- लखनवाइट्स को लुभा रहा कौथिग मेला

- कौथिग मेले में रोज बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं दर्शक

LUCKNOW:

उत्तरायणी कौथिग में पर्वतीय समाज की सांस्कृतिक को देखने के लिए बड़ी संख्या में लखनवाइट्स रोज पहुंच रहे हैं। गुरुवार को मेले के दौरान फ्री हेल्थ चेकअप कैंप भी लगाया गया, वहीं सांस्कृतिक कार्यक्रमों में एकल व ग्रुप डांस ने सबका दिल जीत लिया। महापरिषद के सलाहकार जेपी डिमरी ने बताया कि जैसे-जैसे उत्तराणी कौथिग समापन की ओर बढ़ रहा है वैसे वैसे दर्शकों की भीड कौथिग में बढ़ रही है।

एकल व ग्रुप डांस

पर्वतीय समाज के विभिन्न क्षेत्रों की महिलाओं ने पारंपरिक वेशभूषा में झोडा नृत्य प्रस्तुत किया। कुर्माचल नगर की तीन टीमें, गोमती नगर की एक, कल्याणपुर की एक, इंदिरा नगर की एक टीमों ने सामुहिक नृत्य प्रस्तुत किया। वहीं पंतनगर सांस्कृतिक समिति की पूरन सिह नयाल के निर्देशन में एकल व गुप डांस की प्रस्तुतियां दी गई।

शानदार नृत्य की प्रस्तुति

मेले में गुरुवार को अंशिका ने गणेश वंदना, जान्हवी ने लागुलो मनाड., घूमी रे घूमी गरिमा नेगी, महिमा, एश्वर्या ने तनख्वा मेरी कम, मोनिका व शीतल ने संग हिटूलो आदि गीतों पर शानदार नृत्य पेश किया। वहीं अंशिका वर्मा और माही वर्मा ने भी नृत्य से समां बांध दिया।

फ्री हेल्थ कैंप का आयोजन

मेले में शाम को केजीएमयू की तरफ से फ्री हेल्थ कैंप लगाया गया, जिसमें प्रो। सूर्यकांत त्रिपाठी वरिष्ठ अतिथि के रूप में मौजूद रहे। कैंप में डॉ। संतोष कुमार, डॉ। वत्सल, डॉ। यूके दीक्षित, डॉ। एचएस श्रीवास्तव ने लोगों को मेडिकल सुविधाएं प्रदान कीं।

उत्तराखंड से आए कलाकार

गुरुवार को उत्तराखंड से आए मेहमान कलाकारों ने भी नवाबी नगरी के लोगों को पर्वतीय गीत-संगीत से परिचित कराने का काम किया। मल्लिका लोक सांस्कृतिक कला विकास समिति हल्द्वानी के दल ने चौफुला गु्रप डांस से सबको चकित कर दिया। ललिता, पूजा, अंजली, ममता, मनोज, संगीता आर्या, लोकेश लोहानी ने इसके शानदार प्रस्तुति दी।

Posted By: Inextlive