- चार महीने का समय लग सकता है डायफ्राम वॉल बनने में

- खोदाई के दौरान यूटिलिटी की कई सर्विस हो सकती हैं प्रभावित

LUCKNOW: मेट्रो के अंडरग्राउंट रूट का निर्माण काम सोमवार से शुरू होगा। बापू भवन पर भूमि पूजन के साथ डायाफ्राम वॉल बनाने का काम शुरू हो जाएगा। बापू भवन के सामने विधिवत पूजन व नारियल फोड़कर भूमिगत रूट की शुरुआत होगी। डायाफ्राम वॉल तैयार करने में करीब चार महीने का समय लग सकता है। मेट्रो रूट पर खोदाई के दौरान यूटिलिटी की कई सर्विस प्रभावित हो सकती हैं।

वॉल तैयार होने में लगेंगे 4 माह बापू भवन के सामने अंडरग्राउंड 25 मीटर गहराई में खोदाई कर डायाफ्राम वॉल तैयार की जाएगी। यह दीवार 22 मीटर गहराई तक जाएगी जबकि 80 से 100 सेंटीमीटर की मोटाई में डायाफ्राम वॉल के 6-6 मीटर के टुकड़ों से वॉल तैयार होगी। डायाफ्राम वॉल को तैयार होने में कम से कम चार महीने लगंगे। डायाफ्राम वॉल बनने के बाद शाप्ट बनाने का काम होगा, इसके जरिए ही टीबीएम(टनल बोरिंग मशीन) भूमिगत होगी। दिसंबर-जनवरी से टीबीएम के जरिए टनल बनाने का काम शुरू हो जाएगा। डायाफ्राम वॉल बापू भवन के सामने से होकर सड़क के दूसरी ओर पेट्रोल पंप तक बनाई जाएगी। भूमि पूजन के दौरान एलएमआरसी से इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड व‌र्क्स निदेशक दलजीत सिंह, इलेक्ट्रिकल एंड सिग्नलिंग महेंद्र कुमार और निदेशक फाइनेंस अजय रस्तोगी मौजूद रहेंगे।

ट्रैफिक की बढ़ेंगी दिक्कतें

अंडरग्राउंड रूट के लिए डायवर्जन बुधवार से शुरू हो चुका है, लेकिन दोनों ओर काम शुरू होने पर हजरतगंज से चारबाग भी ट्रैफिक को बंद कर दिया जाएगा। अभी हजरतगंज से चारबाग की ओर जाने वाला रूट बंद किया गया लेकिन दूसरी तरफ से ट्रैफिक का आवागमन हो रहा है। वहीं तीन अगस्त से हजरतगंज में काम शुरू होने पर यहां पर ट्रैफिक डायवर्ट कर दिया जाएगा इसी प्रकार 19 अगस्त से केडी सिंह बाबू स्टेडियम के पास टै्रफिक डायर्वजन लागू होगा। ट्रैफिक संचालन के लिए एलएमआरसी की ओर से प्राइवेट सिक्योरिटी के 60 मार्शल लगाए गए हैं।

मेट्रो स्टेशन बापू भवन के पास पेट्रोल पंप व आकाशवाणी के बीच बनेगा। कंधारी बाजार की 403.24 वर्ग मीटर भूमि में विधानसभा मार्ग, मानसरोवर नेत्र चिकित्सालय, उत्तर रेलवे प्राइमरी को। बैंक, सेवेन डेज स्कूल, गली नाला, दो पेट्रोल पंप, सर्विल लेन, एक मकान का कुछ हिस्सा स्टेशन निर्माण में जाएगा। इसके अलावा बर्फखाना स्थित 254.17 वर्ग मीटर में पेट्रोल पंप, विधान सभा मार्ग तथा होटल बुद्धा का कुछ हिस्सा प्रभावित होगा। भूमि के लिए एलएमआरसी की कार्रवाई चल रही है।

यूटिलिटी सेवाएं होंगी प्रभावित

स्टेशन निर्माण से पूरी सड़क की खोदाई होगी। इससे यूटिलिटी भी प्रभावित होगी। इसमें जल संस्थान की पेजयल लाइन, सीवर लाइन की शिफ्टिंग की जाएगी। जबकि इससे पहले बिजली की भूमिगत केबिल और संचार सेवाओं की फाइबर केबिल कटेंगी। इससे इस क्षेत्र की संचार व इंटरनेट सेवाएं प्रभावित होंगी। वोडाफोन ने फाइबर केबिल काटे जाने को लेकर पहले से यहां पर चेतावनी नोटिस चस्पा कर दी है। गाइड वॉल बनाने के दौरान पानी की लाइन फट गई थी जिससे डक्ट में पानी भर गया। बाद में पंप लगाकर पानी को निकाला गया और लाइन की मरम्मत की गई।

Posted By: Inextlive