- पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के मेंबर्स देने वाले थे अंजाम, एसटीएफ ने दो को दबोचा

-बसंत पंचमी पर देश में कई जगह धमाकों की कर रहे थे साजिश

- पीएफआई का मिलिट्री कंमाडर और ट्रेनर के पास से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद

LUCKNOW:

बसंत पंचमी पर देश के विभिन्न हिस्सों में आतंकी हमले की साजिश यूपी एसटीएफ ने नाकाम कर दिया। एसटीएफ ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया है। उनके कब्जे से भारी मात्रा में एक्सप्लोसिव डिवाइस और विस्फोट बरामद हुआ हैं। पकड़े गए दोनों आरोपी केरल के रहने वाले हैं और मंगलवार को ही वह ट्रेन से लखनऊ पहुंचे थे। दोनों को गुडंबा के कुकरैल तिराहा के गढ़ीरोड से गिरफ्तार किया गया हैं। एसटीएफ की टीम दोनों आरोपियों से पूछताछ कर रही हैं। इसके अलावा यूपी में हाईअलर्ट भी घोषित कर दिया गया।

11 फरवरी को आने की थी सूचना

एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि एसटीएफ को सूचना मिल रही थी कि पीएफआई के कुछ मेंबर्स बड़ी आतंकी वारदात की साजिश रच रहे है। एसटीएफ को सूचना मिली थी कि पीएफआई के मेंबर्स घातक हथियार व विस्फोटक जमा करके यूपी के कई महत्वपूर्ण व संवेदनशील स्थानों और प्रमुख हिंदू संगठनों के बड़े पदाधिकारियों पर हमला करने की योजना बना रहे हैं। एसटीएफ को यह भी जानकारी मिली कि पीएफआई के दो मेंबर्स 11 फरवरी को ट्रेन से लखनऊ पहुंचने वाले हैं। 11 फरवरी को एसटीएफ की टीम ने ट्रेन की तलाशी ली, लेकिन वह नहीं मिले। 16 फरवरी को फिर टीम को सूचना मिली और एसटीएफ की टीम सक्रिय हो गई। टीम ने दोनों आरोपियों को कुकरैल तिराहे के पास से गिरफ्तार कर लिया।

छोटे-छोटे ग्रुप बनाने की थी तैयारी

एडीजी प्रशांत कुमार ने बताया कि पकड़े गए आरोपी अंसद बदरूद्दीन केरल के पत्थानामथिट्टा पंदलम का रहने वाला है, जबकि फिरोज खान केरल के कालीकट का निवासी है। बदरूद्दीन ने पीएफआई संगठन में मिलिट्री कमांडर है और फिरोज खान ट्रेनर है। बदरूद्दीन जूडो में ब्लैक बेल्ट भी है। दोनों को यूपी के अलग-अलग शहरों में मजबूत कदकाठी वाले युवकों बरगला कर (ब्रेन वॉश) उन्हें ग्रुप में शामिल करना था और उन्हें धमाके करने के साथ हथियार चलाने की ट्रेनिंग देना था। छोटे-छोटे ग्रुप बनाकर वह एक साथ एक ही समय में कई जगह धमाकों की साजिश तैयारी थी।

बसंत पंचमी के आस-पास करना था धमाका

पीएफआई के दोनों मेंबर्स बदरूद्दीन व फिरोज अपने साथियों के साथ बसंत पंचमी के आस-पास हिंदू संगठनों के कार्यक्रम मं कई जगहों पर उच्च श्रेणी विस्फोटक से धमाका कर कई सीनियर पदाधिकारियों व जन समुदाय की हत्या कर आतंक व दहशत फैलाने की तैयारी में थे।

17 फरवरी को पीएफआई का स्थापना दिवस

पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया का 17 फरवरी को स्थापना दिवस भी है। इसी के आस-पास पीएफआई मेंबर किसी बड़ी साजिश की तैयारी में थे। सीएए और एनआरसी के बाद से पीएफआई लगातार छोटी-छोटी हिसंक वारदात को अंजाम दे रहा है। दिल्ली हिंसा और लखनऊ में बलवा करने के मामले में पीएफआई के कई मेंबर्स शामिल थे। यूपी पुलिस ने एक साल में पीएफआई के 123 मेंबर्स को गिरफ्तार भी किया है और कई पुलिस की निगरानी में भी हैं।

साथियों को एक्सप्लोसिव बांट रहे थे दोनों

पकड़ा गया मिलिट्री कमांड बदरूद्दीन और ट्रेनर फिरोज खान अपने कई साथियों को एक्सप्लोसिव भी बांट रहा था। फिरोज बम बनाने और हथियार चलाने की ट्रेनिंग देता है। दोनों की गिरफ्तार के बाद एसटीएफ अब उनके अन्य साथियों का भी पता लगाने में जुटी है। इसके अलावा उनके लोकल कनेक्शन पर भी जांच की जा रही है। वह यूपी में कब आए थे और कहां कहां गए थे। कौन-कौन लोग उनके संपर्क में है। दोनों की गिरफ्तारी के बाद यूपी में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया।

आरोपियों के पास से बरामद सामान

- 16 हाईग्रेड एक्सप्लोसिव, डिवाइस

- 32 बोर की एक पिस्टल

- 7 जिंदा कारतूस

- 48 सौ रुपये कैश

- एक पैन कार्ड, 4 एटीएम कार्ड

- एक आधार कार्ड, 2 ड्राइविंग लाइसेंस

- 2 पेन ड्राइव

- एक मेट्रो कार्ड

- 12 रेलवे टिकट

Posted By: Inextlive