- राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने संवेदना टेली काउंसिलिंग की शुरुआत की

LUCKNOW:

सर, कोरोना क्या है और कैसे होता है। सर, मास्क लगाने में बहुत दिक्कत होती है, कब तक इसको लगाना होगा। कुछ इसी तरह के बच्चों में मन में उठे सवालों का जवाब देने के लिए राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने संवेदना टेली काउंसिलिंग की शुरुआत की है। यह कार्यक्रम खासकर उन बच्चों के लिए है, जो या खुद या जिनके परिवार के सदस्य संक्रमित हो चुके हैं। कोशिश है कि इस कार्यक्रम से बच्चों के मन की चिंताएं दूर की जा सकें।

18001212830 पर करें कॉल

18 साल से कम उम्र के बच्चों में कोरोना को लेकर बढ़ रही चिंता, तनाव और डर को दूर करने के लिए यह कार्यक्रम शुरू किया गया है। जिसमें पूरे प्रदेश के बच्चे टोल-फ्री नंबर 18001212830 पर फोन कर कोविड को लेकर एक्सपर्ट से सवाल कर सकते हैं। सोमवार से शनिवार तक सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक ओर दोपहर तीन बजे से रात आठ बजे तक यह नंबर काम करेगा।

बच्चों की होगी काउंसिलिंग

यूपी राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष डॉ। विशेष गुप्ता ने बताया कि अगर किसी बच्चे के घर में कोई संक्रमित है या रहा है तो उसके मन में कई तरह के प्रश्न उठना स्वाभाविक है। उनकी इस समस्या को दूर करने के लिए यह पहल की गई है। छह से सात काउंसलर बच्चों की समस्याओं को सुनकर उसका समाधान कर रहे हैं। टोल-फ्री नंबर पर रोज सैकड़ों कॉल आ रही हैं।

बच्चों को तनाव से बचाने के लिए

- बच्चों की समस्याओं को ध्यान से सुनें

- बच्चों के साथ ज्यादा समय बिताएं

- बच्चों को उनके दोस्तों के साथ जोड़े रखें

- उन्हें इनडोर एक्टिविटी में व्यस्त रखें

कोरोना के चलते बच्चों के मन में डर बैठ गया है और वे तनाव में आ गए हैं। इसी दूर करने के लिए ही टेली काउंसिलिंग शुरू की गई है।

डॉ। विशेष गुप्ता, अध्यक्ष, यूपी राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग

Posted By: Inextlive