- नगर विकास मंत्री ने चार इलेक्ट्रिक प्रोटोटाइप बसों के ट्रायल रन का किया शुभारंभ

- प्रदेश सरकार द्वारा 700 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जानी हैं

LUCKNOW लखनऊ समेत 14 शहरों की ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर बनाने की दिशा में मंगलवार को बड़ा कदम उठाया गया है। नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने 1090 चौराहे पर चार एसी इलेक्ट्रिक बसों के प्रोटोटाइप ट्रायल.रन को हरी झंडी दिखाई। खास बात यह है कि उक्त एसी बसों का किराया साधारण बस सेवा के बराबर रहेगा, जिससे मुसाफिरों की जेब पर अतिरिक्त भार नहीं पड़ेगा।

700 इलेक्ट्रिक बसें चलनी हैं

प्रदेश सरकार की ओर से 700 इलेक्ट्रिक बसें चलायी जानी हैं। नगर विकास मंत्री ने कहा कि इस समय चार इलेक्ट्रिक बसों का ट्रायल रन प्रारंभ किया गया है तथा आने वाले कुछ महीनों में 700 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन होगा। उन्होंने कहा कि प्रोटोटाइप बसों का एक माह के ट्रायल के बाद अन्य बसों का संचालन भी शुरू कर ि1दया जाएगा।

965 करोड़ की लागत

एसी इलेक्ट्रिक बसों का किराया साधारण बसों के किराये के बराबर रखे जाने का निर्णय लिया गया है, जिससे लोगों को आरामदायक व सस्ती यात्रा सुविधा मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि सभी 700 इलेक्ट्रिक बसें वातानुकुलित, आरामदायक तथा ध्वनि एवं वायु प्रदूषण से मुक्त रहेंगी। इन बसों के संचालन में 965 करोड़ रुपये की लागत आएगी। फेम 2 स्कीम के तहत संचालक को 45 लाख रुपये प्रति बस का अनुदान भी दिया जायेगा।

राजधानी में दौड़ेंगी 100 बसें

नगर विकास मंत्री ने बताया कि भारी उद्योग विभाग भारत सरकार द्वारा फेम इंडिया स्कीम सेकंड के अंतर्गत प्रदेश के 11 शहरों में उक्त इलेक्ट्रिक बसें दौड़ेंगी। जो इस प्रकार हैं

शहर बसें

आगरा 100

कानपुर 100

लखनऊ 100

प्रयागराज 50

वाराणसी 50

गाजियाबाद 50

मेरठ 50

झांसी 25

अलीगढ़ 25

मुरादाबाद 25

बरेली में 25

गोरखपुर 25

शाहजहांपुर 25

मथुरा.वृन्दावन 50

45 मिनट में चार्ज हो जाएंगी बसें

अपर मुख्य सचिव नगर विकास डॉ। रजनीश दूबे ने बताया कि प्रदेश के 14 प्रमुख नगरों में कुल 700 इलेक्ट्रिक बसों को संचालित करने हेतु संचालक मे। पीएमआई इलेक्ट्रो मोबिलिटी सॉल्यूशंस प्रालि.कन्सॉर्टियम का चयन ई.टेंडर के माध्यम से किया गया है। उन्होंने कहा कि पहले इलेक्ट्रिक बसों की चार्जिंग में ढाई घंटे का समय लगता था, लेकिन अब नई इलेक्ट्रिक बसें 45 मिनट में ही चार्ज हो जाएंगी। पुरानी बसों की रनिंग दूरी 80 किमी थी, नई बसों की रनिंग दूरी 120 किमी। निर्धारित की गई है।

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर मंडलायुक्त रंजन कुमार, सचिव नगर विकास अनिल कुमार, विशेष सचिव डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, प्रबंध निदेशक लखनऊ सिटी बस सर्विसेज पल्लव बोस आदि मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive