- 200 मेहमानों को पहले दी गई थी परमिशन

- 100 मेहमान कोरोना केस बढ़ने पर कर दिये गये

- 17 दिन की है सहालग

- 35 हजार शादियां होने हैं शहर में

- अब पहले से आमंत्रित मेहमानों को कैसे मना करें आयोजक

- शादी फंक्शन में केवल 100 मेहमानों की परमिशन से बिगड़ गई आयोजकों की प्लानिंग

LUCKNOW : कोरोना महामारी की सेकंड वेव के खतरे को देखते हुए सरकार ने शादी पार्टी में मेहमानों की संख्या को आधा कर दिया है। नई गाइडलाइन के अनुसार पार्टी में एक साथ सौ मेहमान से ज्यादा एकत्रित नहीं हो सकते हैं। ऐसे में शादी व अन्य फंक्शन का कार्ड रिश्तेदारों को बांट चुके लोग काफी परेशान हैं। उनको चिंता सता रही है कि वह रिश्तेदारों को कैसे मना करें। हालांकि वह सरकार की नई गाइडलाइन का हवाला देकर फंक्शन में एक ही व्यक्ति के आने की गुजारिश कर रहे हैं। वहीं दूर के रिश्तेदारों को फोन कर नहीं आने के लिए कोरोना का हवाला दे रहे हैं।

यह है नई गाइडलाइन

कंटेनमेंट जोन के बाहर सभी प्रकार के सामाजिक, शैक्षिक, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक, राजनीतिक व अन्य सामूहिक गतिविधियों में एक समय में किसी भी बंद स्थान जैसे हॉल, लॉन या फिर कमरे की निर्धारित क्षमता के 50 प्रतिशत, लेकिन अधिकतम 100 व्यक्ति ही मौजूद रह सकते हैं। कार्यक्रम में फेस मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, थर्मल स्क्रीनिंग व सेनेटाइजर संग हैंडवॉश की व्यवस्था अनिवार्य होगी।

17 दिन में 35 हजार शादियां

शादी समारोह में लोगों के शामिल होने की संख्या पर सरकार के फैसले के बाद वेडिंग इंडस्ट्री से जुड़े लोगों का कहना है कि सहालग 25 नवंबर से 11 दिसंबर तक चलेगी। जिन घरों में फंक्शन होने हैं, वह इसमें जोरों से लगे हैं। वहीं वेडिंग प्लानर, होटल, बैंड बाजा और कैटरिंग वालों का कहना है कि शहर में छोटी बड़ी मिलाकर करीब 35 हजार शादियां 17 दिनों में होनी हैं। सभी सरकार द्वारा जारी नई गाइडलाइन से निराश हैं क्योंकि इसका असर कहीं न कहीं उनपर सीधा पड़ रहा है।

कार्ड देने के बाद कैसे करें मना

शादी वाले परिवारों का कहना है कि निमंत्रण बांटने के बाद लोगों को आने से मना करना संभव नहीं होगा। हालांकि सरकार ने कोरोना की समस्या को देखते हुए सख्त एडवायजरी जारी कर दी है। 30 नवंबर को शहर में हजारों शादियां हैं। ऐसी स्थिति में लोगों ने 15 दिन पहले ही कार्ड बांट दिये हैं। अब उन्हें कैंसिल करना और रिश्तेदारों को मना करना चुनौती बन गया है। वह दुविधा में हैं कि किसे मना करें और किसे हां करें।

कैटरर्स, होटल के ऑर्डर भी हो रहे कैंसिल

पहले अनलॉक में शादी को लेकर गाइडलाइन के आधार पर लोगों ने तैयारी कर ली थी। होटल, गेस्ट हाउस, कैटरर्स की भी बुकिंग हो गई चुकी है। कैटरर्स व होटल मैनेजमेंट प्लेट के अनुसार खाने का ऑर्डर लेते हैं। ऐसे में आयोजक प्लेट का ऑर्डर कैंसिल करा रहे हैं। इसको लेकर आयोजक, कैटरर्स और होटल मैनेजमेंट के बीच नया विवाद शुरू हो गया है। दरअसल, कैटरर्स और होटल वाले ऑर्डर कैंसिल करने को तैयार नहीं हैं और आयोजक सौ प्लेट से अधिक का पेमेंट करने को तैयार नहीं है। इस पर जिला प्रशासन और पुलिस को निर्देश दिया गया कि ऐसे मामलों को दोनों पक्षों के बीच सुलह समझौता कराके खत्म कराया जाए।

मैरिज प्रोग्राम की लाइव की प्लानिंग

शादी और अन्य फंक्शन में मेहमानों की संख्या घटने पर कई आयोजक अपने रिश्तेदार और फैमिली फ्रेंड्स को मैरिज में वर्चुअल जोड़ने के लिए लाइव टेलीकॉस्ट की योजना बना रहे हैं। वह एफबी और वाट्सअप ग्रुप से फंक्शन को लाइव करने की तैयारी में हैं।

Posted By: Inextlive