- दोनों को केजीएमयू में कराया गया भर्ती, सैंपल जांच के लिए भेजे गए

- पहले से भर्ती सभी संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट आई निगेटिव, किए गए डिस्चार्ज

LUCKNOW:चीन से फैल रहे कोरोना वायरस की चपेट में अब तक भारत के 60 लोग आ चुके हैं। राजधानी में इसे लेकर पूरी तरह सतर्कता बरती जा रही है। बुधवार को कोरोना के दो संदिग्ध मरीजों को केजीएमयू में एडमिट कराया गया है और इनके सैंपल जांच के लिए भेज दिए गए हैं। वहीं इससे पहले भर्ती किए गए सभी संदिग्धों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आने पर उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया है और सभी को 14 दिन के लिए आइसोलेट रहने को कहा गया है।

राजधानी के दो संदिग्ध भर्ती

राजधानी स्थित चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। बुधवार को यूके से आए दो मुसाफिरों में बुखार, खांसी और सांस लेने में दिक्कत के लक्षण दिखाई दिए। इन पैसेंजर्स को तुरंत आइसोलेट करते हुए मेडिकल टीम ने केजीएमयू के लिए भेज दिया। इन्हें केजीएमयू के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया और इनके सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिए गए। ये दोनों पैसेंजर्स राजधानी के ही रहने वाले हैं। फिलहाल इनकी रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।

फिलहाल कोई संक्रमित नहीं

राजधानी में इससे पहले भी करीब 16 लोगों में कोरोना के संदिग्ध लक्षण दिखाई दिए थे। इसके बाद इन सभी को साइसोलेट करते हुए सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। इन सभी की रिपोर्ट निगेटिव आने पर इन्हें डिस्चार्ज किया जा चुका है। स्वास्थ्य विभाग इन लोगों की हेल्थ पर पूरी नजर रखे है। उनके परिजनों से लगातार संपर्क रखा जा रहा है।

बाक्स

28 दिन घर पर रहें आइसोलेट

केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग ने 12 देशों से आने वाले यात्रियों के होम आइसोलेशन के दिन बढ़ाकर 28 कर दिए हैं। इसमें चीन, हांगकांग, सिंगापुर, थाईलैंड, साउथ कोरिया, जापान, मलेशिया, इंडोनेशिया, वियतनाम, नेपाल, इटली और ईरान देश शामिल हैं। इसके साथ लोगों से इटली, ईरान, सिंगापुर और कोरिया की यात्रा को टालने की एडवाइजरी भी जारी की है।

कोट

राजधानी में कोरोना से संक्रमित होने का कोई मामला नहीं आया है। जितने भी संदिग्ध भर्ती थे, सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। डिपार्टमेंट पूरी तरह से सतर्क है।

डॉ। नरेंद्र अग्रवाल, सीएमओ

दो संदिग्ध भर्ती हुए हैं, जिनकी रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। बुधवार को प्रदेशभर से आए 68 सैंपल की जांच की गई है। सभी की रिपोर्ट निगेटिव है।

प्रो। सुधीर सिंह, प्रवक्ता केजीएमयू

Posted By: Inextlive