- 4 बजकर 10 मिनट पर एयरपोर्ट पहुंची वैक्सीन

- 11 कंटेनर में आई वैक्सीन

- 2 से 8 डिग्री के तापमान पर रखी गई वैक्सीन

- 11 लाख डोज वैक्सीन की प्रदेश को मिलनी है

- 9 लाख लाभार्थियों को प्रदेश में लगनी है वैक्सीन

- 51 हजार राजधानी के लाभार्थी को लगती है वैक्सीन

- 60 हजार वैक्सीन शहर को मिलेगी

- सबसे पहले लखनऊ मंडल को मिलीं 1.60 लाख वैक्सीन

- मंडल के जिलों में भेजी जाएगी वैक्सीन

- प्रदेश को करीब 11 लाख की खेप मिलनी है

- 16 जनवरी से हेल्थ वर्कर को लगेगी वैक्सीन

LUCKNOW : कोरोना वायरस के खात्मे के लिए लंबे समय से हो रहा वैक्सीन का इंतजार मंगलवार को खत्म हो गया। शाम करीब 4 बजे पुणे से स्पेशल फ्लाइट द्वारा 1.60 लाख कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड लखनऊ एयरपोर्ट पहुंची। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने तिलक लगाकर पूजा के साथ स्पेशल इंसुलेटेड वैन से वैक्सीन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। वैक्सीन पुलिस की कड़ी सुरक्षा में चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग पहुंची। 16 जनवरी से वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस दौरान महानिदेशक स्वास्थ्य डॉ। डीएस नेगी भी मौजूद रहे।

9 लाख को लगेगी वैक्सीन

कोरोना वायरस के खिलाफ लंबे समय से वैक्सीन का इंतजार किया जा रहा था। देश में ही तैयार सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड को केंद्र सरकार द्वारा मंजूरी मिली चुकी है। देशभर में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू होनी है। पहले चरण के तहत हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके तहत प्रदेश के 18 मंडल के 75 जिलों में करीब 9 लाख लाभार्थियों को वैक्सीन लगनी है, जिसमें 51 हजार राजधानी के हेल्थ वर्कर्स शामिल हैं। प्रदेश के लिए करीब 11 लाख वैक्सीन की डोज केंद्र सरकार द्वारा तय की गई है। इसके तहत पहली खेप में सबसे पहले लखनऊ मंडल के लिए 1.60 लाख डोज मंगलवार को मिली हैं।

कड़ी सुरक्षा में भेजी गई वैक्सीन

स्पेशल फ्लाइट से वैक्सीन लखनऊ एयरपोर्ट पर शाम करीब 4:10 मिनट पर पहुंची, जहां सीआईएसएफ की कड़ी निगरानी में वैक्सीन के 11 कंटेनर को फ्लाइट से अनलोड करते हुए स्पेशल कंटेनर में रखा गया। यहां से सुरक्षा के बीच उसे चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की इंसुलेटेड वैन में रखा गया। गाड़ी पर नजर रखने के लिए उसमें जीपीएस भी लगा हुआ है ताकि हर पल गाड़ी को ट्रेक किया जा सके। एयरपोर्ट से पुलिस की कड़ी सुरक्षा के बीच वैक्सीन को विभाग के स्टोरेज सेक्शन में लाया गया, जहां 2 से 8 डिग्री के तापमान पर वैक्सीन को स्टोर किया गया। यहां से वैक्सीन मदर वैक्सीन स्टोरेज सेंटर पर भेजी जाएगी। महानिदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग डॉ। राकेश दुबे के मुताबिक वैक्सीन यहीं पर स्टोर होगी। गाइडलाइन मिलने के बाद दूसरे दिन वैक्सीन को स्टोरेज सेंटर के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच भेजा जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री रहे मौजूद

