- एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार, एडीजी 112 असीम अरुण, एसपी अरविंद चतुर्वेदी शामिल

- डीआईजी विजय भूषण ने पांचवी बार गैलेंट्री मेडल हासिल कर बनाया रिकॉर्ड

LUCKNOW : लंबे समय के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस अपने उत्कृष्ट कार्यो की बदौलत गैलेंट्री अवा‌र्ड्स की हकदार बनी है। स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर देश के वीरता पुरस्कारों का एलान कर दिया गया। इन अवा‌र्ड्स की लिस्ट में पहला स्थान जम्मू-कश्मीर पुलिस जबकि, दूसरे स्थान पर सीआरपीएफ ने कब्जा जमाया है। वहीं, तीसरे स्थान पर यूपी पुलिस रही है। यूपी पुलिस को इस बार 23 गैलेंट्री अवा‌र्ड्स प्रदान किये गए हैं। अवा‌र्ड्स हासिल करने वालों में एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार, एडीजी 112 असीम अरुण, एसपी बाराबंकी डॉ। अरविंद चतुर्वेदी शामिल हैं। वहीं, एटीएस में एडिशनल एसपी रहे राजेश साहनी को मरणोपरांत यह सम्मान मिला है। आइये आपको बताते हैं उन अधिकारियों व कर्मियों के वीरता वाले कार्य जिसकी वजह से उन्हें गैलेंट्री अवार्ड के लिये चुना गया-

प्रशांत कुमार

दो बदमाशों को मुठभेड़ में मार गिराया

16 जुलाई 2019 को शाम पांच बजे मेरठ-हरिद्वार हाइवे स्थित विलासपुर कट मुजफ्फरनगर में पुलिस और अपराधियों के बीच मुठभेड़ हो गयी। जिसमें तत्कालीन एडीजी मेरठ जोन प्रशांत कुमार के नेतृत्व में पुलिस टीम ने एक लाख के इनामी रोहित उर्फ साढ़ू व उसके साथी राकेश यादव को मार गिराया। मारे गए रोहित पर एक लाख रुपये का इनाम घोषित था और उसके खिलाफ संगीन धाराओं के 47 मुकदमे दर्ज थे। वहीं, दूसरे बदमाश राकेश यादव के खिलाफ 15 मुकदमे दर्ज थे। पुलिस टीम ने उनके कब्जे से एक पिस्टल 9 एमएम मय मैगजीन मेड इन यूएसए, 17 कारतूस, दो खोखा, एक पिस्टल 32 बोर मय मैगजीन, चार कारतूस, पांच खोखा व एक बाइक बरामद की। इसी वीरता के कार्य की वजह से एडीजी प्रशांत कुमार को प्रेसीडेंट गैलेंट्री अवार्ड दिया गया है।

------------------------------

असीम अरुण

आईएसआईएस आतंकी सैफुल्लाह को ढेर किया

7 मार्च 2017 को तत्कालीन आईजी एटीस असीम अरुण को एक इनपुट मिला कि कुख्यात आतंकी संगठन आईएसआईएस से प्रेरित आतंकी सैफुल्लाह जिसके साथियों ने भोपाल के पास ट्रेन में विस्फोट किया था वह लखनऊ के काकोरी स्थित हाजी कॉलोनी के मकान में छिपा हे। इस इनपुट पर आईजी अरुण व एएसपी राजेश साहनी के नेतृत्व में एटीएस का दस्ता मौके पर पहुंचा। मौके की नजाकत को देखते हुए एएसपी राजेश साहनी को आतंकी सैफुल्लाह से बातचीत कर उसे सरेंडर कराने का जिम्मा सौंपा गया। एएसपी साहनी ने सैफुल्लाह की पड़ोस की मस्जिद के मौलवी, उसके पिता व भाई की फोन पर बात करायी। लेकिन, सैफुल्लाह ने सभी को भीतर से जवाब देता रहा कि वह शहादत की राह पर है। बातचीत नाकाम रहने पर आईजी असीम अरुण ने स्मोकिंग आउट टेक्टिस का उपयोग करने का फैसला किया। मिर्ची बम को उसके कमरे में फेंका गया लेकिन, वह जवाब में एटीएस टीम पर फायरिंग करने लगा। खतरे को नजरंदाज करते हुए एटीएस टीम ने जवाबी फायरिंग में आतंकी सैफुल्लाह को ढेर कर दिया। सैफुल्लाह के शव को उसके पिता ने लेने से इंकार कर दिया, जिसके बाद पुलिस ने ही उसका अंतिम संस्कार किया। इस बहादुरी के कार्य को देखते हुए तत्कालीन आईजी व वर्तमान एडीजी असीम अरुण, एडिशनल एसपी राजेश साहनी मरणोपरांत, कमांडों विकास यादव, कमांडो महेंद्र पाल, कमांडो फहीम मियां, कमांडो अतहर अहमद, कमांडो अविनाश कुमार को प्रेसीडेंट गैलेंट्री मेडल से सम्मानित किया गया है।

------------------------------

विजय भूषण

दिनदहाड़े शूटआउट में कृष्णानंद राय के हत्यारे को किया ढेर

नवंबर 2005 में गाजीपुर के भांवरकोल में बीजेपी के विधायक कृष्णानंद राय, उनके दो गनर और चार अन्य लोगों की नृशंस हत्या कर दी गयी थी। इस हत्याकांड में मुख्तार गैंग के शार्प शूटर फिरदौस का नाम सामने आया। मामले की जांच में एसटीएफ को जुटाया गया। अप्रैल 2006 में एसटीएफ में एसएसपी के पद पर तैनात एसके भगत, एडिशनल एसपी के पद पर तैनात रहे विजय भूषण के नेतृत्व में एसटीएफ टीम को जानकारी मिली कि फिरदौस मुंबई में छिपा है। टीम मुंबई पहुंची और फिरदौस की तलाश में जुट गयी। इसी बीच सूचना मिली कि फिरदौस मुंबई के मलाड इलाके में स्थित शॉपिंग मॉल में आने वाला है। टीम ने मॉल में घेराबंदी कर ली। दोपहर करीब सवा दो बजे फिरदौस वहां पहुंचा। एसटीएफ टीम ने उसे सरेंडर करने को कहा। लेकिन, उसने टीम पर फायरिंग शुरू कर दी। दिनदहाड़े मॉल के भीतर फायरिंग से अफरातफरी मच गयी। जवाबी फायरिंग में एसटीएफ टीम ने फिरदौस को वहीं ढेर कर दिया। इस वीरता के कार्य को देखते हुए तत्कालीन एसएसपी वर्तमान में आईजी एसके भगत, एएसपी और वर्तमान में डीआईजी विजय भूषण, तत्कालीन डिप्टी एसपी अरविंद चतुर्वेदी व तत्कालीन सब इंस्पेक्टर और वर्तमान में डिप्टी एसपी धनंजय मिश्र को गैलेंट्री अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

बॉक्स

इन्हें भी मिला गैलेंट्री अवार्ड

कॉन्सटेबल स्व। एकांत यादव

कॉन्सटेबल लोकेश भाटी

सब इंस्पेक्टर अमित कुमार

आईपीएस अभिषेक यादव

आईपीएस सतपाल

सब इंस्पेक्टर प्रवेश कुमार

सब इंस्पेक्टर अजय कुमार

एएसपी नरेंद्र प्रताप सिंह

कॉन्सटेबल विनीत कुमार कपासिया

Posted By: Inextlive