- मौलानाओं ने की घर में ही नमाज अदा करने की अपील

- आज देखा जाएगा रमजानुल मुबारक का चांद, रमजान कल से

रुष्टयहृह्रङ्ख : कोरोना के संक्रमण को देखते हुए मौलानाओं ने लॉकडाउन का पालन करने और मस्जिद के बजाय घरों में ही नमाज पढ़ने की अपील की है। ऐशबाग ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली की ओर से पहली बार हर रोज ऑनलाइन दो पारा की तिलावत करने का निर्णय लिया गया।

आज देखा जाएगा चांद

मौलाना ने कहा कि 24 अप्रैल को रमजानुल मुबारक का चांद दिखने और 25 अप्रैल से रमजान के मुकद्दस माह की शुरुआत होने की संभावना है। इसे देखते हुए शनिवार से हर रोज रात्रि आठ बजे से नौ बजे तक इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया के फेसबुक एकाउंट पर कुरआन के दो पारा की तिलावत का लाइव प्रसारण किया जाएगा। रोजेदार घर में रहकर शारीरिक दूरी बनाते हुए ऑनलाइन इसे सुने और फिर 20 रकआत तरावीह अदा करें।

---------

इफ्तारी की रकम से गरीबों को भोजन कराएं

रमजान के पाक महीने में सभी मुल्क को कोरोना की मुक्ति दिलाने के लिए घर में ही दुआ करें। इफ्तारी की रकम से गरीबों को मजलूमों को भोजन कराएं। शारीरिक दूरी को कायम रखने के लिए सभी लोग घरों में नमाज अदा करें। मस्जिद में रहने वाले ही मस्जिद में नमाज अदा करें।

-मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली, इमाम-ए-ईदगाह, ऐशबाग

-------

परिवार के साथ करें अल्लाह की इबादत

रमजान के पाक महीने में मुसलमान घरों में रहकर परिवार के साथ अल्लाह की इबादत करें और देश में फैली इस बीमारी से मुक्ति की दुआ करें। यह का तकाजा है। मुसलमान ऐसा करके एक नई मिसाल पेश करें। शारीरिक दूरी बनाकर कुरआन पाक की तिलावत करें।

-मौलाना राबे हसनी, अध्यक्ष, ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड

--------

घर में पढ़ें कुरआन पाक

लॉकडाउन का पालन करके हमें समाज की भलाई के लिए आगे आने का समय आ गया है। रमजान के पाक महीने में मस्जिद जाने से बचें और घर में ही रहकर कुरआन पाक को पढ़ें और अमन की दुआ करें। 24 अप्रैल को चांद दिखेगा तो 25 मई को ईद मनेगी। सभी लोग इस एक महीने में मजलूमों की सेवा जरूर करें।

-मौलाना कल्बे सादिक, उपाध्यक्ष, ऑल इंडिया पर्सनल लॉ बोर्ड

---------

कोरोना से मुक्ति की कामना करें

कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते पहले ही जुमे की नमाज स्थगित की जा चुकी है। रमजान-ए-पाक में घर में रहकर कोरोना से समाज को मुक्त कराने के साथ मुल्क में अमन की दुआ करें। यह ऐसा वक्त है जब हम सब मिलकर गरीबों और मजलूमों की मदद करें। शरीरिक दूरी बनाकर अल्लाह की इबादत करें।

-मौलाना कल्बे जवाद, इमाम-ए-जुमा, आसिफी मस्जिद

----------

मस्जिदों से हुआ एलान, घर में पढ़ें नमाज

ऐतिहासिक टीले वाली मस्जिद और ईदगाह समेत शहर की सभी छोटी बड़ी मस्जिदों में नमाज नहीं होगी। इमाम मौलाना फजलुल मन्नान रहमानी ने लोगों से घरों में रहते हुए ही रोजा, नमाज और तरावीह अदा करने की अपील की है। लोग बेसहारों की मदद और उनके इफ्तार का इंतजाम करें और देश-दुनिया से इस महामारी के जल्द खत्म होने और मुल्क में अमनो-अमान व सलामती की दुआ करें। वहीं इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया की ओर से लाउडस्पीकर के जरिए लोगों से अपील की गई है कि वो रमजान में अपने घरों में रहकर इबादत करें। मौलाना नईमुर्रहमान सिद्दीकी ने लोगों से शारीरिक दूरी बनाए रखने और लॉकडाउन का पालन करने की अपील की है। दरगाह शाहमीना शाह के सज्जादानशीं रशीद अली मीनाई ने कहा कि इस बार दरगाह में पांच पारा की तरावीह नहीं होगी। सिर्फ दरगाह में रहने वाले ही तरावीह पढ़ पाएंगे। मदरसा तजवीदुल फुरकान के मुतवल्ली हाजी मोहम्मद अली ने बताया कि रमजान में लॉकडाउन और शारीरिक दूरी का पालन करते हुए इस वर्ष जामा मस्जिद मदरसा तजवीदुल फुरकान में तरावीह नहीं होगी।

-----------

फोन पर मिलेगी चांद निकलने की सूचना

-मरकजी शिया चांद कमेटी के अध्यक्ष मौलाना सैफ अब्बास नकवी ने 24 अप्रैल को लोगों से चांद देखने को कहा है। चांद की पुष्टि होने पर लोग कमेटी के मोबाइल नंबर पर उसकी सूचना दे सकते हैं और रात्रि आठ बजे के बाद चांद के संबंध में जानकारी जानकारी 0522-4233005, मोबाइल नंबर 9839097407, 9415580936, 9415784680 और 7905912573 पर ले सकते हैं।

-मरकजी चांद कमेटी फरंगी महल व इमाम ईदगाह मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने लोगों से शुक्रवार को चांद देखने की अपील की है। मोबाइल नंबरों 9415023970, 9335929670, 9415102947, 9839313602 पर फोन सकते हैं।

-इदार-ए-शरैया फरंगी महल के मौलाना अबुल इरफान फरंगी महली ने कहा कि हर साल की तरह से इस बार भी फरंगी महल से चांद देखा जाएगा। उन्होंने आम लोगों से अपील कि है कि वह अपने घरों से ही चांद देखें। चांद होने की पुष्टि मोबाइल नंबर 9415783304, 9335841177, 8052615777, 9807404508 और 9044842922 पर की जा सकती है।

----------

सुन्नत-ए-रसूल है खजूर से रोजा खोलना

मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने कहा कि रमजान में खजूर से रोजा खोलना सुन्नत-ए-रसूल है। कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन की वजह से इस बार बाजार में खजूर की उपलब्धता बहुत कम है। ऐसे में रोजेदारों को रोजा खोलने के लिए खजूर बहुत मुश्किल से मिल पाएंगे। उन्होंने प्रशासन से रमजान में खजूर के महत्व को देखते हुए प्रशासन से दुकानों तक खजूर पहुंचवाने की अपील की है।

Posted By: Inextlive