- पाकरें के रखरखाव में लापरवाही पर तीन कर्मचारी निलंबित, पांच का वेतन रोका, तीन से मांगा जवाब

LUCKNOW एलडीए वीसी अभिषेक प्रकाश ने पार्को का औचक निरीक्षण किया। एक पार्क में उन्होंने प्रबंधक से पार्क के बंद होने का समय पूछा। जवाब मिला शाम 6.30 बजे। जिससे स्पष्ट हो गया कि प्रबंधक को नहीं पता है कि पार्क बंद होने का समय क्या है। इस पर वीसी ने प्रबंधक को तत्काल निलंबित कर दिया।

जिम्मेदारों की लगाई क्लास

वीसी एवं सदस्य सचिव स्मारक समिति अभिषेक प्रकाश ने शुक्रवार को डॉ। भीमराव अंबेडकर सामाजिक परिवर्तन स्थल समेत कई पाकरें का औचक निरीक्षण किया। खामियां मिलने पर उन्होंने जिम्मेदार अफसर और कर्मचारियों की क्लास लगाई। इस दौरान उन्होंने पार्क में घूमने आए पर्यटकों से बात करके उनका फीडबैक भी लिया।

यहां मिली खामियां

एलडीए सचिव पवन कुमार गंगवार ने बताया कि सबसे पहले वीसी डॉ। भीमराव अंबेडकर सामाजिक परिवर्तन स्थल पहुंचे। यहां उन्हें मेटल डिटेक्टर खराब मिला। जिसे तुरंत ठीक कराने के निर्देश दिए गए। उन्होंने यहां पर्यटकों का फीडबैक लिए जाने के लिए विजिटर रूम और सुझाव पेटी की व्यवस्था करने का निर्देश दिया।

इन पर गिरी गाज

यहां निरीक्षण के दौरान मिली कमियों के चलते पार्क के प्रबंधक यमन हफीज तथा वाह्य क्षेत्र के प्रबंधक अजय कुमार का अग्रिम आदेशों तक वेतन रोकने और स्पष्टीकरण तलब किया।

यहां भी वेतन रोका गया

कांशीराम स्मारक स्थल में साफ सफाई व्यवस्था बेहतर नहीं मिली। जिस पर प्रबंधक मनीष मौर्या को चार शिफ्टों में स्टाफ को विभाजित कर प्रत्येक शिफ्टों से सफाई एवं अनुरक्षण का कार्य तेजी से कराए जाने के निर्देश दिए गए। वहीं पार्क में मिली कमियों के लिए मनीष मौर्या, प्रबंधक व इलेक्ट्रिकल अनुभाग के व्यवस्थापक सुनील कुमार का वेतन रोकने एवं स्पष्टीकरण मांगा गया।

पार्क बंदी का समय नहीं बता पाए

बौद्ध विहार शान्ति उपवन में प्रबंधक योगेंद्र कुमार ने बताया कि यह पार्क शाम 6.30 बजे बंद हो जाता है। जिससे स्पष्ट हुआ कि उन्हें पार्क के बंद होने के सही समय का ज्ञान नहीं है और पार्क रात्रि नौ के स्थान पर शाम 6.30 बजे ही बंद हो रहा है। यहां सफाई व्यवस्था बेहतर नहीं है। यहां सुरक्षा के लिए तैनात कर्मचारियों ने बताया कि उनके लिये बनाये गये टॉयलेट व पीने के पानी के लिए लगाये गये नलों में छह माह से पानी नहीं आ रहा है और निरीक्षण के समय आज ही पानी की व्यवस्था की गई है। इन अनियमितताओं पर प्रबंधक योगेंद्र कुमार, सुपरवाइजर देवराज एवं अभिषेक सिंह को निलंबित कर विभागीय कार्रवाई के निर्देश दिये गए। वहीं इकरार अली व्यवस्थापक उद्यान का वेतन रोकते हुए स्पष्टीकरण मांगा गया है। वहीं लाइब्रेरी के नोटिस बोर्ड पर गंदगी को देखते हुए लाइब्रेरियन गीता से स्पष्टीकरण मांगा गया।

इनका भी वेतन रोका

उपरोक्त तीनों पाकरें में मिली कमियों को देखते हुए प्रबंधक प्रशासन अभिनव सिंह व प्रबंधक अनुरक्षण हिमांशु रंजीत सिंह का वेतन रोकने एवं स्पष्टीकरण मांगा गया।

Posted By: Inextlive