8 जोन में बंटा है नगर निगम

200 से अधिक वेंडिंग जोन

15 से 50 तक वेंडर्स एक वेंडिंग जोन में

- शहर के आठ जोन में 200 से अधिक हैं स्ट्रीट वेंडिंग प्वाइंट्स

- नगर निगम ने शुरू कराया सेनेटाइजेशन, वेंडर्स को मानने होंगे नियम

LUCKNOW:

लंबे इंतजार के बाद नगर निगम की ओर से वेंडिंग जोन शुरू करने संबंधी तस्वीर साफ कर दी गई है। बफर और कंटेनमेंट जोन को छोड़कर अन्य वेंडिंग जोन गुरुवार से शुरू होने जा रहे हैं। निगम की ओर से स्पष्ट कर दिया गया है कि वेंडिंग जोन में कोई भी वेंडर खाद्य सामग्री और पान मसाला इत्यादि की बिक्री नहीं कर सकेगा। अगर कोई ऐसा करेगा तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।

कराया गया सेनेटाइज्ड

नगर निगम की ओर से वेंडिंग जोन को सेनेटाइज्ड कराने का काम शुरू कर दिया गया है। इसकी जिम्मेदारी सभी जोनल अधिकारियों को दी गई है। सभी वेंडर्स से अपील की गई है कि वे दुकानों में सुरक्षा का पूरा ख्याल रखें, जिससे कोरोना संक्रमण न फैल सके।

बनाई गई मॉनीटरिंग टीमें

निगम प्रशासन की ओर से वेंडिंग जोन में नजर रखने के लिए जोनवार मॉनीटरिंग टीमें भी बनाई गई हैं, जो औचक निरीक्षण कर वेंडिंग जोन की स्थिति देखेंगी और रिपोर्ट नगर आयुक्त को देंगी।

तैयार होगा डेटा

सभी वेंडर्स से यह भी अपील की गई है कि वे दुकान में एक रजिस्टर रखें, जिसमें आने वाले कस्टमर का नाम, पता और मोबाइल नंबर दर्ज करें। दुकानें सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक लगाई जा सकेंगी। सभी वेंडर्स को मास्क, ग्लब्स और हेड कवर का यूज करना होगा।

ये दुकानें नहीं लगेंगी

निगम प्रशासन की ओर से जो गाइडलाइंस जारी की गई हैं, उससे साफ है कि वेंडिंग जोन में किसी भी प्रकार की खाद्य सामग्री की बिक्री नहीं होगी। वहीं सब्जी, फल, चिप्स, बिस्कुट, पानी की बोतल, केक के पैकेट व पैक्ड फूड्स आदि बेचा जा सकेगा।

अल्टरनेट मिलेगा मौका

अगर किसी वेंडिंग जोन में 25 से अधिक वेंडर्स हैं तो सभी लोग एक साथ अपनी दुकान नहीं लगा सकेंगे। नियम के अनुसार, उन्हें अल्टरनेट मौका दिया जाएगा। एक दिन में 15 से 20 वेंडर्स दुकानें लगा सकेंगे।

बफर व कंटेनमेंट जोन को छोड़कर सभी वेंडिंग जोन गुरुवार से शुरू हो जाएंगे। यहां किसी प्रकार की खाद्य सामग्री की बिक्री नहीं होगी, सिर्फ पैक्ड आइटम की ही सेल की जा सकेगी।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive