- सेतु निगम ने काम पूरा करने की डेडलाइन की 30 जून तय

- स्थानीय व्यापारियों व नागरिकों में खुशी की लहर

LUCKNOW: राजाजीपुरम, बुलाकी अड्डा, ऐशबाग और पुराने शहर से आलमबाग जाने वाले लोगों के लिये अच्छी खबर है। तालकटोरा इलाके में निर्माणाधीन हैदरगंज-मीना बेकरी फ्लाईओवर का निर्माण आखिरकार 30 जून को पूरा हो जायेगा। इस फ्लाईओवर के निर्माण में बाधा बन रहे अतिक्रमण और बिजली के तार व खंभों को लेकर दैनिक जागरण आई नेक्स्ट में खबर प्रकाशित होने के बाद पीडब्ल्यूडी व नगर निगम हरकत में आ गए हैं। काम में आई तेजी को देखते हुए फ्लाईओवर का निर्माण कर रही एजेंसी सेतु निगम ने डेडलाइन तय कर दी है। इस फ्लाईओवर के चालू होने से इलाके से गुजरने वाले ढाई लाख लोगों को राहत मिल सकेगी।

खर्च वसूला, नहीं किया काम

फ्लाईओवर निर्माण से पहले इस रोड पर पड़ने वाले तमाम पब्लिक यूटिलिटी सर्विसेज जैसे सीवर, बिजली के तार व खंभे, वाटर लाइन को शिफ्ट करने व अतिक्रमण को हटाने में आने वाले खर्च को इन विभागों को एडवांस में सौंप दिया गया था। लेकिन, विभागों ने अपने-अपने कामों में खर्च होने वाली रकम वसूलने के बाद भी सेतु निगम को अकेला छोड़ दिया। दरअसल, 8.50 मीटर चौड़े व 908 मीटर लंबे दो लेन के बन रहे इस फ्लाईओवर के लिये सड़क के डिवाइडर से दोनों ओर 12 मीटर रोड खाली करानी थी। हालांकि, व्यापारियों ने इसके खिलाफ प्रदर्शन किया, जिसके बाद एसीएम-6 और व्यापारियों के बीच हुए समझौते में डिवाइडर से 10.50 मीटर तक रोड खाली करने की सहमति बनी। पर, बावजूद इसके व्यापारियों ने अतिक्रमण नहीं हटाया। पीडब्ल्यूडी व नगर निगम ने भी अतिक्रमण हटाने की जहमत नहीं उठाई। वहीं, बिजली विभाग ने खंभे व तार भी नहीं हटाये। लिहाजा, बुलाकी अड्डा के करीब 30 प्रतिशत काम अटक गया था।

बॉक्स

खबर छपते ही हरकत में आए विभाग

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने फ्लाईओवर निर्माण में बाधा बन रहे अतिक्रमण और बिजली के तार व खंभे न हटाये जाने के मुद्दे को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। जिसके बाद बिजली विभाग, नगर निगम और पीडब्ल्यूडी विभाग हरकत में आए और रविवार से युद्धस्तर पर काम शुरू कर दिया गया। रविवार को शुरू किये गए अतिक्रमणरोधी अभियान में कई मकान व दुकानें चपेट में आए लेकिन, भारी पुलिस फोर्स की मौजूदगी की वजह से कोई भी विरोध करने की हिम्मत नहीं जुटा सका।

बॉक्स

ढाई लाख लोग गुजरते हैं रोड से

हैदरगंज-मीना बेकरी मोड़ तक जिस फ्लाईओवर का निर्माण हो रहा है, उससे हर रोज तकरीबन ढाई लाख लोग गुजरते हैं। इस रोड से चौक, नक्खास, टूडि़यागंज, सआदतगंज, अशर्फाबाद से आलमबाग, राजाजीपुरम, पारा, आरडीएसओ जाने-आने वाले लोग गुजरते हैं। संकरी रोड होने की वजह से यहां हर रोज जाम लगता था और मामूली दूरी तय करने में लोगों को घंटो बर्बाद करने को मजबूर होना पड़ता था।

वर्जन

फ्लाईओवर का 70 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। बाकी 30 प्रतिशत काम में बाधा बन रहे अतिक्रमण और बिजली के खंभे व तारों को हटाने की कार्यवाही शुरू हो गई है। 30 जून तक फ्लाईओवर निर्माण का काम पूरा कर लिया जाएगा।

रोहन कुमार, प्रोजेक्ट मैनेजर, सेतु निगम

बॉक्स

इन इलाकों के लोगों को मिलेगी राहत

-हैदरगंज

-तालकटोरा

-नक्खास

-टूडि़यागंज

-सआदतगंज

-ऐशबाग

-राजाजीपुरम

-बुलाकी अड्डा

-पारा

-आलमबाग

-आरडीएसओ

-मिल एरिया

बॉक्स

फैक्ट फाइल

हैदरगंज-मीना बेकरी फ्लाईओवर

8.50 मीटर चौड़ाई

908 मीटर लंबाई

40.42 करोड़ रुपये लागत

28 दिसंबर 2018 को शुरू हुआ था निर्माण कार्य

30 जून है कंपलीशन की डेट

बॉक्स।

पब्लिक कॉलिंग

फ्लाईओवर का काम नगर निगम और पीडब्लूडी की लापरवाही से अटका था। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट में खबर निकलने के बाद काम ने तेजी पकड़ ली है।

दाऊ दयाल, अग्रवाल

-------------------

फ्लाईओवर का काम फिर से तेजी से शुरू हो गया है। जिससे अब इसके जल्द पूरा होने की उम्मीद है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट को शुक्रिया।

मो। तौहीद

-----------------------

अगर समय से काम किया गया होता तो यह फ्लाईओवर अब तक चालू हो गया होता। लेकिन, खबर प्रकाशित होने पर काम शुरू हो सका है। लोगों को इससे राहत मिलेगी।

मो। अकील

--------------

अतिक्रमण को लेकर बेवजह विभाग ढिलाई बरत रहे थे। खबर प्रकाशित होने के पहले भी यह काम हो सकता था। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट को थैंक्स।

अनिल

-------

Posted By: Inextlive