- पूर्वोत्तर रेलवे ने मॉकड्रिल में परखी सुरक्षा व्यवस्था

LUCKNOW :

स्पेशल ट्रेन के ऐशबाग रेलवे स्टेशन के निकट पटरी से उतरने की सूचना मिलते ही तत्काल रेलवे की आपदा प्रबंधन टीम मौके पर पहुंची और यात्रियों की मदद में जुट गई। अपनी तैयारी परखने के लिए यह मॉकड्रिल पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल ने शनिवार को आयोजित की।

कार्यकुशलता देखने पहुंचे अधिकारी

पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल की मंडल रेल प्रबंधक डॉ। मोनिका अग्निहोत्री के निर्देश यह मॉकड्रिल की गई। सुबह चार बजे ऐशबाग लखनऊ जंक्शन रेलखंड पर गेट संख्या 2 पर डयूटी पर तैनात गेट मैन ने ऐशबाग जंक्शन के स्टेशन मास्टर को सूचित किया कि ऐशबाग जंक्शन से छूटकर लखनऊ जंक्शन की ओर जाने वाली पूजा स्पेशल गाड़ी नंबर 04408 प्रतीकात्मक स्पेशल क्रासिंग के पास डिरेल हो गई। ऐसे में ट्रेन के साधारण कोच संख्या डी-1, डी-2 व एसी कोच ए-1 रेलवे लाइन से उतर गये हैं। सूचना मिलते ही मंडल रेल प्रशासन तुरंत हरकत में आ गया।

घायलों का िकया उपचार

कंट्रोल रूम से दुर्घटना की सूचना प्रसारित होते ही यात्रियों के बचाव एवं घायलों की सहायता के लिए रेलवे राहत टीमें मौके की तरफ रवाना हो गई। मौके पर मौजूद रेलवे के कर्मचारी और अधिकारी यात्रियों के बचाव में जुट गए। मंडल नियंत्रण कक्ष में अधिकारियों व कर्मचारियों ने मोर्चा संभाला। अत्याधुनिक उपकरणों से डिब्बों में फंसे यात्रियों एवं मृतकों को चिंहित किया गया। वहीं घायलों का इलाज भी किया गया। इस दौरान अपर मंडल रेल प्रबंधक इन्फ्रॉस्ट्रक्चर संजय यादव मौजूद भी रहे।

Posted By: Inextlive