- एटीएस ने मिनहाज को लेकर लखलऊ के कई स्थानों पर की छानबीन

- चौक स्थित घंटाघर के पास उसे उपलब्ध कराई गई थी पिस्टल

LUCKNOW:

अलकायदा समर्थित अंसार गजवातुल ¨हद मॉड्यूल के आतंकी मिनहाज के नेटवर्क को पूरी तरह खंगालने के लिए आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) ने उसके मोबाइल को हैदराबाद स्थित सेंट्रल फॉरेंसिक लैब (एफएसएल) भेजा है। मिनहाज के मोबाइल का डाटा रिकवर करने का प्रयास किया जा रहा है। वहीं एटीएस ने मिनहाज व मसीरुद्दीन को साथ लेकर लखनऊ में कुछ स्थानों पर छानबीन की। उन्हें चौक स्थित घंटाघर के पास भी ले जाया गया, जहां मु.मुईद ने मिनहाज को पिस्टल उपलब्ध कराई थी।

जला दिया था मोबाइल

एटीएस के लिए मिनहाज के मोबाइल का डाटा रिकवर करना बेहद अहम है। सूत्रों का कहना है कि मिनहाज ने अपना एक मोबाइल फोन जला दिया था जिसे पहले लखनऊ स्थित एफएसएल भेजा गया था, लेकिन कामयाबी नहीं मिल सकी। यही वजह है कि एटीएस की निगाहें अब हैदराबाद स्थित एफएसएल पर टिकी हैं। खासकर मिनहाज किन एप के जरिए किन-किन लोगों से जुड़ा था और एप के जरिये उसने अपने आकाओं से किस-किस तरह की जानकारियां साझा की थीं। ऐसे कई ¨बदुओं पर पड़ताल मोबाइल के डाटा पर ही टिकी है। एटीएस ने पुलिस रिमांड पर लिए गए मिनहाज व मुसीरुद्दीन को साथ लेकर शनिवार व रविवार को कई स्थानों पर छानबीन की है। कुकर बम बनाने के लिए लखनऊ में जिन जगहों से बैट्री, तार, बारूद व अन्य सामान खरीदा गया था, उन स्थानों को दोनों से चिन्हित कराया जा रहा है। एटीएस अब इन सभी स्थानों के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज जुटाने का प्रयास भी कर रही है।

यह था मामला

एटीएस ने लखनऊ से आतंकी मिनहाज व मसीरुद्दीन को गिरफ्तार करने के बाद उनके तीन साथियों शकील, मु.मुस्तकीम व मु.मुईद को भी लखनऊ से ही गिरफ्तार किया था। इन तीनों ने मुस्तकीम को असलहा दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। एटीएस का कहना है कि तीनों मिनहाज व मसीरुद्दीन के इरादों से भी वाकिफ थे। एटीएस सभी को पुलिस रिमांड पर लेकर उनके पूछताछ कर रही है। उनके अन्य साथियों व मददगारों तक पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है। एटीएस लखनऊ, कानपुर, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद व कुछ अन्य शहरों में अलकायदा समर्थित अंसार गजवातुल ¨हद माड्यूल से जुड़े अन्य युवकों के बारे में भी लगातार छानबीन कर रही है।

Posted By: Inextlive