- आतंकी मिनहाज को पिस्टल उपलब्ध कराने में थी अहम भूमिका

- अंसार गजवातुल ¨हद माड्यूल का बन चुके थे हिस्सा, हो रही पूछताछ

- शकील, सीतापुर रोड स्थित तकिया तारनशाह

मुहम्मद मुस्तकीम, मदेयगंज

मुहम्मद मुईद, न्यू हैदरगंज कैंपवल रोड

LUCKNOW :

आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) ने आतंकी संगठन अलकायदा समर्थित अंसार गजवातुल ¨हद मॉड्यूल के तीन और आतंकियों को बुधवार को लखनऊ से गिरफ्तार किया है। आतंकी मिनहाज को पिस्टल मुहैया कराने व उत्तर प्रदेश को दहलाने की साजिश में तीनों की सक्रिय भूमिका सामने आई है।

कई जगहों पर छापेमारी

संडे को गिरफ्तार किए गए आतंकी मिनहाज व मसीरुद्दीन को पुलिस रिमांड पर लेकर की गई गहन पूछताछ के दौरान तीनों की संलिप्तता सामने आने के बाद उन्हें लखनऊ से ही दबोचा गया। एटीएस शकील की तलाश पहले की जा रही थी। वह 11 जुलाई को आतंकियों के विरुद्ध एटीएस के लखनऊ थाने में दर्ज मुकदमे में नामजद आरोपित है। मिनहाज के अन्य मददगारों की तलाश में कई स्थानों पर छापेमारी की गई है।

हर संदिग्ध पर कड़ी नजर

अब तक की छानबीन में सामने आया है कि मुख्य साजिशकर्ता मिनहाज ही है। वह लखनऊ में रहकर अंसार गजवातुल ¨हद माड्यूल को विस्तार देने में जुटा था। वाराणसी में गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन से पहले इन गतिविधियों को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियां अतिरिक्त सतर्कता बरत रही हैं। हर संदिग्ध पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं।

ठेके पर बनाता है मकान

एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार का कहना है कि लखनऊ के वजीरगंज थानाक्षेत्र स्थित बांसमंडी निवासी शकील, सीतापुर रोड स्थित तकिया तारनशाह मदेयगंज निवासी मुहम्मद मुस्तकीम व न्यू हैदरगंज कैंपवल रोड निवासी मुहम्मद मुईद को गिरफ्तार किया गया है। मूलरूप से मुजफ्फरनगर के ग्राम मांडी का निवासी मुस्तकीम ठेके पर मकान बनाने का काम करता है और करीब दस वर्षों से लखनऊ में रह रहा है। मुस्तकीम पहले मसीरुद्दीन के संपर्क में आया था और फिर उसका परिचय मिनहाज से हुआ था। मुस्तकीम ने करीब चार माह पहले मसीरुद्दीन के भाई का मकान बनाने का ठेका भी लिया था। इसी बीच मिनहाज ने मुस्तकीम से एक असलहा खरीदने की बात की थी। मुस्तकीम ने निर्माण सामग्री की सप्लाई करने वाले मुईद के जरिये मिनहाज को पिस्टल उपलब्ध कराई थी। शकील बांसमंडी में सैफ अहमद के मकान में रह रहा था। उसका घर लखनऊ के वजीरगंज थानाक्षेत्र में ही जनता नगरी, जगत नारायण रोड पर है।

आज पेश किया जायेगा कोर्ट में

एडीजी के अनुसार मिनहाज व मसीरुद्दीन के इरादों का उनके तीनों सहयोगियों को पता था। तीनों अंसार गजवातुल ¨हद मॉड्यूल से भी जुड़ चुके थे। एटीएस तीनों से और जानकारियां हासिल करने का प्रयास कर रही है। तीनों को गुरुवार को कोर्ट में पेश किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि अलकायदा समर्थित अंसार गजवातुल ¨हद से जुड़े दो आतंकी मिनहाज अहमद व मसीरुद्दीन रविवार को लखनऊ में पकड़े गए थे। उनके कब्जे से कुकर बम व पिस्टल बरामद हुई थी। दोनों 15 अगस्त से पहले प्रदेश में भीड़भाड़ वाले स्थानों पर आतंकी घटना करने की फिराक में थे। मानव बम भी तैयार किए जाने की बात सामने आई थी।

चालीस हजार रुपये में खरीदी गई थी पिस्टल

मिनहाज ने चालीस हजार रुपये में पिस्टल खरीदी थी, जिसमें शकील की भी अहम भूमिका थी। एटीएस अधिकारियों का कहना है कि हालांकि अभी यह साफ नहीं हो सका है कि पिस्टल कहां से और किससे खरीदी गई थी। इस ¨बदू पर आगे की छानबीन चल रही है।

शकील एटीएस थाने में दर्ज मुकदमे का नामजद आरोपी है। मिनहाज को असलहा दिलाने में उसकी सबसे सक्रिय भूमिका थी। उस पर अन्य आरोप भी हैं। मुस्तकीम को पूरे षड्यंत्र की जानकारी थी और वह मिनहाज व मसीरुद्दीन के लगातार संपर्क में था। मुईद की अन्य आरोपों में भी संलिप्तता सामने आई है।

- प्रशांत कुमार, एडीजी लॉ एंड ऑर्डर

Posted By: Inextlive