टूरिज्म ब्रांड बनेगा उत्तर प्रदेश

Updated Date: Tue, 10 Nov 2020 03:40 PM (IST)

- दीपोत्सव 2020 के लिए यूपी टूरिज्म ने शुरू की डिजिटल कैंपेन

LUCKNOW

प्रदेश को टूरिज्म ब्रांड के रूप में स्थापित करने के लिए यूपी टूरिज्म की ओर से डिजिटल कैंपेन शुरू की गई है, जिसका एक उद्देश्य प्रदेश के पर्यटक स्थलों की प्रभावी मार्केटिंग करना है।

भव्य सजेगी अयोध्या

यूपी पर्यटन विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर अविनाश चंद्र मिश्र ने कहा कि सीएम योगी आदित्यनाथ नीे अयोध्या में होने वाले दीपोत्सव को कोविड 19 प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए सुव्यवस्थित ढंग से आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या को दीपोत्सव के लिए भव्य रूप से इस प्रकार सजाया जाए। जिससे भगवान श्रीराम के अयोध्या आगमन का आमजन को सजीव दर्शन व अनुभव प्राप्त हो सके।

12 से 16 नवंबर तक दीपोत्सव

12 नवंबर से 16 नवंबर तक अयोध्या में दीपोत्सव होना है। इसके लिए यूपी टूरिज्म ने #deepotsav2020 के अंतर्गत सोशल मीडिया पर व्यापक कैंपेन चलाया है। इस कैंपेन में आम जनता को दीपोत्सव से डिजिटली जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। इस सोशल मीडिया कैंपेन को तीन अलग अलग हिस्सों में विभाजित किया गया है। इसके अतिरिक्त कैंपेन के अंतर्गत लोगों की सहभागिता बढ़ाने के लिए यूपी टूरिज्म ने लकी ड्रा का भी आयोजन किया है। इस सोशल मीडिया कैंपेन के जरिए आम जनता के लिए क्विज का भी आयोजन किया जा रहा है। इसमें पूछे गए प्रश्नों, जो भगवान श्री राम के जीवन से जुड़े हैं का सही उत्तर देकर सोशल मीडिया यूजर्स आकर्षक इनामों के हकदार बन सकते हैं।

13 नवंबर तक चलेगा कैंपेन

इस कैंपेन के जरिए न केवल लोगों के साथ दीपोत्सव के आयोजन से संबंधित जानकारियां साझा की जा रही हैं बल्कि उन्हें दीपोत्सव के आयोजन के पीछे के इतिहास के बारे में भी अवगत कराया जा रहा है। यह कैंपेन 4 नवंबर 2020 से आरंभ हुआ है, जो 13 नवंबर 2020 तक चलेगा।

तीन भागों में बंटा है कैंपेन

डिजिटल कैंपेन का #Deepotsav2020 प्रमुख हिस्सा है और इसको तीन भागों में बांटा गया है, #EkDeeyaMeraBhi, #DiwaliAyodhyaWali,

#MeraDeepotsav

इस तरह जुड़े कैंपेन से

सोशल मीडिया यूजर्स #EkDeeyaMeraBhi, हैशटैग के साथ, वे जहां रह रहे हैं, वहीं पर दीप जलाकर अपनी सेल्फी सोशल मीडिया पर पोस्ट कर सकते हैं। इस हैशटैग के जरिए वे भी दीपोत्सव के मुख्य आयोजन का हिस्सा बन सकेंगे। सोशल मीडिया यूजर्स को मिट्टी के दीये ही जलाकर #VocalForLocal से भी जोड़ा जा रहा है।

दूसरा हैशटैग #DiwaliAyodhyaWali,है, जिसके माध्यम से विगत वषरें से होते आए दीपोत्सव के आयोजनों के विषय में जानकारियों एवं सूचनाओं को पब्लिक डोमेन में लाकर जन सामान्य तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है।

तीसरे हैशटैग #MeraDeepotsav

के माध्यम से सोशल मीडिया यूज़र्स द्वारा समाज को लाभ पहुंचाने की दिशा में प्रयास हो रहा है। इसके जरिए समाज में सामाजिक संदेशों एवं सुविचारों भी पहुंचाया जा रहा है। इस हैशटैग के जरिए सोशल मीडिया यूजर्स द्वारा किए गए सामाजिक कायरें अथवा प्रयासों के फोटो, वीडियो भी साझा करने का आग्रह किया गया है।

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.