- निगम प्रशासन ने व्यवस्था तो शुरू की लेकिन लोगों को फायदा नहीं मिल रहा

- जनता की मांग, घरों के सामने या किसी एक प्वाइंट पर रुके वेस्ट कलेक्शन गाडि़यां

LUCKNOW

नगर निगम प्रशासन की ओर से शुरू की गई गाड़ी वाला आयाव्यवस्था पर सवाल उठते नजर आ रहे हैं। आलम यह है कि गलियों में गाड़ी वाला तो आता है लेकिन कई बार बिना रुके ही निकल जाता है। जिससे जनता उसमें कूड़ा नहीं डाल पाती है।

यह थी व्यवस्था

निगम प्रशासन की ओर से भवन स्वामियों को वेस्ट कलेक्शन की बेहतर सुविधा देने के लिए कई जोन में नया कदम उठाया गया था। इसके अंतर्गत वेस्ट कलेक्शन गाडि़यों में एक स्पीकर लगाया गया था, जिसमें लगातार एक धुन गाड़ी वाला आया, घर से कचरा निकाल बजती रहती थी। इस कदम को उठाने की वजह यही थी कि लोगों को पता चल सके कि उनकी गली में वेस्ट कलेक्शन गाड़ी आ गई है और लोग घरों से बाहर निकलकर उसमें वेस्ट डाल दें।

कोई प्वाइंट निर्धारित नहीं

इन गाडि़यों के साथ एक समस्या यह सामने आ रही है कि किसी गली मोहल्ले में जाने पर उनके रुकने के लिए कोई प्वाइंट निर्धारित नहीं है। जिससे वेस्ट कलेक्शन गाडि़यां तेजी से निकल जाती हैं और लोगों को पता ही नहीं चलता है।

खुद डालना है वेस्ट

इस व्यवस्था में यह भी स्पष्ट है कि गाडि़यों में लोगों को खुद वेस्ट डालना है। दरअसल में, प्राइवेट कर्मी घरों के अंदर से खुद वेस्ट ले जाते हैं, जिससे लोग यही समझ रहे हैं कि उक्त गाड़ी में तैनात कर्मचारी भी उनके घरों से वेस्ट ले जाएगा, जबकि ऐसा नहीं है।

यहां आ रही समस्या

इंदिरानगर, अलीगंज, लालकुआं समेत कई एरिया में ऐसी समस्या देखने को मिल रही है। लोगों की मांग है कि वेस्ट कलेक्शन गाड़ी के रुकने का प्वाइंट और टाइमिंग निर्धारित किया जाए। जिससे इस सुविधा का लाभ लिया जा सके।

अगर एक प्वाइंट पर गाड़ी रुके तो निश्चित रूप से हम सभी लोग उसमें वेस्ट डाल सकेंगे। अभी तो पता ही नहीं चलता है कि गाड़ी कब आई और चली गई।

वेणुलता

वेस्ट कलेक्शन की व्यवस्था बेहतर है लेकिन एक प्वाइंट निर्धारित करना होगा। निगम प्रशासन को जल्द इस तरफ ध्यान देना होगा।

विमला भसीन

Posted By: Inextlive