- कोविड काल में अलग-अलग क्षेत्रों में बेहतरीन कार्य करने वाली 13 विभूतियां इंपैक्ट अवार्ड से नवाजी गई

- कैबिनेट मिनिस्टर सिद्धार्थ नाथ सिंह और राज्य मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला ने विभूतियों को किया सम्मानित

LUCKNOW कोविड काल में समाज को नई दिशा की तरफ ले जाने वाले और कदम कदम पर जरूरतमंदों की सेवा करने वाली विभूतियों का मैं अभिनंदन करता हूं। हम सभी को समझना होगा कि हर कठिनाई के साथ एक अवसर आता है, जिसे जाने नहीं देना चाहिए। इन विभूतियों ने कुछ ऐसा ही किया है। कोविड काल में अलग-अलग क्षेत्रों में सराहनीय काम करने वाली विभूतियों को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट समय-समय पर सम्मानित करता रहता है। इंपैक्ट अवार्ड 2021 इसी श्रृंखला का एक हिस्सा है। यह बातें दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की ओर से होटल फॉ‌र्च्यून में बुधवार को आयोजित इंपैक्ट अवार्ड में चीफ गेस्ट के तौर पर मौजूद कैबिनेट मिनिस्टर (एमएसएमई-इंवेस्टमेंट एंड एक्सपोर्ट,यूपी) सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहीं। इससे पहले कार्यक्रम का शुभारंभ चीफ गेस्ट सिद्धार्थ नाथ सिंह, गेस्ट ऑफ ऑनर आनंद स्वरूप शुक्ला (मिनिस्टर ऑफ स्टेट फॉर रूरल डेवलपमेंट उप्र), जेके द्विवेदी (जीएम, दैनिक जागरण लखनऊ), सौरभ सुमन (एसोसिएट एडिटर डीजे आई नेक्स्ट), धर्मेद्र सिंह (रीजनल एडिटर, डीजे आई नेक्स्ट), अश्वनी पांडे (न्यूज एडिटर, डीजे आई नेक्स्ट) ने दीप प्रज्जवलन कर किया.

बॉक्स

हर मुसीबत एक अवसर पैदा करती है

चीफ गेस्ट कैबिनेट मिनिस्टर सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि कोविड काल में आप सभी विभूतियों ने सफलतापूर्वक कार्य किया है, इस वजह से आपको इंपैक्ट अवार्ड से नवाजा गया है। मैं सबसे यही कहना चाहता हूं कि हर मुसीबत एक अवसर जरूर पैदा करती है। बस जरूरत है तो हम सभी को उस अवसर को पहचानने की। जो लोग बदलते वक्त के साथ खुद को चेंज कर लेते हैं, सफलता की सीढि़यों पर आगे बढ़ते चले जाते हैं। कैबिनेट मिनिस्टर ने कहा कि कोविड काल में लगभग हर इंडस्ट्री को झटका लगा है। ऐसे में जरूरत है बिजनेस के बदलते मोड को अपनाने की। इस कठिन समय में सफलता हासिल करने के लिए जरूरी है कि हम आउट ऑफ बॉक्स जाकर विचार करें और उसी के अनुरूप कदम आगे बढ़ाएं।

यह लर्निग का माहौल है

कैबिनेट मिनिस्टर ने कहा कि अभी लर्निग का दौर चल रहा है। अब यह हम पर है कि हम कितना सीख सकते हैं। मैं एक मंत्री के रूप में खुद रेवेन्यू बढ़ाने के लिए अलग-अलग माध्यमों पर विचार कर रहा हूं, जिससे जनता को इसका लाभ मिल सके। अगले छह माह में प्रदेश सरकार की ओर से कई ऐसे इवेंट कराए जाएंगे, जिससे प्रदेश में निवेश बढ़ेगा। हम सभी को एक बात और ध्यान रखनी है और वो है रूरल डेवलपमेंट प्लानिंग। रूरल एरिया में तेजी से विकास हो रहा है, ऐसे में आप सभी विभूतियों को उस तरफ भी ध्यान देना चाहिए, जिससे रूरल एरिया में सुनियोजित तरीके से विकास की रोशनी बिखर सके.

बॉक्स

यूथ के लिए कैरियर काउंसलर है डीजे आई नेक्स्ट

गेस्ट ऑफ ऑनर मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला ने कहा कि दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने कोविड काल में सकारात्मक प्रयास करने वाली विभूतियों को सम्मानित कर शानदार कार्य किया है। हम सभी को समझना होगा कि जो हमारी जरूरत है, वही सामने वाले व्यक्ति की भी है। इस सोच के साथ कार्य करने की जरूरत है, तभी समाज की उन्नति होगी। मनुष्य का स्वभाव जिज्ञासु होता है, ऐसे में प्रिंट मीडिया का ज्यादा महत्व होता है। डीजे आई नेक्स्ट यूथ सेक्टर के लिए कैरियर काउंसलर की भूमिका निभाता है। समाज के युवाओं को आगे लाने के लिए आई नेक्स्ट की ओर से हमेशा किसी न किसी रूप में प्लेटफॉर्म दिया जाता है। मुझे पूरी उम्मीद है कि इंपैक्ट अवार्ड प्राप्त करने वाली विभूतियां आगे भी समाज सेवा की दिशा में अपने कदम आगे बढ़ाएंगी।

मदद के लिए हर पल रहें तैयार

एसोसिएट एडीटर डीजे आई नेक्स्ट सौरभ सुमन ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि इंपैक्ट अवार्ड अलग-अलग क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली 13 विभूतियों को दिया जा रहा है। हमारा उद्देश्य यही है कि ये अवार्ड प्राप्त करने वाले लोग दूसरों के लिए प्रेरणास्त्रोत बनें। डीजे आई नेक्स्ट के जीएम सेल्स, सुमित रघुनाथ सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया। वहीं इस मौके पर डीजे आई नेक्स्ट के ब्रांड हेड चेतन सहगल भी मौजूद रहे।

