- आंबेडकर विश्वविद्यालय के दीक्षा समारोह को लेकर हुई रिहर्सल

---------

LUCKNOW: बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय का दीक्षा समारोह 26 अगस्त को है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द मुख्य अतिथि होंगे। गुरुवार को राष्ट्रपति के आगमन और स्वागत को लेकर रिहर्सल हुई। कुलपति प्रो.संजय सिंह राष्ट्रपति का स्वागत करेंगे। मेडल सूची के साथ ही अतिथियों की संख्या को लेकर मंथन किया गया।

सात तक फीस जमा करें

दीक्षा समारोह के तैयारियों के बीच आंबेडकर विश्वविद्यालय में आनलाइन प्रवेश प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। स्नातक और परास्नातक कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन सात सितंबर तक होंगे। सात तक फीस जमा की जा सकती है। इस वर्ष विवि अपनी प्रवेश परीक्षाएं (नेशनल टे¨स्टग एजेंसी) एनटीए के माध्यम से आयोजित कर रहा है। एनटीए ने स्नातक के 27 कोर्स, परास्नातक के 42 कोर्स जिसमें 99 विषय, पांच वर्ष के इंटीग्रेटेड प्रोग्राम में एक कोर्स, एक डिप्लोमा कोर्स एवं बीबीएयू के सैटेलाइट कैंपस के सात कोर्सेज के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। आवेदन में त्रुटि सुधार आठ से 12 सितंबर तक कर सकते हैं। परीक्षाएं प्रतिदिन तीन पालियों में होंगी। देशभर में कुल 185 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। प्रवेश परीक्षाएं सीबीटी मोड ( कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) से होंगी जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे।

वेबसाइट से लें जानकारी

प्रवेश लेने के इच्छुक अभ्यर्थी इस ¨लक https//bbauet.nta.nic.in अथवा www.nta.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं तथा प्रवेश परीक्षाओं से जुड़ी अन्य जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। जो विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन करने में असमर्थ हैं उनके लिए सरकार के डिजिटल इंडिया स्कीम के तहत पंचायत स्तर पर कामन सर्विस सेंटर/फैसिलिटेशन सेंटर बनाए गए हैं। इसकी जानकारी भी विद्यार्थी एनटीए की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

Posted By: Inextlive