- एडीएम प्रशासन को बनाया गया नोडल अफसर, हर कोविड हॉस्पिटल में तैनात होगा लेखपाल

- मेडिकल प्रोटोकॉल के तहत कराया जाएगा अंतिम संस्कार

LUCKNOW : कोरोना संक्रमित मरीज की मृत्यु हो जाने पर उसके शव का अंतिम संस्कार अब जिला प्रशासन की निगरानी में होगा। एडीएम प्रशासन को इसका नोडल अफसर बनाया गया है। इसके साथ ही अब हर कोविड हॉस्पिटल में ऐसे मृतकों के परिजनों की मदद के लिये एक लेखपाल की तैनाती भी की जाएगी।

हर रोज तीन बार भेजेंगे रिपोर्ट

डीएम अभिषेक प्रकाश ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव मरीज की मृत्यु के बाद उसके शव का अंतिम संस्कार तुरंत कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत कराया जाना बेहद जरूरी है। इसके लिये एडीएम प्रशासन अमरपाल सिंह को नोडल अफसर नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि शव के अंतिम संस्कार के संबंध में एडीएम प्रशासन हर रोज सुबह सात बजे, दोपहर दो बजे और रात 11 बजे रिपोर्ट कमिश्नर व सीडीओ को भेजेंगे। उन्होंने बताया कि अगर किसी कोरोना संक्रमित मरीज की मृत्यु होती है तो संबंधित कोविड हॉस्पिटल व एडीएम प्रशासन तुरंत उसके परिवार से संपर्क कर कोविड-19 प्रोटोकॉल के मुताबिक उसका अंतिम संस्कार कराना सुनिश्चित करेंगे।

तैनात होंगे लेखपाल

कोविड हॉस्पिटल्स में भी इसकी निगरानी के लिये 24 घंटे लेखपाल तैनात होंगे। डीएम ने बताया कि इसके लिये हर एल-2 व एल-3 हॉस्पिटल में 12-12 घंटे की दो पालियों में एक-एक लेखपाल की तैनाती की जाएगी। लेखपाल का नाम व मोबाइल नंबर की जानकारी नगर आयुक्त, सीएमओ व इंटीगे्रटेड कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के साथ ही संबंधित कोविड हॉस्पिटल व नोडल अफसर को उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस पूरी प्रक्रिया में अगर किसी भी अधिकारी, कर्मचारी या कोविड हॉस्पिटल के कर्मी ने लापरवाही बरती तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

बॉक्स

होम आइसोलेशन की भी हाेगी निगरानी

डीएम अभिषेक प्रकाश ने बताया कि होम आइसोलेशन में रखे गए एसिम्पटेमेटिक मरीजों की भी निगरानी के लिये एडीएम प्रशासन अमरपाल सिंह को नोडल अफसर बनाया गया है। वे कोरोना पॉजिटिव पाए गए मरीजों के होम आइसोलेशन को कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत सुनिश्चित कराएंगे। इसके साथ ही वे मरीज का नाम, पता, मोबाइल नंबर के साथ ही उसके घर में शासनादेश के मुताबिक व्यवस्था है या नहीं, इसकी रिपोर्ट कमिश्नर व सीडीओ को भेजेंगे। उन्होंने बताया कि सभी संबंधित विभागों को भी निर्देशित किया गया है कि वे इस संबंध में कोई भी कार्यवाही एडीएम प्रशासन के निर्देश व कोऑर्डिनेशन कर करेंगे। डीएम ने बताया कि अगर होम आइसोलेशन में रखे गए मरीज को हॉस्पिटल में शिफ्ट कराने की जरूरत होगी तो नोडल अफसर की निगरानी में कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत यह प्रक्रिया करायी जाएगी।

Posted By: Inextlive