150 सरकारी पॉलीटेक्निक

19 एडेड पॉलीटेक्निक

1202 प्राइवेट पॉलीटेक्निक

- अंतिम चरण में 6308 स्टूडेंट्स ने भरी च्वाइस लॉक, शनिवार तक फीस जमा करने का मौका

LUCKNOW:

संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की ओर से चल रही पॉलीटेक्निक काउंसिलिंग का अंतिम चरण गुरुवार को च्वाइस भरने की प्रक्रिया के साथ समाप्त हो गया। गुरुवार रात 12 बजे तक करीब 6308 स्टूडेंट्स ने अंतिम चरण में एडमिशन के लिए आवेदन किया। शुक्रवार को च्वाइस भरने वाले स्टूडेंट्स का रिजल्ट जारी किया गया, इन स्टूडेंट्स को 5 दिसंबर तक फीस जमा करनी होगी।

आधी सीटें ही भरीं

कोरोना संक्रमण के बीच हुए पॉलीटेक्निक प्रवेश प्रक्रिया को इस बार काफी झटका लगा है। हर साल अंतिम चरण तक पॉलीटेक्निक के सरकारी एवं एडेड संस्थाओं की पूरी सीटें भर जाती थीं, वहीं सेल्फ फाइनेंस की 80 प्रतिशत से अधिक सीटें फुल हो जाती थीं। इस बार ऐसा नहीं हुआ, 50 प्रतिशत सीटें खाली रह गई हैं।

राजकीय पॉलीटेक्निक

इस बार 9वें चरण की काउंसिलिंग के घोषित रिजल्ट में राजकीय पॉलीटेक्निक संस्थानों में 83 फीसद सीटें भर गईं हैं। अनुदानित संस्थानों में सिर्फ 25 फीसद सीटें खाली हैं, वहीं निजी संस्थानों में भी 60 फीसद सीटें खाली रह गई थीं। निजी संस्थानों में एडमिशन के अधिक अवसर देने के लिए 10वां चरण शुरू किया गया और इसमें 6308 स्टूडेंट्स ने एडमिशन के लिए च्वाइस भरी।

सीटों पर एक नजर

125191 सीटों पर एडमिशन 10वें राउंड की काउंसिलिंग तक

131964 कुल खाली सीटें पॉलीटेक्निक संस्थानों में

ऑनलाइन होगी पढ़ाई

5 दिसंबर को प्रवेश प्रक्रिया समाप्त होने के साथ ही नए स्टूडेंट्स की ऑनलाइन पढ़ाई का खाका तैयार किया जाएगा। 6 से नए सेशन की आधिकारिक शुरुआत होगी। राजधानी में हीवेट, लखनऊ पॉलीटेक्निक, राजकीय व महिला पॉलीटेक्निक के साथ ही गोविंद बल्लभ पंत राजकीय पॉलीटेक्निक में पुराने छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू हो गई है।

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने 5 दिसंबर तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया है। शनिवार तक स्टूडेंट्स के पास फीस जमा करने का मौका है। इसके बाद खाली सीटों पर प्रवेश नहीं होगा।

- एसके वैश्य, सचिव, संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद

Posted By: Inextlive