- 10 हजार घरों तक पहुंचा विश्व स्वास्थ्य संगठन, परखे सरकार के प्रयास

- 2000 टीमों के काम की निगरानी कर बनाई रिपोर्ट, अभियान को सराहा

रुष्टयहृह्रङ्ख : सबसे अधिक आबादी का बोझ और तेजी से बढ़ता कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा। इन बेहद चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में योगी सरकार ने कोविड प्रबंधन के तहत जो कदम उठाया, उसकी तारीफ विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने की है। सिर्फ सरकार के आंकड़े नहीं, डब्ल्यूएचओ ने खुद अपने प्रतिनिधि उत्तर प्रदेश के गांवों में भेजकर हजारों घरों में दस्तक देकर जानकारी जुटाई। साथ ही निगरानी समितियों के काम की निगरानी कर रिपोर्ट तैयार की। कोरोना काल में यह दूसरा मौका है, जब डब्ल्यूएचओ ने योगी के कोविड प्रबंधन की सराहना की है।

पंचायत चुनावों के बाद सरकार की बड़ी ¨चता इस आशंका को लेकर थी कि कहीं गांवों में कोरोना संक्रमण का प्रसार तेजी से न हो गया हो। समय रहते उपचार की मंशा से सरकार ने प्रदेश के सभी राजस्व गांवों में पांच मई से अभियान शुरू कराया। निगरानी समितियों को घर-घर जाकर लक्षणयुक्त ग्रामीणों की तलाश, जबकि रैपिड रेस्पांस टीम को एंटीजेन टेस्ट और मेडिसिन किट वितरण, मरीजों को आइसोलेट कराने या अस्पताल में भर्ती कराने का जिम्मा सौंपा गया है। अभियान चल रहा है। इस विशेष अभियान ने विश्व स्वास्थ्य संगठन का भी ध्यान खींचा है। डब्ल्यूएचओ ने अपनी वेबसाइट पर यूपी सरकार के कोविड प्रबंधन की खुलकर तारीफ की है। इसके संबंध में तैयार रिपोर्ट में बताया है कि किस तरह प्रदेश सरकार ने 75 जिलों के 97941 गांवों में घर-घर संपर्क कर कोरोना की जांच करने के साथ आइसोलेशन और मेडिकल किट की सुविधा उपलब्ध कराई।

डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधियों ने सीएम योगी आदित्यनाथ के कोविड मैनेजमेंट को धरातल पर परखने के लिए यूपी के ग्रामीण इलाकों में 10 हजार घरों का दौरा कर कोविड मैनेजमेंट का हाल जाना। कोरोना मरीजों से उनको मिल रही चिकित्सीय सुविधाओं के बारे में पूछताछ की। साथ ही फील्ड में काम कर रहीं दो हजार टीमों के कामकाज की निगरानी भी की। इसके बाद रिपोर्ट में उल्लेख किया कि सरकार सामुदायिक केंद्रों, पंचायत भवनों और स्कूलों में कोरोना मरीजों की जांच और इलाज की सुविधा दे रही है। जिले के हर ब्लाक में कोविड जांच के लिए दो मोबाइल वैन तैनात हैं। अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग की 141610 टीमें काम कर रही हैं। कोविड मैनेजमेंट के इस पूरे अभियान पर नजर रखने के लिए 21242 पर्यवेक्षकों की तैनाती की गई है।

Posted By: Inextlive