- करीब एक लाख वैक्सीन स्टोरेज की होगी क्षमता

LUCKNOW: राजधानी समेत प्रदेश में कोरोना वैक्सीन को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। 15 दिसंबर तक कोरोना वैक्सीन के स्टोरेज को लेकर सभी तैयारियां पूरी करने को कहा गया है। इसके अलावा वैक्सीन लगाने के तरीके की ट्रेनिंग भी मेडिकल स्टाफ को दी जाएगी। शुरुआती चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी।

भेजी गई डिमांड

महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डॉ। डीएस नेगी ने बताया कि राजधानी समेत सभी जनपदों को 15 दिसंबर तक तैयारी पूरी रखने को कहा गया है। आइसलाइन, रेफ्रिजरेटर और वैक्सीन कैरियर के लिए जो एक्स्ट्रा सामान चाहिए उसकी डिमांड सेंट्रल गवर्नमेंट को भेजी गई है।

दी जाएगी ट्रेनिंग

सीएमओ डॉ। भटनागर ने बताया कि वैक्सीन रखने के लिए बिल्डिंग का काम 15 दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। इसके अलावा वैक्सीनेशन में जितनी मैन पॉवर की जरूरत होगी, उसकी तैयारी भी एक-दो दिन में कर ली जाएगी। वैक्सीन किस तरह की आएगी, इसका इंतजार किया जा रहा है। वैक्सीन लगाने की विधि और डोज को लेकर वैक्सीन लगाने वाली टीम को ट्रेनिंग दी जाएगी।

एक लाख की स्टोरेज क्षमता

सीएमओ डॉ। संजय भटनागर ने बताया कि पहले चरण में वैक्सीन सभी सरकारी और प्राइवेट स्वास्थ्य कर्मियों को लगाई जाएगी। स्टोरेज क्षमता करीब एक लाख वैक्सीन रखने की रहेगी। उसी के हिसाब से तैयारियां की जा रही हैं।

कोट

वैक्सीन को लेकर सभी जनपदों को 15 दिसंबर तक तैयारियां पूरी करने को कहा गया है। स्टोरेज के लिए अतिरिक्त सामान के लिए केंद्र को डिमांड भेजी गई है।

डॉ। डीएस नेगी, महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य

करीब एक लाख वैक्सीन स्टोरेज की क्षमता राजधानी में रहेगी। इसके साथ ही वैक्सीन लगाने व खुराक को लेकर भी मेडिकल स्टाफ को ट्रेनिंग दी जाएगी।

डॉ। संजय भटनागर, सीएमओ

Posted By: Inextlive