- ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने लिया बड़ा फैसला

- अब पॉवर कारपोरेशन के चेयरमैन खुद करेंगे मॉनीटरिंग

LUCKNOW :

उप्र राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद की मांग पर ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा की ओर से उपभोक्ताओं के हित को ध्यान में रखते हुए बड़ा फैसला लिया गया है। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि अब प्रदेश में केवल हाईटेक (नई तकनीक) स्मार्ट मीटर ही लगेंगे। जिससे उपभोक्ताओं को जन्माष्टमी के दिन हुई घटना से दोबारा रूबरु न होना पड़े।

खामियों से कराया अवगत

उप्र राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष व राज्य सलाहकार समिति के सदस्य अवधेश कुमार वर्मा ने ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा से शक्ति भवन में मुलाकात की और विस्तार से स्मार्ट मीटर प्रोजेक्ट में आ रही खामियों से उन्हें अवगत कराया साथ ही प्रदेश में पुरानी तकनीकी के मीटरों पर पूर्णतया बैन लगाने की मांग की। जिसके बाद ऊर्जा मंत्री ने पावर कार्पोरेशन के चेयरमैन को उपभोक्ता परिषद् के प्रस्ताव पर हाईटेक स्मार्ट मीटर लगाए जाने संबंधी लिखित निर्देश जारी किया। ऊर्जा मंत्री ने यह भी निर्देश दिए कि यह भी तय किया जाय की भविष्य में स्मार्ट मीटर की तकनीकी से कोई छेड़छाड़ नहीं होगी। पावर कार्पोरेशन के चेयरमैन खुद पूरे मामले की मानीटरिंग करेंगे।

लग रहे पुरानी तकनीकी के मीटर

उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष ने अपने प्रस्ताव में यह मुद्दा भी उठाया की पूरे प्रदेश में पुरानी टेक्नोलाजी के बजाय 4 जी टेक्नोलाजी बेस्ड मीटर लगें। भविष्य में 2-जी और 3-जी स्मार्ट मीटर प्रचलन से बाहर हो जाएंगे। पावर कारपोरेशन के निदेशक वाणिच्य एके श्रीवास्तव ने दिसंबर 2019 में उपभोक्ता परिषद् के प्रत्यावेदन और आयोग की जवाब तलबी को आधार बना कर एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लि। के प्रबंध निदेशक को यह निर्देश दिये थे की भविष्य में उच्च तकनीकी एनबीआईवोटी संचार तकनीकी पर आधारित मीटर दिए जायें। यह तकनीकी मशीन से मशीन के बीच डाटा कम्युनिकेशन की सबसे उच्च तकनीकी है।

Posted By: Inextlive