- स्टूडेंट्स को कोविड से बचाव, ऑनलाइन पढ़ाई, स्कूलों में पढ़ाई की तैयारी के बारे में दी जाएगी जानकारी

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : राजधानी के स्कूलों में नए सेशन की शुरुआत 19 अक्टूबर से होने जा रही हैं। नए सेशन की शुरुआत 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के साथ होगी। ऐसे में सेशन के शुरुआती दिनों में स्कूल बच्चों के साथ कोरोना काल के उनके अनुभव, ऑनलाइन पढ़ाई एवं मौजूदा समय में किस तरह क्लासेस शुरू हों इस बारे में बात की जाएगी। स्कूलों का कहना है कि 19 से आधिकारिक तौर पर सेशन की शुरुआत हो रही है। ऐसे में पहले सप्ताह में केवल चार दिन ही स्टूडेंट्स स्कूल आएंगे। स्टूडेंट्स और उनके पेरेंट्स को क्या-क्या सहयोग स्कूलों को करना है, इसकी जानकारी दी जाएगी।

स्टूडेंट्स को देंगे जानकारी

स्कूलों में 19 से शुरू हो रहे नए सेशन के शुरुआत के चार दिन केवल स्टूडेंट्स और स्कूल के बीच फीडबैक के लिए रखे जाएंगे। इन चार दिनों स्कूल स्टूडेंट्स को कोरोना संक्रमण के खतरों से अवगत कराने के साथ ही पढ़ाई कैसे पटरी पर लाया जाए इसकी जानकारी देंगे और इस पर उनसे और उनके पेरेंट्स का फीडबैक लेंगे। ज्ञात हो कि 19 अक्टूबर से स्कूल खुल रहे हैं और 23 अक्टूबर को नवरात्रि और दशहरा पर स्कूल बंद रहेंगे।

दोनों क्लास के स्टूडेंट्स आएंगे

राजधानी के अनएडेड स्कूल एसोसिएशन के प्रेसीडेंट अनिल अग्रवाल ने बताया कि शुरुआती चार दिनों में आधे-आधे कर के दोनों बोर्ड क्लास के लगभग सभी स्टूडेंट्स स्कूल आ जाएंगे। इन चार दिनों में हम स्टूडेंट्स से कोरोना के शुरू होनेए उससे बचाव और सुरक्षा पर बात करेंगे, इसके अलावा हम स्टूडेंट्स के बताएंगे की कैसे स्कूल कोरोना संक्रमण के बीच उनकी पढ़ाई कराई जाएगी, कैसे उनकी सुरक्षा होगी। साथ ही ऑनलाइन क्लासेस को लेकर स्टूडेंट्स की क्या राय है। इस पर चर्चा होगी। स्टूडेंट्स के फीडबैक के आधार पर ऑनलाइन क्लासेस में सुधार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि डिप्टी सीएम की ओर से जारी एसओपी में वह सभी बातें शामिल की गई जो स्कूल मैनेजमेंट चाह रहे थे।

कोट

शुरुआती चार दिनों में स्टूडेंट्स से बात के आधार पर जो फीडबैक आएगा उसके आधार पर ही हम ऑनलाइन क्लास में सुधार करेंगे। डिप्टी सीएम की ओर से जारी एसओपी में वह सभी बातें शामिल की गई हैं जो स्कूल मैनेजमेंट चाह रहे थे।

अनिल अग्रवाल, प्रेसीडेंट, अनएडेड स्कूल एसोसिएशन

Posted By: Inextlive