2 लाख 42 हजार वैक्सीन डोज रखने की क्षमता

205 सरकारी अस्पतालों के वर्कर्स का आया ब्योरा

750 प्राइवेट अस्पतालों के वर्कर्स का आया ब्योरा

इस क्रम में लगेगी वैक्सीन

प्रथम चरण : स्वास्थ्यकर्मी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता

दूसरा चरण : फ्रंट लाइन वर्कर

तीसरा चरण : बुजुर्ग व बीमार

- रजिस्टर्ड हेल्थ वर्कर्स को पास के सेंटर में बुलाया जाएगा

LUCKNOW:

राजधानी में कोविड वैक्सीन के आने से पहले की सभी जरूरी तैयारियां तेजी से पूरी की जा रही हैं। हेल्थ वर्कर्स का वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन पूरा हो चुका है, वहीं वैक्सीनेशन सेंटर बनाने के लिए पिनकोड का सहारा लिया जाएगा, ताकि रजिस्टर्ड लोगों को उनके पिनकोड वाले इलाके के अनुसार बुलाया जा सके।

पिनकोड से होंगे सेंटर तैयार

सीमएओ डॉ। संजय भटनागर ने बताया कि सेंटर बनाने के लिए पिनकोड का सहारा लिया जाएगा। इसके लिए पिनकोड के अनुसार एरिया चुने जा रहे हैं। करीब 50 हजार हेल्थ वर्कर्स का नाम अपलोड किया जा रहा है। जिसके बाद पिनकोड से मिलान कर उनका एरिया तय किया जाएगा कि किस एरिया में किन हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी।

अस्पतालों में बनेंगे सेंटर

पिनकोड के अनुसार आसपास के अस्पतालों में सेंटर बनाए जाएंगे। जहां उन इलाकों के रजिस्टर्ड हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसमें गवर्नमेंट व प्राइवेट दोनों ही अस्पताल शामिल हैं। कई प्राइवेट अस्पतालों ने भी खुद को सेंटर बनाए जाने की सिफारिश की है।

ट्रेनिंग का काम पूरा

कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए अर्बन व रूरल मिलाकर 780एएनएम को ट्रेनिंग दी जा चुकी है। जरूरत पड़ने पर हॉस्पिटल की स्टाफ नर्स के अलावा लैब टेक्नीशियंस की भी मदद ली जा सकती है। वैक्सीन की डोज अभी निर्धारित नहीं है। हालांकि सभी को इंजेक्टेबल वैक्सीन की ट्रेनिंग दी गई है। सीरिंज भी सिंगल यूज वाली होगी, जो लगाते ही अपने आप टूट जाएगी। वैक्सीन हर मंडे व फ्राइडे को लगाई जाएगी।

तैयार हो गई बिल्डिंग

सीएमओ के मुताबिक कोल्ड चेन पूरा तैयार हो गया है। चार रेफ्रिजरेटर आ चुके हैं जबकि डीप फ्रीजर, आइसपैक के अलावा वैक्सीन कैरियर आदि के आने की तैयारी चल रही है। पहले विभाग को 50 हजार का बजट मिला था। जिसे बढ़ाकर 10 लाख करवाया गया था। स्टोरेज बिल्डिंग का काम लगभग पूरा हो गया है। बजट से पैसा बचेगा तो जनरेटर भी खरीदे जाएंगे।

रहेगी फुल प्रूफ सिक्योरिटी

वैक्सीन स्टोरेज के साथ उसकी सिक्योरिटी के लिए भी काम किया जा रहा है। इसके लिए 24 कोल्ड चेन हैंडलर रहेगा। साथ ही सीसीटीवी और सुरक्षा गार्ड भी तैनात किए जाएंगे। ट्रेनिंग के दौरान वैक्सीन सिक्योरिटी को लेकर भी ट्रैनिंग दी गई है। जिसके तहत पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई जा सकती है।

पांच की और गई कोरोना से जान

राजधानी में कोरोना संक्रमण से होने वाली मौतों का सिलसिला बंद नहीं हो रहा है। शनिवार को भी पांच मरीजों की कोरोना के कारण जान चली गई। वहीं 209 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है और 232 मरीजों ने कोरोना को मात दी है।

29 मरीज हुये भर्ती

कोविड प्रोटोकाल के तहत शनिवार को 65 मरीजों को अस्पताल आवंटित किए गए और देर शाम तक 29 मरीजों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया। 36 मरीजों ने होम आइसोलेशन का अनुरोध किया है। राजधानी में एक्टिव होम आइसोलेट मरीजों की संख्या 1,674 हो गई है जबकि 56,488 मरीज ठीक हो चुके हैं।

8987 सैंपल लिए गए

सर्विलांस एवं कांटेक्ट ट्रेसिंग के आधार पर शनिवार को टीमों ने 8987 लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए केजीएमयू भेजे। कोविड कंट्रोल रूम से होम आइसोलेट 1554 मरीजों से उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली गई और हेलो डॉक्टर सेवा पर 52 मरीजों ने स्वास्थ्य संबंधी परामर्श लिया।

यहां मिले संक्रमित

एरिया संख्या

गोमतीनगर 20

इंदिरानगर 19

रायबरेली रोड 14

हसनगंज 13

हजरतगंज 13

आशियाना 10

नोट- अन्य एरिया में भी कोरोना संक्रमित मिले हैं।

Posted By: Inextlive