- अमीनाबाद में जुगल किशोर ज्वैलर्स में चोरी के मामले में तीन अरेस्ट

- 70 लाख कैश, चोरी की लाइसेंसी पिस्टल समेत 7 करोड़ की ज्वैलरी बरामद

- 3 माह तक रेकी कर वारदात को दिया अंजाम, 23 घंटे तक शोरूम में थे चोर

LUCKNOW:

अमीनाबाद स्थित जुगल किशोर ज्वैलर्स के शोरूम से चोरों ने पूरे फिल्मी स्टाइल में सात करोड़ की ज्वैलरी उड़ाई थी। चोरों की प्लानिंग इतनी पुख्ता थी कि वह 23 घंटे तक वो गैस कटर से सेंध लगाकर सेफ रूम तक पहुंचे। इस दौरान किसी को पता तक नहीं चला कि वहां क्या चल रहा है। वारदात को अंजाम देने के लिए गैंग एक साल से प्लानिंग कर रहा था। इसी गैंग ने एक साल पहले जुगल किशोर ज्वैलरी के महानगर शोरूम में भी चोरी की वारदात को अंजाम दिया था। कमिश्नरेट पुलिस ने गैंग के तीन मेंबर्स को सोमवार को अरेस्ट कर चोरी की पिस्टल के साथ सात करोड़ की ज्वैलरी व 70 लाख रुपये कैश बरामद किया हैं। गैंग का चौथा मेंबर्स अभी भी पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं।

बंदी का उठाया था फायदा

जेसीपी क्राइम नीलाब्जा चौधरी ने बताया कि अमीनाबाद मार्केट में जुगल किशोर की ज्वैलरी शोरूम 24 फरवरी को रात में शोरूम बंद हुआ और 25 फरवरी को सप्ताहिक बंदी के चलते शोरूम दूसरे दिन 26 फरवरी शुक्रवार को सुबह खुला। शोरूम में चोरों ने सेंध लगाकर सेफ रूम से करीब 6.5 करोड़ कीमत की हीरे, जेवरात व सोने की ज्वैलरी चुरा ले गए थे। सेफ रूम में रखी ओनर की पिस्टल भी चुरा ले गए थे।

सीसीटीवी में मिला क्लू

जेसीपी क्राइम के अनुसार शोरूम में बड़ी चोरी के बाद चोरों के गैंग को पकड़ने के लिए पुलिस की दस टीम बनाई गई थी। शोरूम के आस-पास करीब चालीस से ज्यादा सीसीटीवी फुटेज खंगाले गए। उसमें एक सीसीटीवी कैमरे में पुलिस को क्लू मिला जिससे सहारे इस गैंग तक पुलिस पहुंच सकी। टीम ने गैंग के तीन सदस्य हसनगंज खदरा के मसालची टोला निवासी शोएब, सहादतगंज अम्बरगंज निवासी सबरूद्दीन अंसारी उर्फ शेरा और ठाकुरगंज कैम्पवेल रोड मरीमाता के पास रहने वाले अंसारी अमहद को गिरफ्तार किया। तीनों के घर से ही पुलिस ने शोरूम से चुराए गए बेशकीमती हीरे, जेवरात और सोने की ज्वैलरी के साथ-साथ पिस्टल भी बरामद की।

दो चोर देते रहे पहरा

पुलिस के अनुसार अमीनाबाद जुगल किशोर शोरूम के बगल में एक पुरानी विवादित बिल्डिंग है। जिसमें तीन माह पहले रहने वाले किराएदार मकान छोड़ चले गए। सुने मकान का फायदा उठाकर सबरूद्दीन अंसारी उर्फ शेरा और शोएब 25 फरवरी की रात एक बजे मकान में दाखिल हुए थे। जबकि अंसारी अमहद और चौथा फरार साथी बाहर से निगरानी कर रहे थे। विवादित मकान की छत के रास्ते शोरूम के फस्ट फ्लोर में रात एक बजे दोनों दाखिल हुए थे। गैस कटर से लगातार काम करने के बाद सुबह 4 बजे तक वह सेफ हाउस तक नहीं पहुंच सके। सुबह होने पर वह छत पर ही बैठे रहे।

बंदी का उठाया फायदा

कुछ घंटे बाद दोबारा गैस कटर से दरवाजा व लॉकर कटाने शुरू किया। शाम करीब 7 बजे तक वह सेफ रूम तक पहुंच गए और लॉकर, अलमारी को गैस कटर से कटाने के बाद पूरा माल बटोर लिया। गुरुवार को बंदी के चलते शोरूम खुलना नहीं था। जिसका चोरों ने पूरा फायदा उठाया। रात करीब 11.30 बजे वारदात को अंजाम देकर दोनों जिस रास्ते से शोरूम में दाखिल हुए थे उसी रास्ते से वापस लौटे और दोबारा विवादित मकान की छत तक पहुंच गए। अंधेरे का फायदा उठाकर दोनों मौलवीगंज के रास्ते में निकले और नक्खास पहुंच कर ई रिक्शा में सवार होकर अकबरी गेट की तरफ चले गए। वहां से स्कूटी से सवार होकर शेरा अपने घर पहुंचा था। उसे सीसीटीवी फुटेज में कैद होने के बाद उस तक पहुंच सकी।

