- नये सेशन से नये क्लेवर में नजर आएंगे सेल्फ फाइनेंस कोर्स

- कम से कम 30 सीटों होंगी एक सेल्फ फाइनेंस कोर्स में

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी के सेल्फ फाइनेंस कोर्स नए सेशन में नए सिलेबस और फॉर्मेट में दिखाई देंगे। इसको लेकर गठित कमेटी की सभी विभाग के एचओडी के साथ पहले चरण की बैठक हो चुकी है, जिसमें कोर्स के संचालन और मानक तय करने पर चर्चा हुई। बैठक में एचओडी को कोर्स का रिव्यू करने को कहा गया है। ऐसे कोर्स जिनकी डिमांड काफी है, उनका सिलेबस विस्तृत करने और रोजगारपरक बनाने को कहा गया है। साथ ही ऐसे कोर्स को बंद करने को कहा गया है जिनमें लगातार कई वर्षो से स्टूडेंट्स इंट्रेस्ट नहीं दिखा रहे हैं।

सेल्फ फाइनेंस में 30 सीट जरूरी

यूनिवर्सिटी के सूत्रों का कहना है कि एचओडी की बैठक में सेल्फ फाइनेंस कोर्सेस की नियमावली तैयार करने के लिए प्रस्ताव मांगा गया है। इसके लिए सभी एचओडी को कोर्सेस की सीटों को सीमित रखने के साथ उसे रोजगारपरक कैसे बनाया जाए इस पर प्रस्ताव तैयार करने को कहा गया है। यूनिवर्सिटी में सेल्फ फाइनेंस कोर्सेस में कम से कम 30 सीटें होना जरूरी है। हालांकि इस पर अंतिम निर्णय वीसी लेंगे। वहीं सेल्फ फाइनेंस कोर्स को एलयू के यूजी और पीजी लेवल पर संचालित कोर्सेस के साथ जोड़कर तैयार किया जाएगा। इससे अगर कोई टॉपिक पीजी में नहीं पढ़ाया जाता है तो उस टॉपिक को सेल्फ फाइनेंस कोर्स में स्पेशलाइजेशन के तहत पढ़ा सकते हैं। साथ ही दूसरे यूनिवर्सिटी में जिन कोर्सेस की डिमांड अधिक है उनको भी अपने यहां पर शुरू कर सकते हैं।

विभाग में करना होगा प्रसार-प्रचार

वहीं सभी विभाग को सेल्फ फाइनेंस कोर्सेस के प्रचार-प्रसार की जिम्मेदारी खुद उठानी होगी। उन्हें स्टूडेंट्स को बताना होगा कि विभाग में कौन-कौन से सेल्फ फाइनेंस कोर्स चल रहे हैं और उनमें जॉब की क्या गारंटी है। वहीं इस कोर्स से उन्हें क्या फायदा होगा।

कोट

अभी सभी विभागों से प्रस्ताव मांगा गया है, जल्द ही दूसरी मीटिंग आयोजित की जाएगी। इसके बाद सेल्फ फाइनेंस कोर्सेस की रूपरेखा सामने आएगी।

डॉ। दुर्गेश श्रीवास्तव, प्रवक्ता, एलयू

Posted By: Inextlive