100 नई इलेक्ट्रिक बसें आनी हैं 40 इलेक्ट्रिक बसें अभी शहर में 2 चार्जिग प्वाइंट ही हैं राजधानी में 5 नए चार्जिग स्टेशन भी बनाए जाएंगे - राजधानी में 100 नई इलेक्ट्रिक बसें चलाए जाने की तैयारी - बसों के संचालन के लिए पांच जगहों पर बनेंगे चार्जिग स्टेशन lucknow@inext.co.in LUCKNOW: न

100 नई इलेक्ट्रिक बसें आनी हैं

40 इलेक्ट्रिक बसें अभी शहर में

2 चार्जिग प्वाइंट ही हैं राजधानी में

5 नए चार्जिग स्टेशन भी बनाए जाएंगे

- राजधानी में 100 नई इलेक्ट्रिक बसें चलाए जाने की तैयारी

- बसों के संचालन के लिए पांच जगहों पर बनेंगे चार्जिग स्टेशन

LUCKNOW:

नगरीय परिवहन निदेशालय शहर में बसों का जाल बिछाने की तैयारी में लग गया है। जल्द ही कई नए इलाके के लोगों को सिटी बसों की सुविधा मिलना शुरू हो जाएगी और रोड पर बसों की फ्रीक्वेंसी भी बढ़ जाएगी। नई इलेक्ट्रिक बसों के लिए चार्जिग स्टेशन बनाए जाने के लिए जगहें भी चिंहित कर ली गई हैं।

अभी शहर में 40 इलेक्ट्रिक बसें

अभी शहर में 40 इलेक्ट्रिक बसें हैं और आलमबाग बस अड्डे और दुबग्गा सिटी बस डिपो में ही एक-एक चर्जिग प्वाइंट हैं। चार्जिग प्वाइंट की कमी के कारण जैसे ही इन बसों की बैट्री डिस्चार्ज होने लगती है, ड्राइवर बस लेकर इन्हीं दोनों जगहों में से एक जगह पहुंच जाते हैं। जिससे रोड पर इन बसों की फ्रीक्वेंसी घट जाती है।

पांच जगहों पर बनेंगे चार्जिग स्टेशन

नगरीय परिवहन निदेशालय के अधिकारियों के अनुसार 100 इलेक्ट्रिक सिटी बसों के लिए पांच जगहों पर चार्जिग स्टेशन बनाए जाने हैं। जब शहर के सभी कोनों में चार्जिग स्टेशन बन जाएंगे तो इन बसों में चार्जिग को लेकर आने वाली समस्याएं खत्म हो जाएंगी।

अभी लगेगा समय

चार्जिग स्टेशन बनने के बाद ही 100 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू हो सकेगा। लॉकडाउन के कारण इस प्रोजेक्ट के पूरा होने में अभी तीन माह का और समय लगेगा। चार्जिग स्टेशन बनाए जाने के लिए फंड जल्द रिलीज किया जाएगा।

सात शहरों में नई सिटी बसें लाई जानी हैं, इसमें 100 बसें लखनऊ से चलाई जाएंगी। नए चार्जिग स्टेशन बनने के बाद इनका संचालन शुरू हो सकेगा।

अजीत सिंह, ज्वाइंट डायरेक्टर

नगरीय परिवहन निदेशालय

कहां कितने चार्जिग प्वाइंट बनेंगे

चार्जिग स्टेशन प्वाइंट

पीफोर पार्किंग में 30 प्वाइंट

दुबग्गा में 10 प्वाइंट

राजाजीपुरम में बसस्टैंड 10 प्वाइंट

रामराम बैंक चौराहे के पास 10 प्वाइंट

गोमतीनगर विराजखंड 10 प्वाइंट

Posted By: Inextlive