44 अस्पतालों में आज वैक्सीनेशन

29 सरकारी अस्पतालों में लगाई जाएगी वैक्सीन

15 प्राइवेट अस्पतालों में भी वैक्सीनेशन

600 लाभार्थियों को लगेगी को-वैक्सीन

- 14,250 लाभार्थियों को वैक्सीन लगाए जाने का लक्ष्य

LUCKNOW: राजधानी में वैक्सीनेशन का तीसरा चरण गुरुवार को 10 बजे शुरू होगा। वैक्सीनेशन के इस चरण में वैक्सीनेशन सेंटर्स के साथ ही बूथ और लाभार्थियों की संख्या भी बढ़ाई गई है। पहले जहां हर बूथ पर 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाती थी, वहीं इस बार यह संख्या 125 कर दी गई है।

600 लोगों को लगेगी को-वैक्सीन

सीएमओ डॉ। संजय भटनागर ने बताया कि इस बार सरकारी और प्राइवेट मिलाकर कुल 44 अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। 29 सरकारी और 15 प्राइवेट अस्पतालों में गुरुवार को निर्धारित समय पर वैक्सीनेशन का काम शुरू हो जाएगा। इन अस्पतालों में 114 बूथों पर एएनएम कार्यकर्ता कोरोना वैक्सीन लगाने का काम करेंगी। कुल 14,250 लाभार्थियों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है। पिछले चरण की तरह ही इस बार भी तीन सरकारी अस्पतालों में दो-दो बूथ पर करीब 600 लाभार्थियों को को-वैक्सीन लगाई जाएगी। यह वही बूथ हैं, जहां पिछले चरण के दौरान को-वैक्सीन का यूज किया गया था।

बाक्स

बूथ पर ही जुड़ जाएगा नाम

गुरुवार को होने वाले वैक्सीनेशन के लिए कोविन पोर्टल में कुछ बदलाव भी किए गए हैं। जिसके लिए टीम को दोबारा ट्रेनिंग दे दी गई है। अब लाभार्थी बूथ पर ही अपना नाम लिस्ट में जुड़वा सकते हैं। शुरुआती चरणों में ऐसी व्यवस्था नहीं की गई थी। वैक्सीनेशन का काम समय से शुरू हो जाए और सभी लाभार्थी समय से पहुंच जाएं इसके लिए बुधवार को भी लाभार्थियों को कई बार मैसेज और फोन कर जागरूक किया गया है।

इस बार वैक्सीनेशन के लिए सेंटर्स के साथ लाभार्थियों की भी संख्या भी बढ़ाई गई है। वैक्सीनेशन को लेकर तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं।

- डॉ। संजय भटनागर, सीएमओ

Posted By: Inextlive