- हेल्थ एटीएम का इंतजार खत्म, जल्द मिलेगी सुविधा

- 100 स्थानों पर हेल्थ एटीएम से कराएं कई तरह की जांच

LUCKNOW :

हेल्थ एटीएम को लेकर लखनवाइट्स का इंतजार खत्म हो गया है। एक से दो माह के अंदर लोग 100 स्थानों पर हेल्थ एटीएम से यूरिन टेस्ट के साथ-साथ बेसिक हेल्थ चेकअप करा सकेंगे। सभी हेल्थ एटीएम के लिए पीजीआई में कंट्रोल रूम बनाए जाने की तैयारी है।

यहां लगेंगे हेल्थ एटीएम

नए सिरे से जो योजना तैयार की गई है, उससे साफ है कि शहर के सभी प्रमुख पार्को, स्थानों, मार्गो के किनारे इन्हें लगाया जाएगा। इसके साथ ही इन्हें मार्केट एरिया में भी लगाने की तैयारी है। पहले चरण में 100 हेल्थ एटीएम लगाए जाएंगे, लोगों की डिमांड पर आगे इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी।

मेडिकल कर्मी रहेगा मौजूद

जिन स्थानों पर हेल्थ एटीएम लगाए जाएंगे, वहां मेडिकल कर्मी की भी ड्यूटी लगाई जाएगी। जब कोई व्यक्ति हेल्थ एटीएम के माध्यम से अपनी हेल्थ जांच कराने आएगा तो मेडिकल कर्मी की ओर से उसकी पूरी मदद की जाएगी।

पीजीआई में कंट्रोल रूम

जानकारी के अनुसार, सभी 100 हेल्थ एटीएम का कंट्रोल रूम पीजीआई में बनाया जा सकता है। इसके लिए पीजीआई प्रशासन से वार्ता की जा रही है। इसके साथ ही कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से भी हेल्थ एटीएम की मॉनीटरिंग की जाएगी।

ये जांचें करा सकेंगे

1- बेसिक हेल्थ चेकअप

2- स्किन चेकअप

3- डायबिटीज

4- ईयर चेकअप

5- हार्ट चेकअप

6- आई चेकअप

7- यूरिन टेस्ट

8- प्रेग्नेंसी टेस्ट

9- डेंगू जांच

10- मलेरिया जांच

गंभीर बीमारियों की भी जांच

हेल्थ एटीएम से गंभीर बीमारियों की भी जांच कराई जा सकेगी। हालांकि पहले फोकस ऐसी बीमारियों पर किया जा रहा है, जिनकी तुरंत रिपोर्ट मिल सकती है। कोशिश है कि गंभीर बीमारियों की जांच की भी कुछ समय बाद सुविधा उपलब्ध कराई जाए।

जल्द तय होंगे रेट

हेल्थ एटीएम पर प्रति जांच के हिसाब से रेट भी जल्द तय कर दिए जाएंगे, इस पर काम शुरू कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार सरकारी अस्पताल के रेट के हिसाब से ही इनके रेट हो सकते हैं।

मेडिकल स्टोर की सुविधा

हेल्थ एटीएम लगाने के बाद उनके पास ही मेडिकल स्टोर्स की भी सुविधा उपलब्ध कराने पर विचार किया जा रहा है। वजह यह है कि हेल्थ एटीएम से होने वाली जांच रिपोर्ट पीजीआई कंट्रोल रूम से जारी होगी, जो जांच कराने वाले व्यक्ति को हेल्थ एटीएम के माध्यम से मिलेगी। जांच रिपोर्ट को एमबीबीएस डॉक्टर चेक करेंगे और दवा लिखेंगे। अगर हेल्थ एटीएम के पास मेडिकल स्टोर होगा तो जांच कराने वाला व्यक्ति वहां से दवा भी ले सकेगा। हालांकि इस सुविधा के लिए अभी इंतजार करना होगा।

Posted By: Inextlive