बॉक्स

टॉक शो में सार्थक चर्चा

कार्यक्रम के दौरान 'कोविड चैलेंजस व ऑनलाइन अपाच्र्युनिटीज' थीम पर टॉक शो का आयोजन किया गया। जहां पैनल में मॉडिरेटर डीजे आई नेक्स्ट के रीजनल एडिटर धर्मेद्र सिंह के साथ डॉ। सुबि चतुर्वेदी, डॉ। आरपी सिंह व शेफ पंकज भदौरिया बतौर पैनलिस्ट शामिल हुए। टॉक शो की शुरुआत करते हुए डीजे आई नेक्स्ट के रीजनल एडिटर धर्मेद्र सिंह ने सबसे पहले मास्टर शेफ पंकज भदौरिया से कोविड टाइम में फूड इंडस्ट्री पर असर और नए अवसर को लेकर सवाल किया। इस पर उन्होंने बताया कि कोरोना ने हर इंडस्ट्री पर असर डाला है। फूड इंडस्ट्री भी इससे अछूती नहीं है क्योंकि लोगों ने इस दौरान बाहर घूमना बंद कर दिया। इससे हॉस्पिटेलिटी इंडस्ट्री ने पहली बार सबसे ज्यादा गिरावट देखी। एक ओर बड़े बिजनेस को घाटा हुआ तो दूसरी ओर छोटे-छोटे बिजनेस को आगे बढ़ने का सुनहरा अवसर मिला, जहां ऑनलाइन शुरुआत करते हुए आज वो खुद एक आंत्रप्रेन्योर बन गई हैं। लोगों में हिम्मत आई कि घर से कुछ कर सकते हैं। मैं खुद कई ऐसे शेफ को जानती हूं जो बड़े होटल व क्रूज में काम करते थे, लेकिन आज फूड स्टॉल लगाकर बिजनेस कर रहे हैं। ऐसे में अगर कुछ नुकसान हुआ है तो नए अवसर भी ि1मले हैं।

जज्बा व टैलेंट है तो राहें खुलती हैं

टॉक शो को आगे बढ़ाते हुए डॉ। सुबि ने बताया कि कोरोना ने एक ओर दुविधा और दुश्वारियां बढ़ाई तो दूसरी ओर कुछ नए अवसर भी दिए। आज के दौर में सरकार की स्कीम के तहत आंत्रप्रेन्योर और स्किल डेवलपमेंट का मौका मिल रहा है। आज के दौर में कंप्टीशन किसी कंपनी से नहीं बल्कि देशों से है। ऐसे में सही नीति और सोच के साथ ही आगे बढ़ा जा सकता है। वहीं डॉ। आरपी सिंह ने बताया कि कोविड में बहुत कुछ नया देखने को मिला है। अगर समस्या आई है तो उसका समाधान भी हुआ है। अब खिलाड़ी ऑनलाइन ट्रेनिंग के साथ कोच से जब चाहें तब बात भी कर सकते हैं। हम लोगों को नई सोच के साथ आगे बढ़ना होगा। टोक्यो में ओलंपिक हो रहा है। किसने सोचा था कि वो बिना दर्शकों के खेला जाएगा। आज खिलाड़ी खुद की फिटनेस पर ज्यादा ध्यान दे रहा है। अब खेल के चर्चे हर ओर हो रहे हैं। हमारे देश के पीएम, सीएम हर कोई खेलों की बेहतरी की बातें कर रहे हैं। युवा देश और उत्तर प्रदेश खेल में लगातार आगे बढ़ रहा हैं। आगे चलकर खेल एक बड़ी इंडस्ट्री के रूप में देखने को मिलेगी। लोग इसे भी करियर के तौर पर लेंगे। पहले जहां छुपछुप कर लोग खेलने जाते थे। आज पैरेंट्स खुद अच्छे कोच की तलाश में आगे आ रहे हैं, जो सकारात्मक बदलाव है। आखिरी में मॉडिरेटर धर्मेद्र सिंह ने बताया कि चैलेंज तो हमेशा आते रहेंगे, लेकिन अगर आप में जोश, जज्बा और टैलेंट है तो आपके लिए नई राहें हमेशा खुली रहेंगी।

यह हुए सम्मानित

1. आकाश तिवारी, डायरेक्टर एकेटी इंटरनेशनल प्रा.लि।

2. हिमांशु कुमार कुशवाहा, डायरेक्टर एके इंफ्राड्रीम प्रा.लि।

3. किशोर गोयल, एमडी एक्सेला ग्रुप

4. प्रो। डॉ। मीरा अग्निहोत्री, रिटायर्ड प्रो। एंड हेड आब्स एंड गाएनी जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज

5. पीएन द्विवेदी, ज्योतिषाचार्य व हस्तरेखा विशेषज्ञ

6. पंकज भदौरिया, मास्टर शेफ

7. पीयूष अग्रवाल, एमडी एमएचपीएल इंडिया

8. रवि तोमर, सीएमडी सीआरएल डायग्नोस्टिक प्रा.लि।

9. डॉ। आरपी सिंह, स्पो‌र्ट्स डायरेक्टर यूपी

10. सचिन तलवार, एमडी पीएएमए ग्रुप

11. सतीश नांगालिया, डायरेक्टर बलदेव प्लाजा

12. डॉ। शैलेष कुमार सिंह, न्यूरो सर्जन

13. डॉ। सुबि चतुर्वेदी, चीफ कॉरपोरेट एंड पब्लिक अफेयर्स ऑफिसर जूपी

Posted By: Inextlive