- एलयू ने जारी किया एकेडमिक कैलेंडर

- स्टूडेंट्स के ग्रुप बनाकर रोटेशन में चलेंगी ऑफलाइन क्लास

LUCKNOW : लखनऊ यूनिवर्सिटी प्रशासन ने सोमवार शाम सत्र 2020-21 का एकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया। इसके मुताबिक स्नातक प्रथम सेमेस्टर की कक्षाएं पहली अक्टूबर से शुरू होंगी। जबकि, परास्नातक प्रथम सेमेस्टर की क्लास पहली नवंबर से चलेगी।

पहले 45 दिन सिर्फ ऑनलाइन क्लास

एलयू प्रशासन ने निर्णय लिया है कि कम से कम पहले 45 दिनों तक सिर्फ ऑनलाइन क्लास ही संचालित होंगी। उसके बाद ऑफलाइन कक्षाएं भी चलाई जाएंगी। इसमें, छात्रों की संख्या को ध्यान में रखते हुए ग्रुप का रोटेशन बनाकर शारीरिक दूरी के मानक के साथ कक्षाएं संचालित होंगी। स्मार्ट क्लासरूम के जरिये इन कक्षाओं का सीधा प्रसारण भी किया जाएगा। प्रथम सेमेस्टर को छोड़कर अन्य की कक्षाएं भी चार अगस्त से ऑनलाइन शुरू होंगी। स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश की प्रक्रिया 15 सितंबर तक पूरी कर ली जाएगी, ताकि पहली अक्टूबर से शिक्षण कार्य शुरू हो सके। इसी तरह, स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश की प्रक्रिया 31 अक्तूबर तक पूरी कर एक नवंबर से कक्षाओं की शुरुआत की जाएगी।

25 दिसंबर से सर्दी की छुट्टी

5 दिसंबर से मिड टर्म और बैक पेपर होंगे। 25 से 31 दिसंबर तक शीतकालीन अवकाश रहेगा। पीजी प्रथम वर्ष विषम सेमेस्टर परीक्षा कराने की अंतिम तारीख 15 मार्च तय की गई है। 30 जून तक सभी अन्य परीक्षाएं कराई जाएंगी। कोरोना संक्रमण को देखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने विभागों को कक्षाएं संचालन के लिए कुछ रियायतें व सुझाव भी दिए हैं। इसमें, प्रत्येक प्रश्नपत्र में ट्यूटोरियल/ असाइमेंट/प्रोजेक्ट/ऑनलाइन कंटेंट डिलीवरी/वीडियो क्लास को भी शामिल करने को कहा गया है।

Posted By: Inextlive