- वेबिनार से लेकर लगातार यूनिवर्सिटीज चलाती रहीं अवेयरनेस प्रोग्राम

LUCKNOW:

कोरोना काल में शिक्षण संस्थान अपनी जिम्मेदारियों से पीछे नहीं रहे। इस दौरान उन्होंने लोगों को न सिर्फ योग की ट्रेनिंग दी बल्कि इम्युनिटी बढ़ाने की जानकारी देने के लिए कई वेबिनार का भी आयोजन ऑनलाइन किया। यही नहीं कोरोना की गंभीरता से समझते हुए हेल्थ से जुड़े करीब दर्जन भर से अधिक नए कोर्स भी शुरू किए। राजधानी की विभिन्न यूनिवर्सिटीज आज भी इस तरह के कार्यक्रम जारी रखे हुए हैं, जिनका फायदा टीचर्स, स्टूडेंट्स संग आम नागरिकों को भी मिल रहा है

इंटरनेशनल वेबिनार

लखनऊ यूनिवर्सिटी ने कोरोना काल में स्टूडेंट से लेकर टीचर्स और पूरे स्टॉफ को जागरुक करने और समाज में जागरुकता फैलाने के लिए अंतरराष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन करता रहा है। पिछले मार्च से अब तक यूनिवर्सिटी ने रिकार्ड 29 वेबिनार का आयोजन किया गया।

ऑनलाइन योग ट्रेनिंग

लॉकडाउन के दौरान लोगों की इम्यूनिटी बढाने के लिए एलयू ने दर्जन भर से अधिक बार ऑनलाइन योग प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम से हजारों लोगों ने योग के बारे में जाना और इसे सीखा।

दी मनोवैज्ञानिक सलाह

नकारात्मक खबरों से घिरे स्टूडेंट और टीचर्स के मनोबल को मजबूत बनाए रखने के लिए यूनिवर्सिटी ने मनोवैज्ञानिकों का पैनल ही उतार दिया। सप्ताह के सातों दिन अलग-अलग समय पर मनोविज्ञान के जानकारों को फोन और इंटरनेट के माध्यम से स्टूडेंट और टीचर्स से जोड़े रखा गया।

आयुर्वेदिक चिकित्सकों की नियुक्ति

कोरोना काल में बीबीएयू और स्वामी विवेकानंद योग अनुसंधान संस्थान के बीच योग को लेकर समझौता किया गया और इसके अंतर्गत यूनिवर्सिटी के योग और वेलनेस सेंटर में पहली बार आयुर्वेदिक चिकित्सकों की नियुक्ति भी की गई।

अपनों को भी खोना पड़ा

कोरोना संक्रमण के दौरान यूनिवर्सिटी के कई टीचर और कर्मचारी संक्रमित हुए और इसमें से कुछ की जान भी गई। लखनऊ यूनिवर्सिटी के प्रो। वीके शुक्ला और प्रो। केसी पांडेय की कोरोना के कारण मृत्यु हो गई।

किन विषयों पर वेबिनार

- योग और इम्यूनिटी

- यौगिक क्रियाएं

- योग पर पुस्तक

- प्राकृतिक चिकित्सा

- तनाव प्रबंधन

- पोस्ट कोविड मैनेजमेंट

- षटकर्म हठयोग साधना

- प्राणायाम के लाभ

- महिला स्वास्थ्य और योग

शुरू हुए प्रमुख कोर्स

- बीए, बीएससी योग

- एमए, एमएससी योग

- पीजी डिप्लोमा इन योग

- सर्टिफिकेट इन योग

- बीएनवाईएस पांच वर्षीय कोर्स

- पीजी डिप्लोमा इन नेचुरोपैथी

कोरोना काल में लखनऊ यूनिवर्सिटी ने अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाया है और टीचर्स और स्टूडेंट्स के मनोबल को बढ़ाने का काम किया है। यूनिवर्सिटी ने योग और प्राकृतिक चिकित्सा पर नए कोर्स भी शुरू किए हैं।

प्रो। आलोक कुमार राय, वीसी, एलयू

बीबीएयू में योग और प्राकृतिक चिकित्सा को लेकर ऑनलाइन क्लास चलाई गई हैं। योग के जानकारों को लेकर कई बेवनार आयोजित किए गए हैं और यह क्रम अभी जारी है।

रचना भटनागर, प्रवक्ता, बीबीएयू

Posted By: Inextlive