नंबरगेम

- 21 पार्को में वाई फाई की मिलेगी सुविधा

- 3 से 4 पार्को में अभी मिल रही सुविधा

- 46 चौराहों का भी सौंदर्यीकरण कराया जाएगा

- 1 से 2 दिन के अंदर टेंडर निकाले जाएंगे

- स्मार्ट सिटी के तहत जनता की सुविधा के लिए एक्शन प्लान तैयार

- दो दिन के अंदर होगा टेंडर, नये साल से मिलेगी सौगात

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW: शहरवासियों को दो बड़ी सौगातें मिलने जा रही हैं। एक तरफ जहां शहर के 21 पार्को में वाई फाई की सुविधा का लाभ लिया जा सकेगा, वहीं दूसरी तरफ 46 चौराहों को भी सुंदर बनाने की दिशा में कदम आगे बढ़ाए जाएंगे। दोनों कार्यो के लिए एक से दो दिन के अंदर टेंडर निकाले जाएंगे। स्मार्ट सिटी के अधिकारियों की माने तो नए साल में शहर की जनता को दोनों सौगातें मिल सकती हैं।

अभी सिर्फ पांच से छह पार्क

स्मार्ट सिटी के तहत पहले सिर्फ पांच से छह पार्को में ही वाई फाई की सुविधा देने संबंधी योजना तैयार की गई थी। इसमें से तीन पार्को में सुविधा भी शुरू कर दी गई जबकि अन्य पार्को में ट्रायल जारी है। इस योजना को अब और अधिक वृहद रूप दिया गया है, जिससे यह स्पष्ट है कि करीब 21 अन्य पार्को में ही वाई फाई की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए स्मार्ट सिटी अधिकारियों और कई एजेंसियों के बीच वार्ता भी जारी है।

पहले चरण में 46 चौराहे

स्मार्ट सिटी में शामिल एक अन्य कदम में 46 अन्य चौराहों का डेवलपमेंट कराने की योजना तैयार की गई है। योजना में साफ है कि उक्त चौराहों का सौंदर्यीकरण कराने के साथ ही वहां पर जाम न लगे, इसके लिए भी व्यवस्था की जाएगी। इतना ही नहीं, अगर चौराहे पर किसी महापुरुष की प्रतिमा लगी है तो उसकी स्थिति भी संवारी जाएगी।

पार्को की तैयार हो रही लिस्ट

जिन पार्को में वाई फाई की सुविधा दी जानी है, उनकी जोनवार लिस्ट बनाई जा रही है। लिस्ट में पहले ऐसे पाकरे को शामिल किया जाएगा, जहां पब्लिक की अच्छी खासी भीड़ रहती है। अभी जिन पार्को में सुविधा दी जा रही है, उसमें अमीनाबाद स्थित पार्क और नगर निगम के सामने स्थित पार्क है। यह भी जानकारी सामने आई है कि कैसरबाग व आसपास के एरिया के लगभग सभी पार्को में वाई फाई की सुविधा दी जाए। इसकी वजह यह है कि कैसरबाग एरिया को स्मार्ट सिटी के अंतर्गत एबीडी एरिया के रूप में लिया गया है।

इन चौराहों को शामिल

स्मार्ट सिटी के अधिकारियों की माने तो पॉलीटेक्निक, हुसडि़या, अलीगंज, महानगर, इंदिरानगर, गोमतीनगर समेत कई चौराहों को सौंदर्यीकरण की लिस्ट में शामिल किया गया है।

वर्जन

21 पार्को में वाई फाई की सुविधा दिए जाने के साथ ही प्रमुख चौराहों का सौंदर्यीकरण कराया जाएगा। इसके लिए एक से दो दिन के अंदर टेंडर किए जाएंगे।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, सीईओ, स्मार्ट सिटी

Posted By: Inextlive