका गिरोह इन दोनों देशों में भी सक्रिय है। जग्गा आतंक फैलाने के लिए टेरर फंडिंग से असलहों की खेप खरीदता और सप्लाई करता था।

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.