- भक्तों ने घर पर बनाई प्रतिमा, लोगों को कोरोना के प्रति भी कर रहे जागरूक

LUCKNOW: कोरोना संक्रमण के इस दौर का भी गणपति के भक्तों पर कोई असर नहीं दिखाई दे रहा है। श्रीगणेश के बहुत से भक्तों ने इस बार घर पर ही गणपति की प्रतिमा बनाई है और बेहद सादगी से उनकी परिजनों के साथ ही उपासना कर रहे हैं। कुछ खास लोगों को ही अलग-अलग समय पर घरों में बुलाया जा रहा है। खास बात यह है कि घर आने वाले सभी लोगों को कोरोना से बचाव और पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया जा रहा है। पेश है अनुज टंडन की रिपोर्ट

प्रसाद में दे रहे पौधे और मास्क

हम हर साल घर पर ही गणपति की प्रतिमा बनाते हैं और धूमधाम से उनकी स्थापना करते हैं। इस बार कोरोना के कारण पहले जैसी रौनक नहीं है। कुछ खास लोगों को ही अलग-अलग समय पर घर बुला रहे हैं और आने वालों को प्रसाद के साथ पौधे और मास्क दे रहे हैं। हमारी कोशिश है कि लोग कोरोना संक्रमण से बचाव और पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक हों।

मधुलिका

इस बार बगीचे में करेंगे विसर्जन

भगवान का वास तो हर चीज में होता है इसलिए मैंने घर पर ही आटा और हल्दी मिलाकर श्रीगणेश की मूर्ति बनाकर स्थापित की है। मुझे प्रतिमा बनाने में कई घंटे लग गए। गणेश जी से बेहतर पर्यावरण संरक्षण का संदेश भला और कौन दे सकता है। परिवार के साथ गणपति से यही प्रार्थना करती हूं कि यह कोरोना संक्रमण जल्द दूर हो। हम गणपति का विसर्जन भी इस बार घर में बने बगीचे में ही करेंगे।

सुधा चौधरी

15 दिन में बनाए 200 गणपति

लोगों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए इस बार गोबर से श्रीगणेश की प्रतिमा बनाकर घर में स्थापित की है। लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए गरीब महिलाओं के साथ 15 दिन में 200 गणपति की प्रतिमाएं बनाई हैं, जिसे लोगों को बांटा गया है। हम गणपति का विसर्जन गमले में करेंगे। जिससे जैविक खाद भी बन जाएगी। जिन्हें हमने प्रतिमाएं दी हैं, उनसे भी यही करने को कहा है।

शालिनी सिंह

सोशल डिस्टेंसिंग संग हो रहा कीर्तन

इस बार हम गणपति की प्रतिमा का विसर्जन घर की पानी की टंकी में ही करेंगे। रोज शाम को हम परिवार वालों के साथ सोशल डिस्टेंसिंग के साथ गणपति के गीत गाते हैं। आसपास के चार-छह लोग आते हैं, उनसे हम कोरोना को लेकर पूरी सतर्कता बरतने की अपील करते हैं। उनसे कहते हैं कि हमेशा मास्क लगाए रहें और सेनेटाइजर अपने साथ रखें। हमें विश्वास है कि गणपति जल्द इस कोरोना का अंत करेंगे।

रेखा मित्तल

Posted By: Inextlive