- ईडी ने दर्ज किए बयान, कई बैंक खातों के बारे में की पूछताछ

- अधिकतर सवालों पर जानकारी न होने का हवाला देती रही रिचा

रुष्टयहृह्रङ्ख : बिकरू कांड में विकास दुबे व उसके गिरोह की अपराध की काली कमाई से जुटाई गई संपत्तियों की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को विकास दुबे की पत्नी रिचा दुबे से करीब सात घंटे लंबी पूछताछ की। इस दौरान रिचा ने पति विकास दुबे द्वारा अपनी रकम को जय वाजपेयी के जरिये विभिन्न व्यवसायों में निवेश किए जाने की बात स्वीकार की है।

नोटिस देकर किया था तलब

ईडी ने विकास दुबे की पत्नी रिचा दुबे को नोटिस देकर पूछताछ के लिए बुधवार को तलब किया था। लखनऊ के हजरतगंज स्थित ईडी के जोनल कार्यालय में रिचा अपने दोनों बेटों आकाश व शांतनु के साथ सुबह 11 बजे पहुंची थी। ईडी के अधिकारियों ने विकास दुबे के बैंक खातों में हुए ट्रांजेक्शन, उसकी चल-अचल संपत्तियों, आय और कारोबार को लेकर रिचा से करीब छह बजे तक सवाल-जवाब किए। जिन लोगों के खातों में विकास दुबे के खाते से लेनदेन हुआ था, उनके बारे में भी जानकारी जुटाने का प्रयास किया। खासकर जय वाजपेयी के साथ हुए लेनदेन को लेकर कई सवाल किए गए। रिचा से विकास दुबे के जय वाजपेयी समेत अन्य लोगों से व्यवसायिक संबंधों को लेकर भी जानकारी जुटाई गई।

पहचानने से किया इंकार

सूत्रों का कहना है कि ईडी ने विकास दुबे के बैंक खातों के ट्रांजेक्शन के आधार पर रिचा से कई अन्य लोगों के बारे में भी पूछताछ की, लेकिन रिचा ने उनमें से अधिकांश लोगों को पहचानने से इंकार कर दिया। कई सवाल पर वह जानकारी न होने का हवाला देकर सवालों से बचती रहीं। ईडी ने रिचा के बयान दर्ज किए हैं, जिसके आधार पर अब आगे की छानबीन की जाएगी। ईडी जल्द विकास दुबे के खजांची जय वाजपेयी समेत कुछ अन्य लोगों से पूछताछ की भी तैयारी कर रही है। ध्यान रहे, कानपुर में सीओ समेत आठ पुलिसकर्मियों की हत्या के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सितंबर माह में मनी लां¨ड्रग का केस दर्ज किया था। ईडी ने बिकरू कांड में दर्ज कराई गईं एफआइआर को अपने केस का आधार बनाया था। वह कुख्यात विकास दुबे के खजांची जय वाजपेयी समेत करीब 36 आरोपितों के विरुद्ध काली कमाई से जुटाई गई संपत्तियों की जांच कर रही है।

----

Posted By: Inextlive