एक साल पहले की थी प्लानिंग

गैंग का मास्टर माइंड सबरूद्दीन अंसारी उर्फ शेरा ने अमीनाबाद के जुगल किशोर शोरूम में चोरी की वारदात की प्लानिंग एक साल पहले की थी। लॉकडाउन के चलते वह अंजाम नहीं दे सका। तीन माह पहले उससे दोबारा काम शुरू किया। सबरूद्दीन अंसारी उर्फ शेरा पेशे से बिल्डिंग कांट्रेक्टर बनकर सफेद पोश बना रहता था और तीन बार शोरूम में वह रेकी करने गया था। इसके अलावा लोकल इंटेलीजेंस का फायदा उठाकर बहुत सी जानकारी जमा कर ली थी। उसे यह भी पता था कि शोरूम बंद होने के बाद वहां लगे सीसीटीवी कैमरे भी बंद कर दिए जाते थे। शार्ट सर्किट के डर से कैमरों का पॉवर भी कट कर दिया जाता था।

पत्नी को लड़वाया था पार्षद का चुनाव

मास्टर माइंड सबरूद्दीन अंसारी उर्फ शेरा ने अपनी पत्नी को अंबरगंज वार्ड से पार्षदी का चुनाव भी लड़वाया था। वह बिल्डिंग कांट्रेक्टर बनकर एरिया में सफेदपोश बना हुआ था। वहीं शोएब की डंडिया में कवाब पराठा की दुकान हैं। बड़ी वारदात को अंजाम देने के बाद पुलिस के मूवमेंट को देख वह डर गए थे और सारा सामान घर में ही छिपाकर रखा था।

महानगर के शोरूम में भी की वारदात

एडीसीपी राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि एक साल पहले मार्च 20 में इसी गैंग ने महानगर स्थित जुगल किशोर ज्वैलरी शोरूम में वारदात को अंजाम दिया था। दोनों वारदात में एक जैसा तरीका था और वारदात को अंजाम देकर गैस कटर वहीं छोड़ गए थे। उस घटना का खुलासा नहीं हो सका था। इस गैंग ने इसके अलावा ठाकुरगंज व दो अन्य जगहों पर भी चोरी की वारदात को अंजाम दिया था। जिसका चोरी गया माल भी बरामद हुआ है।

क्या-क्या हुआ बरामद

- 10.159 किलोग्राम सोना

- 70 लाख 62 हजार रुपये कैश

- हीरे अनुमानित मूल्य 25 लाख

- नग (पन्ना, नीलम आदि) 25 लाख

- तीन मोबाइल फोन

- एक लाइसेंसी पिस्टल 0.25 बोर

- 6 जिंदा कारतूस

- एक्टिवा

- अन्य चोरी का सामान - 264 ग्राम (सोने व हीरे) कीमत 8.25 लाख

बिरयानी और ड्राईफूट्स के सहारे काटे 23 घंटे

बुधवार देर रात दोनों बिल्डिंग की छत से जुगल किशोर शोरूम की छत पर पहुंचे और पूरी रात बैठे रहे। यही नहीं गुरुवार को दिन में भी दोनों ने इंतजार किया। शोएब ने बताया कि वह ड्राईफूट्स लेकर गया था। जिसे खाने के बाद वह पानी पीकर समय काटता रहा वहीं शेरा बिरयानी पैक कराकर लाया था। गुरुवार शाम को दोनों ने लोहे के दरवाजे काटने शुरू किए थे। तीन दरवाजे काटने के बाद दोनों फस्ट फ्लोर पर पहुंचे थे।

एक ज्वैलर्स ने रची थी चोरी की साजिश

जुगल किशोर ज्वैलरी शोरूम में चोरी की वारदात की साजिश शहर के एक ज्वैलर्स ने रची थी। ज्वैलर्स बालागंज का रहने वाला है और उसी ने शेरा को उसकी डिटेल उपलब्ध कराई थी। वारदात के दिन वह पुलिस की इंक्वायरी से बचने के लिए पूजा पाठ के नाम से शहर से बाहर चला गया। पुलिस अब उसकी तलाश कर रही हैं।

ये आए गिरफ्त में

- शोएब, निवासी हसनगंज, खदरा मसालची टोला

- सबरूद्दीन अंसारी उर्फ शेरा, निवासी सहादतगंज अम्बरगंज

- अंसारी अमहद, कैम्पवेल रोड, ठाकुरगंज

Posted By: Inextlive