सभी सैंपल किंग जार्ज मेडिकल यूनिवíसटी (केजीएमयू) लखनऊ भेजे गये

सर्वे से लोगों में प्रतिरोधक क्षमता के स्तर का लगेगा पता

Meerut । हर्ड इम्युनिटी को लेकर जिले में सीरो सर्वे का काम पूरा हो गया है। यहां 1440 सैंपल का लक्ष्य रखा गया था, जो शत-प्रतिशत पूरा कर लिया गया है। 4 सितंबर से शुरू हुआ सर्वे आठ सितंबर तक चला। जबकि बुधवार को इसकी रिपोर्ट भी तैयार कर ली गयी। स्वास्थ्य विभाग की ओर से 5 दिनों में 1440 सैंपल लिए गये। इन सैंपल्स को जांच के लिए किंग जार्ज मेडिकल यूनिवíसटी (केजीएमयू) लखनऊ भेजा गया है। डीएसओ डा। विश्वास चौधरी ने बताया सीरो सर्वे में लिए गये सैंपल से यह जांच की जाएगी कि कोरोना, हेपेटाइटिस बी व सी से लड़ने के लिए शरीर में एंटीबॉडीज विकसित हुई हैं या नहीं है।

ऐसे लिए गए सैंपल

डॉ विश्वास ने बताया कि 4 सितम्बर को पहले दिन 12 टीमों ने 12 क्षेत्रों से 384 सैंपल लिए, दूसरे दिन13 टीमों ने 416 सैंपल लिए, तीसरे दिन 9 टीमों ने 288 सैंपल, चौथे दिन 300 सैंपल और अंतिम दिन आठ टीमों ने 52 सैंपल लिये है। उन्होंने बताया पांच दिन में 1440 सैंपल लिये गये। सर्वे के लिये क्षेत्रों में 13 टीमों ने 45 क्षेत्रों में रेंडमली लोगों के ब्लड सैंपल लिये जिसमें पांच वर्ष से 59 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के सैंपल लिये गये।

ये है सीरोलॉजिकल सर्वे

सीरोलॉजिकल सर्वे से लोगों में प्रतिरोधक क्षमता के स्तर का पता लगाया जाता है। जांच में खून में मौजूद एंटीबॉडीज की पहचान की जाती है। इसके लिए मरीज के खून की जांच की जाती है। इससे पता लगाया जाता है कि मनुष्य के शरीर में बीमारी से लड़ने के लिए एंटीबॉडीज विकसित हुई हैं या नहीं।

-------

प्रदेश में लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो रहे हैं, लेकिन एसिंप्टोमेटिक यानी लक्षण विहीन होने की वजह से कुछ दिन में वह खुद ही ठीक हो जाते हैं.ऐसे में शरीर में वायरस से लड़ने के लिए एंटीबॉडीज बनने लगती है.प्रदेश में इसी स्थिति की जानकारी के लिए ये सर्वे कराया गया है। जिले में शत प्रतिशत लक्ष्य पूरा कर लिया गया है।

डॉ। राजकुमार, सीएमओ, मेरठ

Posted By: Inextlive