वैक्सीन कंसाइनमेंट को रिसीव करने के लिए खुद स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह मौजूद रहे। उन्होंने बताया कि आज एक लाख साठ हजार वैक्सीन की सप्लाई आई है। प्रदेश में 18 मंडल के लिए 11 लाख डोज मिलना है। बाकि बची वैक्सीन की डोज एक-दो दिन में आ जाएगी। फिलहाल केवल लखनऊ मंडल के लिए वैक्सीन आई है।

सभी के नाम हो चुके अपलोड

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि सबसे पहले हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगनी है। प्रदेश में करीब 9 लाख हेल्थ वर्कर्स के नाम पोर्टल पर अपलोड हो चुके हैं। शनिवार से वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू हो जाएगा। तीन दिनों में सभी का वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है। इसके तहत तीन दिनों में दो-दो टीमें सौ-सौ लाभार्थियों को वैक्सीन लगाएंगे। पहली वैक्सीन शनिवार, दूसरी सोमवार और तीसरी शुक्रवार को लगाई जाएगी।

प्रदेश में बनाए गए 852 सेंटर्स

प्रदेश में वैक्सीनेशन के लिए 852 सेंटर्स बनाएं गए हैं। फिलहाल पहली खेप के तहत 1.60 लाख वैक्सीन आई है। ऐसे में वैक्सीन की सप्लाई के अनुसार आगे का प्लान बनाया जायेगा।

एक दिन पहले भेजी जाएगी वैक्सीन

ऐशबाग स्टोरेज सेंटर में वैक्सीन रखने के लिए आइस लाइन रेफ्रीजरेटर (आईएलआरे) हैं। इनमें वैक्सीन की कोल्ड चेन मेनटेन रखने में मदद मिलेगी। करीब 10 लाख रुपए की लागत से स्टोरेज सेंटर बनाया गया है। कोविड-19 वैक्सीन के नोडल प्रभारी डॉ। एमके सिंह ने बताया कि पहले चरण के लिए 51 हजार हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगनी है। इसके लिए करीब 60 हजार वैक्सीन की डिमांड की गई है। मदर सेंटर से वैक्सीन राजधानी में 21 कोल्ड प्वाइंट पर भेजी जाएगी। सेंटर पर 15 जनवरी को वैक्सीन भेजी जाएगी।

यहां बने कोल्ड प्वाइंट सेंटर

राजधानी में जिन 21 जगहों को कोल्ड प्वाइंट बनाया गया है उनमें ऐशबाग, सिल्वर जुबली, अर्बन सेवा सदन, काकोरी, मलिहाबाद, माल, गोसाईगंज, चिनहट, इंदिरा नगर, नवल किशोर रोड, छितवापुर, टुडि़यागंज, अलीगंज, बीआरडी, नगराम, मोहनलालगंज, सरोजनी नगर, आलमबाग, गुडंबा, इटौंजा और बीकेटी शामिल हैं। सहीं से वैक्सीन सभी 61 वैक्सीनेशन सेंटर्स पर भेजी जाएगी। इसके अलावा लखनऊ से प्रदेश के सभी मंडल में वैक्सीन भेजी जाएगी। फिर जिले के कमांड सेंटर्स से सीएचसी और पीएचसी तक भेजी जाएगी। जिन सेंटर्स पर वैक्सीन लगनी है, वहां उसी दिन पहुंचाई जाएगी।

बॉक्स

इन जिलों में भेजी जाएगी

लखनऊ मंडल के वैक्सीन मदर स्टेट में वैक्सीन स्टोर की जाएगी। यहां से उन्नाव, रायबरेली, लखीमपुर, खीरी, सीतापुर और हरदोई में वैक्सीन भेजी जाएगी। कहां कितनी वैक्सीन भेजी जाएगी यह सरकार द्वारा तय गाइडलाइन के अनुसार ही प्लान बनाकर भेजा जाएगा।

कोट

पहली खेप के तहत लखनऊ मंडल के लिए 1.60 लाख वैक्सीन आई है। पूरे प्रदेश के लिए 11 लाख की खेप आनी है बाकि बची खेप एक-दो दिन में आ जाएगी।

- जय प्रताप सिंह, स्वास्थ्य मंत्री

Posted By: Inextlive