- मास्क का चालान करने में नाका थाना अव्वल, विकास नगर फिसड्डी

- कैसरबाग सर्किल नंबर एक पर और कृष्णा नगर सर्किल सबसे नीचे

LUCKNOW:

चाहे हो जो मजबूरी, मास्क लगाना है जरूरी। मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर पुलिस ने सख्ती शुरू कर दी। पुलिस कमिश्नरेट के सभी 40 थाना प्रभारियों को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। जिसकी हर दिन मॉनीटरिंग भी हो रही है। यहीं नहीं हर दिन कौन थाना टॉप है और कौन फिसड्डी इसका रिकार्ड भी तैयार किया जा रहा है।

थाना नाका अव्वल

मास्क न लगाने पर कार्रवाई के मामले में थाना नाका सबसे आगे है जबकि दूसरे नंबर पर हजरतगंज है। वहीं मास्क के प्रति कार्रवाई के मामले में सबसे फिसड्डी थाना विकास नगर व मानक नगर हैं। थाना के साथ-साथ उनके सर्किल की भी रैंक तैयार की जा रही है। इस मामले में कैसरबाग सर्किल सबसे टॉप पर है उसे पहली रैंक दी गई है जबकि सबसे कम कार्रवाई के मामले में कृष्णा नगर सर्किल है जिसे 15 नंबर की रैकिंग दी गई है।

एक अप्रैल से शुरू किया गया अभियान

ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर लॉ एंड आर्डर पीयूष मोडिया के अनुसार लोगों को मास्क के प्रति अवेयर करने के साथ-साथ मास्क न लगाने पर उनके खिलाफ कार्रवाई के लिए थाना प्रभारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं। कौन थाना हर दिन मास्क न लगाने वालों के कितनी कार्रवाई कर रहा और कौन लापरवाही कर रहा है इसका भी रिकार्ड तैयार किया जा रहा है। सबसे ज्यादा कार्रवाई करने वाले सर्किल को उसकी रैकिंग के अनुसार प्रमोट भी किया जा रहा है। इसकी शुरुआत 1 अप्रैल से की गई है।

अब बिना मास्क नहीं मिला दुकान में सामान

लखनऊ समेत पूरे प्रदेश में अब बिना मास्क लगाए कोई दुकान पर सामान खरीदने जाता है तो उसने सामान नहीं दिया जाएगा। अगर दुकानदार इस निर्देश का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा ऑटो, टैम्पो व मेट्रो, रेलवे स्टेशन, परिवाहन विभागों को भी बिना मास्क के लिए यात्रा कराने का निर्देश दिया गया है।

ऑनस्पॉट पांच सौ रुपये जुर्माना

अभी तक मास्क न पहनने वालों से जुर्माने के रूप में सौ रुपये का चालान होता था लेकिन अब यह चालान ऑनस्पॉट पांच सौ रुपये का होगा। यही नहीं कोविड 19 के मानकों का उल्लंघन करने पर केस दर्ज कर कार्रवाई भी की जाएगी। सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क को लेकर शहर के सभी 110 वार्ड में जिला प्रशासन, पुलिस, नगर निगम की 220 निगरानी टीम लगातार काम कर रही हैं।

ये पांच थाने हैं आगे

थाना चालान

नाका 1297

हजरतगंज 1164

मडि़यांव 1136

चिनहट 1106

आलमबाग 1105

(1 अप्रैल से 9 अप्रैल तक)

ये थाने हैं सबसे पीछे

थाना चालान

विकास नगर 175

मानक नगर 193

कृष्णा नगर 216

कैंट 223

बंथरा 229

(1 अप्रैल से 9 अप्रैल तक)

किस सर्किल को क्या मिली रैंक

सर्किल रैंक

कैसरबाग 1

अलीगंज 2

हजरतगंज 3

चौक 4

मोहनलालगंज 5

विभूतिखंड 6

महानगर 7

बाजार खाला 8

आलमबाग 9

गाजीपुर 10

गोसाईगंज 11

काकोरी 12

कैंट 13

गोमती नगर 14

कृष्णा नगर 15

Posted By: Inextlive